scriptगुना और राजगढ़ की रॉयल्टी से भोपाल रेत लेकर जा रहे डंपर जब्त | patrika sehore news | Patrika News
सीहोर

गुना और राजगढ़ की रॉयल्टी से भोपाल रेत लेकर जा रहे डंपर जब्त

बुदनी में भी माइनिंग और राजस्व अमले ने दी दबिश, रेत का अवैध स्टॉक और सात डंपर, जेसीबी जब्त

सीहोरMar 24, 2019 / 11:37 am

Kuldeep Saraswat

sehore

गुना और राजगढ़ की रॉयल्टी से भोपाल रेत लेकर जा रहे डंपर जब्त

सीहोर। राजस्व और माइनिंग की टीम ने दबिश देकर शाहगंज और बुदनी क्षेत्र से 9 रेत के डंपर और जेसीबी जब्त की है। माइनिंग को खदान के कुछ दूरी पर रेत का अवैध स्टॉक भी मिला है। शनिवार को माइनिंग और राजस्व की टीम द्वारा शाहगंज में की गई कार्रवाई के दौरान डंपर चालकों से की गई पूछताछ में एक बड़ा खुलासा हुआ है। जांच में सामने आया है कि डंपर चालकों के पास रॉयल्टी गुना और राजगढ़ जिले की थी, लेकिन वह रेत लेकर भोपाल जा रहे थे। डंपर चालक खदान संचालित करने वाली ग्राम पंचायत के साथ मिलकर ऐसा इसलिए करते हैं, जिससे वह एक रॉयल्टी से दो-तीन बार रेत की गाड़ी भर सकें।

ग्राम पंचायत सोमलबाड़ा की खदान से हो रहे इस अवैध रेत कारोबार का खुलासा होने के बाद माइनिंग विभाग के अफसर हरकत में आ गए हैं। जिला खनिज अधिकारी एएम खान का कहना है कि पंचायत को नोटिस भेजकर जवाब तलब किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शाहगंज से जब्त दो डंपर चालकों से पूछताछ करने पर सामने आया है कि डंपर भोपाल रेत लेकर जा रहे थे, जबकि उनमें से एक के पास राजगढ़ और दूसरे के पास गुना की रॉयल्टी थी। गुना और राजगढ़ की रॉयल्टी तीन दिन चलती है। यह डंपर चालक एक रॉयल्टी से तीन दिन तक अवैध तरीके से रेत का कारोबार करते पकड़े गए हैं।

जेसीबी और सात डंपर जब्त
बुदनी में भी राजस्व और माइनिंग की टीम ने संयुक्त रूप से कार्रवाई कर सात डंपर और रेत का अवैध स्टॉक जब्त किया है। यहां पर एसडीएम शैलेन्द्र हिनोतिया, तहसीलदार अभिषेक शर्मा के नेतृत्व में टीम ने बगवाड़ा और जोशीपुरा रेत खदान पर दबिश दी। यहां से सात रेत डंपर और जेसीबी जब्त की गई है। बताया जा रहा है कि माइनिंग की टीम को रेत का अवैध स्टॉक भी मिला है, जिसे जब्त कर लिया गया है।

विश्व क्षय दिवस आज
सीहोर. जिले में विश्व क्षय दिवस 24 मार्च को मनाया जाएगा। मध्य प्रदेश विद्युत मंडल वर्कशाप मैदान मंडी में सुबह 10 बजे नि:शुल्क स्वास्थ्य शिविर आयोजित किया गया है। शिविर में क्षय रोग के लक्षण, बचाव, जांच, उपचार, निदान संबंधी मार्गदर्शन दिया जाएगा। जिला क्षय नियंत्रण अधिकारी डॉ. नमीता निलकंठ ने बताया कि शिविर में मरीजों को दवाइयां भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो