scriptदेवबड़ला के एक मंदिर का काम पूरा, दूसरे का जल्द होगा शुरू | The work of one temple of Devbadla completed, the other will start soo | Patrika News
सीहोर

देवबड़ला के एक मंदिर का काम पूरा, दूसरे का जल्द होगा शुरू

पुरात्व विभाग की टीम ने निरीक्षण कर ली जानकारी

सीहोरSep 28, 2020 / 10:31 am

Anil kumar

दुर्लभ प्रतिमा

दुर्लभ प्रतिमा

जावर. तहसील क्षेत्र के देवबड़ला में खुदाई के दौरान प्राचीनकालीन प्रतिमा निकलने के बाद मंदिर निर्माण का कार्य चल रहा था यह काम करीब हो गया है। इसका निरीक्षण करने के लिए पुरातत्व विभाग के अफसर मौके पर पहुंचे। उन्होंने काम की जानकारी लेने के साथ जल्द आगे की प्रकिृया शुरू करने की बात कहीं।

निरीक्षण के दौरान पुरातत्व विभाग के डायरेक्टर टेक्नीकल इंजीनियर कृष्णकांत बराई ने मंदिर निर्माणकर्ता भूरा जाट से चर्चा की। इस दौरान जाट ने बताया कि 51 फीट ऊंचे इस मंदिर में अब सिर्फ फि नीसिंग का काम बाकी है। पुरातत्व विभाग के सीनियर अधिकारी डॉ. रमेश कुमार यादव ने बताया जल्द ही अगले मंदिर की खुदाई के लिए टीम पहुंचेगी। मंदिर के साइड में दूसरा मंदिर बनाने का भी टेंडर हो गया है। इस दौरान देवबड़ला मंदिर समिति के अध्यक्ष ओंकारसिंह भगतजी, विजेंद्रसिंह भाटी, जनपद सदस्य भीष्मसिंह ठाकुर, पुजारी संतोष गिरी, ओम प्रकाश शर्मा, नरेंद्रसिंह, गजानन आचार्य मौजूद थे।

चार साल पहले मिली थी दुर्लभ प्रतिमा
साल 2016 में देवबड़ला में दुर्लभ प्रतिमा होने की जानकारी मिलने के बाद पुरातत्व विभाग ने जनवरी 2017 में खुदाई शुरू की थी। इसमें परमाकालीन दो मंदिर मिले थे। इन मंदिरों से 11वीं, 12वीं शताब्दी की 20 प्राचीन व दुर्लभ प्रतिमा थी। मंदिर क्रमांक एक शिव मंदिर और मंदिर क्रमांक दो विष्णु मंदिर से मिली प्रतिमा हिन्दू देवी देवताओं की थी। इनमें ब्रमदेव, गौरी, भैरव, भूवराह, देवी लक्ष्मी, योगिनी और शिव नटराज की प्राचीन प्रतिमाएं शामिल थी।

Home / Sehore / देवबड़ला के एक मंदिर का काम पूरा, दूसरे का जल्द होगा शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो