सीवन नदी में गहरीकरण कार्य शुरू नहीं होने पर फूटा गुस्सा, एक घंटे चक्काजाम

सीवन नदी में गहरीकरण कार्य शुरू नहीं होने पर फूटा गुस्सा, एक घंटे चक्काजाम

Kuldeep Saraswat | Updated: 14 Jun 2019, 11:11:24 AM (IST) Sehore, Sehore, Madhya Pradesh, India

पहले धरने पर बैठे और उसके बाद में सीवन पुल पर किया चक्काजाम, कलेक्ट्रेट में भी प्रदर्शन

सीहोर. सीवन नदी में गहरीकरण कार्य शुरू नहीं होने को लेकर गुुरुवार को नागरिक, जनप्रतिनिधियों का गुस्सा फूट पड़ा। पहले तो सीवन नदी में धरना दिया और उसके बाद पुल पर करीब एक घंटे चक्काजाम किया। पुलिस और प्रशासन के समझाने के बाद आंदोलनकारी कलेक्ट्रेट पहुंचे। यहां पर विरोध प्रदर्शन कर कलेक्टर से चर्चा की। कलेक्टर के आश्वासन पर आंदोलनकारियों ने प्रदर्शन समाप्त कर दिया।

सीहोर शहर भीषण जल संकट से जूझ रहा है। सीहोर शहर के जल संकट को रोकने में शहर की लाइफ लाइन कही जाने वाली सीवन नदी का बहुत बड़ा योगदान है। सीवन नदी में पानी होने से शहर के करीब 750 बोर और हैंडपंप रीचार्ज होते हैं। हर साल सीवन नदी में शहर के बोर और हैंडपंप को रीचार्ज करने के लिए पानी भी छोड़ा जाता है, लेकिन नदी का गहरीकरण नहीं होने के कारण पानी रूक नहीं पा रहा है, जिसके कारण सीहोर शहर में जल संकट भीषण होता जा रहा है। भाजपा युवा के नेता प्रिंस राठौर ने बताया कि नगर पालिका ने कुछ दिन पहले सीवन नदी के गहरीकरण की बात कहीं थी, लेकिन इसकी शुरूआत अभी तक नहीं की गई है। सीवन नदी के गहरीकरण का कार्य बुधवार से प्रारंभ होना था, लेकिन अभी तक नहीं हो सका है, जिसे लेकर लोग नाराज हैं।


धरना देने से नहीं बनी बात तो किया ***** जाम
गुरुवार को भाजपा कार्यकर्ता और कुछ समाजसेवी गहरीकरण की मांग को लेकर सीवन नदी में ही धरने पर बैठ थे। काफी देर तक अफसर और नगर पालिका के अमले का इंमजार किया, लेकिन जब अफसरों की तरफ से इसे गंभीरता से नहीं लिया गया तो आक्रोश फूट पड़ा और सीवन के पुल पर चक्काजाम कर दिया। सूचना मिलने पर कोतवाली टीआई मनोज मिश्रा पुलिस बल के साथ पहुंचे।टीआई और तहसीलदार सुधीर कुशवाहा ने समझाइश देकर जाम खुलवाने का प्रयास किया, लेकिन आंदोलनकारी नहीं माने। प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और बाद में कलेक्ट्रेट पहुंचकर ज्ञापन दिया।

ट्रैफिक जाम होने से बिगड़ी व्यवस्था
चक्काजाम से कोलीपुरा से अस्पताल चौराहा के बीच की आवाजाही ठप हो गई थी।वाहन चालक सड़क पर प्रदर्शन करने वाले के हटने का इंतजार करते नजर आएं, जब कुछ नहीं हुआ तो वाहनों को मोड़कर दूसरे रास्ते से जाना पड़ा।इधर पुलिस ने चक्काजाम के बाद कई बड़े वाहनों को पोस्ट ऑफिस चौराहा पर ही रोक उनको वापस कर दिया था।वहीं कुछ वाहनों को अस्पताल चौराहा पर तैनात ट्रैफिक पुलिस ने एक तरफके वाहन को तहसील चौराहा तो दूसरी तरफके वाहनों को सीधे गंगा आश्रम रोड के लिए रवाना किया।कई वाहनों के बाजार से निकलने के कारण जाम की स्थिति बन गई थी।


कलेक्टर ने कहा बिना प्लानिंग के नहीं हो सकता काम
प्रदर्शनकारियों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर भी नारेबाजी की।तहसीलदार बाहर आकर कुछ प्रमुखजन को बुलाकर कलेक्टर अजय गुप्ता के पास ले गए।कलेक्टर ने आंदोलनकारियों से बात की और कहा कि पूरी नदी का गहरीकरण कार्य कराना अभी संभव नहीं है।यह काम बिना प्लानिंग के नहीं हो सकता है। प्लानिंग तैयार करने के साथ बजट और संसाधन भी जरूरी है।अभी नदी में पुल के साइड में पड़ी मिट्टी को हटवा दिया जाएगा और साफ-सफाई कराई जाएगी।


पत्रिका लाइव
- सुबह 9 बजे सीवन नदी में धरने पर बैठे।
- दोपहर 12 से एक बजे तक सीवन नदी पुल पर चक्काजाम किया।
- एक बजकर 5 मिनट पर कलेक्ट्रेट जाने के लिए निकले।
- डेढ़ बजे कलेक्ट्रेट पहुंच सभी ने नारेबाजी की।
- एक बजकर 40 मिनट पर कलेक्टर से मिले और चर्चा की।
- दो बजे कलेक्टर के आश्वासन पर प्रदर्शन समाप्त किया।


कौन क्या बोला...
- नगर पालिका ने बुधवार से सीवन नदी में गहरीकरण कार्य शुरू करने की बात कहीं थी।हमारी तरफसे शाम तक इंतजार किया, लेकिन कुछ नहीं हुआ।इसे देखते हुए प्रदर्शन कर अपना विरोध जताया था।कलेक्टर के आश्वसन पर इसे समाप्त कर दिया गया है।
प्रिंस राठौर, भाजपा नेता सीहोर

- सीवन नदी का गहरीकरण करने प्लानिंग तैयार की जाएगी।इसमें बजट, संसाधन जुटाने के साथ ही आमजन से चर्चा की जाएगी।गहरीकरण संभव नहीं होने से कुछमहीनों बाद इसे किया जाएगा। नदी में पड़ी मिट्टी को हटाने के साथ साफ सफाई कराई जाएगी।
अजय गुप्ता, कलेक्टर सीहोर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned