Janmashtami: आधे घंटे चली, मटकी के लिए मशक्कत, गूंजते रहे गोविंदा के जयकारे

Janmashtami: आधे घंटे चली, मटकी के लिए मशक्कत, गूंजते रहे गोविंदा के जयकारे

Sunil Sharma | Publish: Sep, 03 2018 04:22:14 PM (IST) Sehore, Madhya Pradesh, India

आधे घंटे चली, मटकी के लिए मशक्कत, गूंजते रहे गोविंदा के जयकारे

सीहोर। जन्माष्टमी पर शहर में गोविन्दाओं द्वारा माखन मिश्री की मटकी फोडऩे के आनंद में पूरा शहर डूबा रहा। शहर में आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर माखन, मिश्री की मटकियां काफी ऊंचाई पर बांधी गईं थी। पुराना बस स्टैंड क्षेत्र में जन्माष्टमी के चल समारोह के पहुंचने पर गोविन्दाओं को माखन -मिश्री की मटकी फोडऩे काफी पसीना बहाना पड़ा। गोविन्दाओं को मटकी फोडऩे करीब आधा घंटे मशक्कत करना पड़ी। इस दौरान गोविन्द कई बार फिसले, लेकिन मटकी फोडऩे के बाद ही दम लिया।

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर नगर के प्रमुख मार्गों से चल समारोह निकला। इसमें श्रद्धालु गोविंदा आला रे जरा मटकी संभाल बृजबाला जैसे भक्ति गीत गाते हुए चल रहे थे। प्रमुख चौराहों पर अलग-अलग आयोजन समितियों ने माखन मिश्री से भरी मटकियों को बांध रखा था जिन्हें गोविंदाओं ने फोड़ा। सोमवार को जन्माष्टमी के मौके पर सुबह से ही तैयारियां की जा रही थीं। चल समारोह शहर के राधेश्याम मंदिर से शुरू होकर गंज, समाधिया मंदिर, पुराना बस स्टैंड, कोतवाली चौराहा, मैन रोड, पान चौराहा, लिसा टॉकीज से होता हुआ निकला।

मटकियों को फोडऩे से रोकने की गोविन्दाओं पर डाला पानी
चल समारोह के दौरान शहर के विभिन्न मार्गों पर दही, माखन, मिश्री की मटकियां बांधी गई थी। नगर में करीब आधा दर्जन स्थानों पर माखन मिश्री से भरी मटकियों को चल समारोह में शामिल गोविंदाओं ने इन मटकियों को फोड़ा। आयोजन समितियों के सदस्यों ने मटकी फोड़ते समय पानी डालकर इन्हें रोकने का प्रयास किया लेकिन आखिरकार सभी जगह मटकियां फोड़ दी गईं। विभिन्न संगठनों ने करीब दो दर्जन से अधिक स्थानों पर चल समारोह का स्वागत किया।

चल समारोह में शामिल हुए समाज के हर वर्ग के लोग
चल समारोह में पूर्व मंत्री बाबूलाल गौर प्र्रमुख रूप से शामिल थे। इसके अलावा विधायक सुदेश राय, भाजपा अध्यक्ष सीता राम यादव, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जसपाल सिंह अरोरा, सन्नी महाजन सहित अनेक जनप्रतिनिधि और समाज के लोग शामिल थे।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned