पेयजल से निपटने निजी बोरों का किया जाएगा अधिग्रहण

कलेक्टर ने किया आष्टा-जावर का निरीक्षण, अफसरों को दिए निर्देश

By: Anil kumar

Published: 03 Mar 2019, 04:05 PM IST

आष्टा/जावर।  जिले के आष्टा और जावर नगरीय निकाय में तेजी से बढ़ रहे जलसंकट की समस्या का हाल जानने शनिवार को कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा पहुंचे। इस दौरान अधिकारियों से जानकारी लेने के साथ ही उनको समस्या दूर करने के स्पष्ट निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने निजी बोर का अधिग्रहण करने की भी बात कही है। वही कहा कि कही पर बोर अधिग्रहण के दौरान पानी लाने में किसी किसान की फसल आड़े आ रही है तो उसे कटवाकर किसान को मुआवजा राशि दी जाए।

कलेक्टर सबसे पहले आष्टा के शंकर मंदिर स्थित नगर पालिका के इंटेकवेल के पास पहुंचे। यहां नपा अधिकारियों से शहर में पानी सप्लाई की जानकारी लेने के साथ कि क्या स्थिति बनी हुई है उसका भी फीडबैक लिया। नपा अधिकारियों को कलेक्टर ने कहा कि नगर में जलसंकट के हालात और ज्यादा नहीं बढ़े उसे देखते हुए हर संभव प्रयास किया जाए। इसके बाद कलेक्टर ने जावर के इंटेकवेल के पास पहुंचकर भी निरीक्षण किया। कलेक्टर ने एसडीएम मेहताब सिंह गुर्जर को पानी की समस्या का हल करने के निर्देश देते हुए कहा कि क्षेत्र में जितने बोर चालू हो, उनका अधिग्रहण किया जाए। इस दौरान कही फसल खड़ी है तो उसे कटवाकर किसान को उसका मुआवजा भी दिया जाए।

खराब पड़े टैंकर की कराए रिपेयरिंग
कलेक्टर ने जावर में नगरीय निकाय के चीफ इंजीनियर राकेश रावत और एपीओ कमलेश शर्मा, प्रभारी सीएमओ सतीश यादव को खराब पड़े टेंकरो को भी रिपेरिंग जल्द कराने के निर्देश दिए। बोरिंग कराकर नगर में पानी की व्यवस्था जल्द ठीक कराने के बात कही। वर्तमान में नगर में एक सप्ताह में एक दिन आधा घंटे पानी देने दिया जा रहा है। कलेक्टर ने एक दिन छोड़कर पानी कैसे दिया जाए उस विषय पर भी चर्चा की। वहीं पानी की टंकी से भी जल सफ्लाई चालू करने को कहा। इधर जावर नगर में तालाब में जलसंकट को देखते हुए तत्काल एक बोरिंग खनन किया। बता दे कि टोटल पांच बोरिंग खनन होना है।
आवास की तीसरी किस्त नहीं मिलने की शिकायत
प्रधानमंत्री आवास की दूसरी और तीसरी किस्त नहीं मिलने का मामला भी कलेक्टर के सामने उठा। नपंउपाध्यक्ष शिवम सोनी ने इस समस्या के बारे में कलेक्टर को बताया तो उन्होंने तत्काल नगरीय प्रशासन के चीफ इंजीनियर को दिखवाने की बात कहीं। वहीं इंटेकवेल के पास रहने वाले घुमक्कड़ समाज के लोगों के नाम भी आवास में जोडऩे के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कजलास पहुंचकर मतदान केंद्र का भी निरीक्षण किया। इस अवसर पर एसपी शिशेन्द्र सिंह चौहान, एसडीएम, एसडीओपी वीरेंद्र मिश्रा, जनपद पंचायत सीइओ नवल मीणा, आष्टा तहसीलदार अजयप्रसाप सिंह, जावर तहसीलदार रत्नेश श्रीवास्तव, जावर टीआइ योगेंद्र यादव आदि उपस्थित थे।

Anil kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned