scriptकिसानों की समस्या का हल नहीं, नर्मदा से अवैध रेत उत्खनन, आखिर कर क्या रही है सरकार | The problem of farmers is not solved, what is the government doing | Patrika News
सीहोर

किसानों की समस्या का हल नहीं, नर्मदा से अवैध रेत उत्खनन, आखिर कर क्या रही है सरकार

नसरुल्लागंज में आधे घंटे धरना देकर दिया ज्ञापन, बरखेड़ी और जावर में भी सरकार के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन

सीहोरSep 25, 2020 / 09:29 am

Kuldeep Saraswat

किसानों की समस्या का हल नहीं, नर्मदा से अवैध रेत उत्खनन, आखिर कर क्या रही है सरकार

किसानों की समस्या का हल नहीं, नर्मदा से अवैध रेत उत्खनन, आखिर कर क्या रही है सरकार

सीहोर. नसरूल्लागंज में किसानों की समस्या को लेकर गुरुवार को कांगे्रस ने दुर्गा माता मंदिर चौराहे पर प्रदर्शन किया। इस दौरान कांग्रेसी एसडीएम को मौके पर बुलाने की बात पर अड़ गए। एसडीएम डीएस तोमर मौके पर पहुंचे तो कांग्रेसी भड़क गए और आरोप लगाया कि नर्मदा से रेत का अवैध खनन हो रहा है। किसानों की समस्याएं हल नहीं हो रही हैं। आखिर सरकार और प्रशासन कर क्या रहा है। एसडीएम और कांग्रेसियों के बीच खूब नोकझोंक हुई, नतीजन एसडीएम बातचीत अधूरी छोड़कर ज्ञापन लेकर रवाना हो गए। विरोध प्रदर्शन के लिए नसरूल्लागंज कृषि उपज मंडी में कांग्रेस पदाधिकारी, कार्यकर्ता और किसान एकत्रित हुए, यहां सभा करने के बाद रैली की के रूप में नारेबाजी करते हुए तहसील के लिए निकले, लेकिन वह बीच में ही दुर्गा माता मंदिर चौराहे पर धरने पर बैठ गए। कांग्रेसियों ने तर्क दिया कि एसडीएम ज्ञापन लेने यही आएंगे। कांग्रेस कमेटी के प्रदेश सचिव अर्जुन आर्य ने एसडीएम से कहा कि नर्मदा नदी से रेत अवैध खनन नहीं रूक रहा है, पुलिस मनमानी करते हुए कार्यकर्ताओं पर 151 के तहत मामला दर्ज कर रही है और किसानों की समस्या यथावत बनी है। इस तरह का सब कुछ हो रहा है तो प्रशासन और सरकार क्या कर रही है। एसडीएम, एसडीओपी प्रकाश मिश्रा ने उनको समझाया, तब कहीं जाकर ज्ञापन देने तैयार हुए। ज्ञापन में विधानसभा क्षेत्र को १०० प्रतिशत आपदा प्रभावित घोषित करने, प्राकृतिक कारणों से खराब हुई फसल का ४० हजार रुपए हेक्टेयर मुआवजा और पर्याप्त बीमा राशि देने, आगामी रबी फसल की बोवनी के लिए खाद, बीज की व्यवस्था और जिन कांग्रेसियों पर एफआइआर दर्ज हुई उसकी जांच करने मांग की।

किसानों की समस्या का हल नहीं, नर्मदा से अवैध रेत उत्खनन, आखिर कर क्या रही है सरकार

बरखेड़ी क्षेत्र में कांग्रेस ने किया औपचारिक चक्काजाम
सीहोर-बिलकिसगंज स्थित हीरापुर जोड़ पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने औपचारिक ***** जाम किया। भाजपा सरकार पर सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाए। ब्लॉक कांग्रेस के दशरथसिंह परमार ने कहा कि सरकार ने किसानों की कर्ज माफी नहीं होने दी। बिजली के बिल ज्यादा आ रहे हैं। सोयाबीन फ सल के नुकसान का मुआवजा नहीं मिला है। बीमा राशि देने को लेकर राज्य सरकार को खरी-खोटी सुनाई। इस अवसर पर कांग्रेस जनप्रतिनिधि ओम वर्मा, प्रदेश कांग्रेस पिछड़ा वर्ग के जिलाध्यक्ष भूरा यादव, किसान कांग्रेस के बाबूलाल परमार, हरीश आर्य, कमलेश परमार, भोपालसिंह, जगदीशसिंह, अभिलाश परमार, राहुल परमार, देवेन्द्र, दीपेन्द्र, नरेन्द्र पटेल, भूपेन्द्र पटेल, भवानीसिंह थे।

किसानों की समस्या का हल नहीं, नर्मदा से अवैध रेत उत्खनन, आखिर कर क्या रही है सरकार

जिस किसान ने फांसी लगाई उसके घर कोई नहीं पहुंचा
जावर में कांग्रेस ने किसान और जनता की समस्या को लेकर तहसीलदार रत्नेश श्रीवास्तव को ज्ञापन दिया। कांग्रेस जनप्रतिनिधि जीवनराज द्रडिव ने बताया कि एक माह पहले कुरली कला गांव में फसल खराब होने से किसान ने आत्महत्या की थी। मृतक किसान के परिवार से मिलने सरकार और प्रशासन की तरफ से अब तक कोई नहीं पहुंचा है। मृतक किसान का परिवार गरीब होने से मजबूरी पर ही आश्रित है, उसके बावजूद कोई सहायता तक नहीं दी है। मेहतवाडा में उपस्वास्थ्य केंद्र और नलजल योजना बंद पड़ी है। इसके लिए कांग्रेस की तत्कालीन सरकार के समय तीन करोड़ 90 लाख स्वीकृत हुए थे फिर भी कुछ नहीं हुआ।खेड़ा गांव के रहवासियों को पक्की सड़क और अन्य सुविधा नहीं मिलने से लोग परेशान हैं। दो सप्ताह में कुछ नहीं हुआ तो तहसील का घेराव कर रोड जाम किया जाएगा।

Home / Sehore / किसानों की समस्या का हल नहीं, नर्मदा से अवैध रेत उत्खनन, आखिर कर क्या रही है सरकार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो