scriptशार्ट-सर्किट से लगी आग, फसल जलकर हुई खाक | patrika news | Patrika News
सीहोर

शार्ट-सर्किट से लगी आग, फसल जलकर हुई खाक

ग्रामीणों की सतर्कता से टला बड़ा हादसा

सीहोरMar 25, 2019 / 12:28 pm

Radheshyam Rai

news

शार्ट-सर्किट से लगी आग, फसल जलकर हुई खाक

सीहोर. शार्ट-सर्किट से हो रहीं आगजनी की घटनाओं से किसानों की फसल खाक हो रही हैं। जिससे किसानों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है। शनिवार को भी ग्राम धनखेड़ी के किसान के खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। वहीं बरखेड़ाहसन में शार्ट-सर्किट से नरवाई में आग लग गई। समय रहते ग्रामीणों ने आग पर काबू पा लिया, अन्यथा बड़ा हादसा घटित हो सकता था।

ग्राम धनखेड़ी में बिजली के खुले झूलते तारों में फाल्ट हुआ और चिंगारी से खेत में खड़ी गेंहू की फसल में आग लग गई। आग बुझाने के लिए सीहोर से फायर बिग्रेड मौके पर पहुंचती तब तक खेत की फसल पूरी तरह जलकर राख के हो चुकी थी। आगजनी से पीढि़त किसान दिनेश पुत्र जगन्नाथ गौर ने बताया कि आग से खेत की फसल जलकर खाक हो चुकी है।

इससे करीब एक लाख रुपए का नुकसान हुआ है। वहीं ग्रामीणों का कहना है कि बिजली कंपनी की लापरवाही का खामियाजा इन दिनों किसानों को भुगतना पड़ रहा है। मेंटेनेंस के अभाव में बिजली के तार जमीन को छू रहे हैं। ऐसे में झूलते तारों से शार्ट-सर्किट हो रहे हैं जो आगजनी का कारण बन रहे हैं। बिजल कंपनी को इस ओर ध्यान देना झूलते तारों की मरम्मत समय रहते कराना चाहिए। जिससे की आए दिन हो रही आगजनी की घटना से निजात मिले।

ग्रामीणों की सतर्कता से टला बड़ा हादसा
बरखेड़ाहसन. शार्ट-सर्किट के चलते किसान कल्लू खां के नरवाई के खेत में आग लग गई। जिसकी खबर फैलते ही ग्रामीण नरवाई में लगी आग को बुझाने पहुंच गए। ट्रैक्टरों की सहायता से आग पर काबू पाया गया। जिससे आसपास के खेतों में खड़ी को नुकसान न हो। बताया जाता है कि जिस खेत मे आग लगी थी उस खेत की फसल को एक दिन पहले ही काटी थी, शेष आसपास के खेतों में फसल खड़ी हुई थी। अगर समय रहते आग पर काबू न पाते तो बड़ा हादसा घटित होने से इंकार नहीं किया जा सकता था। शनिवार को ग्रामीणों ने बिजली विभाग को आवेदन दिया है कि खेतों में जो तार नीचे हैं व जो पोल टेड़े हैं उनको शीघ्र दुरुस्त किया जाए।

Home / Sehore / शार्ट-सर्किट से लगी आग, फसल जलकर हुई खाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो