'परीक्षा के समय ही नहीं, पूरे साल करें पढ़ाई'

'परीक्षा के समय ही नहीं, पूरे साल करें पढ़ाई'

Kuldeep Saraswat | Updated: 16 May 2019, 12:18:58 PM (IST) Sehore, Sehore, Madhya Pradesh, India

12वीं की परीक्षा में प्रदेश में आठवां स्थान प्राप्त करने वाले छात्र मनीष से बातचीत

सीहोर. रिजल्ट अच्छा रहेगा यह उम्मीद तो पहले से थी, लेकिन प्रदेश स्तरीय सूची में जगह मिलेगी, यह नहीं सोचा था। सफलता हर व्यक्ति को खुशी देती है, मैं भी काफी खुश हूं, लेकिन यह लक्ष्य नहीं है। यह तो लक्ष्य प्राप्ति की तरफ पहला कदम हैं, मेरा लक्ष्य तय है कि मुझ राज्य प्रशासनिक सेवा का अफसर बनकर देश की सेवा करना है और मैं वो करके रहूंगा। यह कहना है 12वीं की प्रदेश स्तरीय सूची में आठवां स्थान प्राप्त करने वाले मनीष रघुवंशी का। मनीष सीहोर से करीब 25 किलो मीटर दूर स्थित हैदरगंज के घनसौदा गांव के रहने वाले हैं।

मनीष के पिता बाबूलाल एक सामान्य किसान हैं, जिनके पास तीन एकड़ जमीन है। मनीष ने बताया कि पढ़ाई के लिए वह सीहोर में किराए से कमरा लेकर अपने एक दोस्त के साथ रहता है। मनीष ने अपनी सफलता का राज बताते हुए कहा कि ज्यादातर स्टूडेंट परीक्षा के डेढ़-दो महीने पहले से तैयारी शुरू करते हैं, इसमें भी 10 से 15 दिन दिनचार्या बनने में निकल जाते हैं, ऐसे में पढ़ाई के लिए पूरा एक महीना भी नहीं मिलता है। यदि हम अपेक्षा के अनुरूष परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें परीक्षा के एक महीने पहले नहीं, पूरे साल पढ़ाई करनी चाहिए, जिससे परीक्षा के समय सिर्फ महत्वपूर्ण चीजों पर फोकस किया जा सके।

गु्रप डिस्कशन अच्छा, पर गु्रप अच्छा हो...
मनीष ने बताया कि तैयारी के दौरान गु्रप डिस्कशन बहुत जरूरी है और यह बहुत अच्छा होता है, लेकिन यह भी जरूरी है कि हम यह देख लें कि ग्रुप कैसा है? यदि गु्रप खराब है तो इसका नुकसान भी हो सकता है। उन्होंने बताया कि वे अपने दोस्त सचिन रघुवंशी भी 84 प्रतिशत अंक प्राप्त कर उत्तीर्ण हुए हैं।

शिक्षकों ने स्टूडेंट्स का किया सम्मान
प्रदेश के टॉपरों में स्कूल के छात्र मनीष रघुवंशी का नाम आने पर बुधवार को शासकीय बालक उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सीहोर के शिक्षकों ने स्टूडेंट का सम्मान किया। स्कूल के प्राचार्य आरके बांगरे ने बताया कि यह स्कूल ही नहीं, बल्कि पूरे सीहोर जिले के लिए गौरव की बात है।


जिले का गौरव
नाम : मनीष रघुवंशी (फोटो नंबर 05)
पिता का नाम : बाबूलाल रघुवंशी
कक्षा: 12वीं
स्थान : प्रदेश में आठवां स्थान
अंक : 476/500
श्रेय: माता-पिता और टीचर
लक्ष्य: राज्य प्रशासनिक सेवा में अफसर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned