scriptकोरोना वैक्सीनेशन में सीहोर का संभाग में दूसरा नंबर | Sehore second number in the division in Corona Vaccination | Patrika News
सीहोर

कोरोना वैक्सीनेशन में सीहोर का संभाग में दूसरा नंबर

जिले में 12 लाख 54 हजार 255 को लगा कोरोना वैक्सीन का पहला, दूसरा डोज, टीका लगाने में पहले नंबर पर युवा, दूसरे पर 45 से 60 की उम्र वाले

सीहोरOct 19, 2021 / 08:29 pm

Kuldeep Saraswat

कोरोना वैक्सीनेशन में सीहोर का संभाग में दूसरा नंबर

कोरोना वैक्सीनेशन में सीहोर का संभाग में दूसरा नंबर

सीहोर. कोरोना से बचाव के लिए कारगार वैक्सीन का साढ़े 12 लाख से अधिक पहला, दूसरा टीका लगाकर हम पड़ौसी जिलों राजगढ़, विदिशा को पछाड़ भोपाल संभाग में दूसरे नंबर पर आ गए हैं। पहले नंबर पर भोपाल है। वैक्सीन लगाने का यही उत्साह कायम रहा तो जल्द पहली पायदान हासिल कर सकते हैं। इसके लिए वंचित लोगों को वैक्सीनेशन केंद्र पहुंच टीका लगाने आगे आना होगा। वहीं, कोई जान बूझकर या बीमारी का बहाना बनाकर रहा तो उसे टीका लगाना होगा। इससे वैक्सीनेशन का टॉरगेट पूरा होगा ही और इसे लगाने वाले भी महामारी से सुरक्षित रहेंगे।

स्वास्थ विभाग के अनुसार सीहोर जिले में 9 लाख 35 हजार 305 लोगों को वैक्सीन का टीका लगना है। 16 जनवरी से शुरू हुए वैक्सीनेशन अभियान से लेकर आज तक 9 लाख 3 हजार 812 को पहला और 3 लाख 50 हजार 443 लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज लगा है। टीका लगाने में भोपाल पहले नंबर के बाद सीहोर दूसरे नंबर पर आ गया है।जिले में युवाओं के बाद 45 साल से अधिक उम्र के लोगों ने सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाई है।

दूसरा डोज लगाने में अनदेखी
जिले में साढ़े 32 हजार लोग अभी पहला टीका लगाने से रह गए हंै। यह वह लोग हैजिनमें से कई जानबूझकर टीका नहीं लगा रहे तो कई बाहर चले गए हैं। इससे पहले डोज का लक्ष्य पूरा होने से पहले अटक गया है।वही दूसरे डोज की बात करें तो अब तक जितने लोगों ने पहला टीका लगाया, उनमें से आधों ने भी नहीं लगाया है। इससे स्वास्थ्य विभाग के सामने समस्या खड़ी हो गई है। इन लोगों को टीका लगाने के लिए विभागीय टीम अब शहर, गांवों में घूमकर तलाशते हुए वैक्सीन लगाएगी। जिससे कि शत-प्रतिशत टीकाकरण हो सकें।

689 सैंपल जांच के लिए भेजे
पिछले साल जिस तरह कोरोना बीमारी ने कहर बरपाया था, उसकी रफ्तार पिछले कुछ दिनों से थमी हुई है। मंगलवार को जारी हुई स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट में कोरोना मरीजों की संख्या शून्य रेकार्ड हुई है।689 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजे गए हैं। इनमें सीहोर क्षेत्र के 189, श्यामपुर 16, नसरुल्लागंज 52, आष्टा 207, बुदनी 46, इछावर के 35 सैंपल शामिल हैं। बता दे कि जिले में कोरोना से अब तक 122 लोगों की मौत हुई है।

कोरोना गाइड लाइन का नहीं हो रहा पालन
शासन, प्रशासन की जारी गई की गई गाइड लाइन का इस समय अधिकांश लोग पालन नहीं कर रहे हैं। वह कोरोना कम हुआ तो मास्क लगा रहे और न ही सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए नजर आ रहे हैं। बाजारों में भीड़ के रूप में खरीदी करने जा रहे हैं। यह तक ही नहीं गाइड लाइन का पालन कराने दुकानों पर बांधी गई रस्सियां गायब हो गई है। इस प्रकार की लापरवाही नहीं थमी तो कोरोना फिर से इंट्री कर सकता है।

Home / Sehore / कोरोना वैक्सीनेशन में सीहोर का संभाग में दूसरा नंबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो