दस्तावेजों में कमी है तो पूरा कर आओ अब तभी होगा फार्म जमा...

Deepesh Tiwari

Publish: Nov, 15 2017 04:57:13 (IST)

Sehore, Madhya Pradesh, India
दस्तावेजों में कमी है तो पूरा कर आओ अब तभी होगा फार्म जमा...

स्कॉलरशिप फार्म जमा करने छात्रों को काटना पड़ रहे कॉलेज के चक्कर, तीन-चार बार आने के बाद भी फार्म नहीं हो रहे जमा

सीहोर। दस्तावेजों में त्रुटी है इसे ठीक कर लेकर आओ, तभी तुम्हारा स्कॉलरशिप (छात्रवृत्ति) का फार्म जमा होगा। यह शब्द सुनकर पीजी कॉलेज के छात्र-छात्राएं परेशान हैं। उनको फार्म जमा करने कॉलेज के चक्कर काटना पड़ रहे हैं, फिर भी मायूसी हाथ लग रही है। जिनके फार्म जमा हो रहे हैं उनको भी सुस्त गति से वर्किंग चलने के कारण घंटों तक कतार में खड़ा होना पड़ रहा है। इससे छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।

 

15 नवंबर को फार्म जमा करने की अंतिम तारीख होने से छात्रों की ज्यादा भीड़ थीं। हालांकि तारीख बढ़ाने की बात कहीं जा रही है, लेकिन कॉलेज प्रबंंधन की माने तो अभी उनके पास लिखित में कोई आदेश नहीं आया है।

छात्रवृत्ति की पात्रता रखने वाले छात्रों से इस समय पीजी कॉलेज में फार्म जमा कराएं जा रहे हैं। फार्म को जमा करने उनके लिए टेढ़ी खीर जैसा साबित हो रहा है। पूरा समय बर्बाद करने के बाद भी आज फार्म जमा नहीं होगा, कल वापस आने की बात सुनने को मिल रही है। कई छात्र पिछले छह दिन से इस तरह से चक्कर काट रहे हैं, लेकिन फार्म जमा नहीं हो सकें हैं। छात्रों ने बताया कि दस्तावेज में कमी बताई जा रही है, उसको पूरा कर आते हैं तो भी समय पर फार्म जमा नहीं किया जा रहा है।

अभी तक तीन सौ से अधिक फार्म हुए जमा

कॉलेज में अभी करीब तीन सौ से अधिक फार्म जमा हुए हैं। इनमें बीए थर्म सेम के 187, पंचम सेम के 140 और शेष अन्य कक्षाओं के हैं। जबकि अभी दर्जनों छात्र इस फार्म को जमा करने से वंचित हैं। बुधवार को ही कॉलेज में फार्म जमा करने छात्र-छात्राओं की सुबह से ही भीड़ लगी हुई थी।

 

इसमें अधिकांश छात्र कतार में खड़े थे। कुछ कतार कम होने के बाद उनके पीछे खड़ा होने के इंतजार में बैठे थे। कक्ष में फार्म जमा करने वाले जिम्मेदारों का कहना था कि कुछ छात्र की मार्कशीट में प्रवेश वर्ष की डिटेल और अन्य कमी थी। उसे सुधारकर लाने की बात कही।

मायूस हुए छात्र

कई सेमेस्टर की प्रैक्टिकल परीक्षा गुुरुवार से शुरू होने जा रही है। इस परीक्षा में शािमल होने वाले छात्रों के सामने ज्यादा दिक्कत खड़ी हो गई है। एक तरफ छात्रवृत्ति फार्म जमा करना तो दूसरी तरफ परीक्षा में भी शामिल होना जरूरी है। छात्र यह सोचकर परेशान हैं कि क्या करे क्या नहीं। इससे उनके चेहरे पर मायूसी भी देखने को मिल रही है। जबकि अभी सैकड़ों छात्र फार्म जमा करने से वंचित हैं। 15 नवंबर फार्म की अंतिम तारीख थी। इससे छात्रों की ज्यादा भीड़ थी। प्रबंधन जरूर कह रहा है कि उनकी आदिम जाति कल्याण विभाग से बात हुई और उनकी तरफ से फार्म की तारीख बढ़ाने की बात कहीं है।

छात्रों ने बताई अपनी परेशानी

अब तक छह बार फार्म भरने आ चुका हूं। चार बार रिजल्ट (पास, एटीकेटी) शो नहीं करने के कारण टाल दिया। जब यह ठीक कराकर फार्म भरने आया तो कह रहे कल आना। जबकि गुरुवार से प्रैक्टिकल परीक्षा है।
सुरेश राजपूत, छात्र बीए पंचम सेम, पीजी कॉलेज

छात्रवृत्ति फार्म भरने में जितना परेशान होना पड़ रहा है, उतना कभी नहीं हुए थे। कमियां बताकर वापस किया जा रहा है, जब ठीक कराकर वापस आ रहे हैं तो आज, कल की बात कहकर टाला जा रहा है।

शुभम सिंह रापजूत, छात्र बीए पंचम सेम, पीजी कॉलेज


फार्म जमा करने मंगलवार को दिनभर लाइन में लगा था। फार्म जमा नहीं हुआ और समय समाप्त हो गया था। बुधवार को आने का कहा था। जब आए फार्म नीचे रखा मिला। बताया कि जब नंबर आएगा, तभी जमा होगा।
विजय बिजौरिया, छात्र पीजी कॉलेज सीहोर


दो दिन से फार्म जमा करने कॉलेज में आ रहे हैं, लेकिन नंबर नहीं आया है। पढ़ाई प्रभावित हो रही है। वहीं परीक्षा अलग चालू होने वाली है। इसमें पढ़ाई करे कि फार्म जमा करने खड़े रहे। कुछ समझ नहीं आ रहा है।

जितेंद्र वर्मा, छात्र पीजी कॉलेज सीहोर

छात्रवृत्ति फार्म जमा करने आए छात्रों को जिनके दस्तावेज में त्रुटी होगी, उनको ही सुधारकर लाने की बात कहीं होगी। जबकि जिनके दस्तावेज में कोई कमी नहीं, उनके फार्म जमा हो रहे हैं। छात्रों को परेशान नहीं कर रहे।
डॉ. उर्मिला सलूजा, प्रभारी प्राचार्य पीजी कॉलेज

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned