scriptदो सचिवों को कारण बताओ नोटिस, एक को किया सस्पेंड | The two secretaries notice, one was suspended | Patrika News
सीहोर

दो सचिवों को कारण बताओ नोटिस, एक को किया सस्पेंड

निर्मल भारत
अभियान को मैदानी अमला पलीता लगा रहा है। पंचायत सचिवों की लापरवाही के कारण गांव
के सभी घरों में शौचालय का निर्माण होना सपने

सीहोरSep 24, 2015 / 11:59 pm

कमल राजपूत

Sehore news

Sehore news

सीहोर। निर्मल भारत अभियान को मैदानी अमला पलीता लगा रहा है। पंचायत सचिवों की लापरवाही के कारण गांव के सभी घरों में शौचालय का निर्माण होना सपने जैसा हो गया है। कुछ पंचायत सचिव तो शौचालय निर्माण के लिए मिली राशि से घर बनाने में लगे हैं। निर्मल भारत अभियान में हो रही गड़बडियों का एक मामला गुरूवार को सामने आया है।

जिला पंचायत सीईओ आरआर भोंसले ने बुदनी जनपद पंचायत की नयागांव ग्राम पंचायत के सचिव ओमप्रकाश मालवीय को शौचालय निर्माण के लिए मिले 2 लाख 88 हजार रूपए गबन के आरोप में सस्पेंड करने के आदेश दिए हैं। वहीं बोरी पंचायत के सचिव विनोद तिवारी और जनपद पंचायत नसरूल्लागंज की ग्राम पंचायत अमीर गंज के सचिव विजय पटेल को शौचालय निर्माण में उदासीनता बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया है।

अभी तक सिर्फ सवा तीन हजार शौचालय बने
निर्मल भारत अभियान के तहत जिले की 191 ग्राम पंचायतों में एक साल के अंदर 29 हजार 673 शौचालय का निर्माण किया जाना है। अगस्त महीने तक ग्राम पंचायतों को 8 हजार 815 शौचालयों का निर्माण पूर्ण करना था, लेकिन जिले में अभी तक सिर्फ 3 हजार 345 शौचालयों का निर्माण ही हो सका है।

मनमानी बन रही रोड़ा
पंचायतों में शौचालय निर्माण के लिए शासन की तरफ से 12 हजार रूपए प्रति हितग्राही के हिसाब से पंचायतों को दिया जा रहा है। पंचायत सचिवों की मनमानी के कारण यह राशि हितग्राहियों की खाते में नहीं पहुंच पा रही है। कुछ ग्राम पंचायतों के सचिवों के खिलाफ तो कमीशनखौरी और गबन के आरोपों के लेकर जांच चल रही हैं।

शौचालय निर्माण की स्थिति

केस 1 खटपुरा ग्राम पंचायत
बुदनी जनपद पंचायत की खटपुरा ग्राम पंचायत में इस साल निर्मल भारत अभियान के तहत 22 शौचालयों का निर्माण होना है। अभी तक पंचायत में एक भी हितग्राही के यहां शौचालय का निर्माण पूरा नहीं हुआ है।

केस 2 अजमत नगर ग्राम पंचायत
निर्मल भारत अभियान के तहत अजमत नगर ग्राम पंचायत में 148 शौचालय बनाए जाने है। यहां भी एक साल का समय पूरा होने के बाद भी एक भी शौचालय का काम पूरा नहीं हुआ है।

केस 3 आमाझीर ग्राम पंचायत
सीहोर जनपद की आमाझीर ग्राम पंचायत में 230 हितग्राहियों के यहां शौचालय का निर्माण होना है। पंचायत में एक भी शौचालय का काम पूरा नहीं हो सका है।

केस 4 बराड़ीकलां ग्राम पंचायत
सीहोर जनपद की बराड़ीकलां ग्राम पंचायत में भी एक भी शौचालय नहीं बना है। यहां निर्मल भारत के तहत 171 शौचालय का निर्माण होना है।

इनका कहना है

ग्रामीणों को शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित किया जा रहा है। कुछ शौचालयों का निर्माण चल रहा है। जल्द ही शौचायल निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा। नरेश शर्मा, सचिव पटपुरा ग्राम पंचायत

ग्रामीणों को शौचालय निर्माण की सलाह दी जा रही है। पंचायत में जो नए मकान बन रहे हैं, उनमें हितग्राही स्वयं शौचालय बना रहे हैं। पंचायत द्वारा बनाए जा रहे कुछ शौचालय निर्माणाधीन हैं। मोहनलाल वर्मा, सचिव आमाझिर

निर्मल भारत अभियान के तहत सभी हितग्राहियों के यहां शौचालय निर्माण होना है। जो पंचायत सचिव इसमें रूचि नहीं ले रहे हैं, हम उनके खिलाफ कार्रवाई कर रहे हैं। आरआर भौसले, सीईओ जिला पंचायत सीहोर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो