यहां हर घर में कोई न कोई है बीमार, पहुंचा पूरा स्वास्थ्य अमला

गांव में अनेक घरों में मिला पॉजीटिव लार्वा, सरपंच ने की गांव में गंदगी वाले स्थानों पर मुरम डलवाया। सीएमएचओ पहुंचे गांव, किया सघन निरीक्षण।

By: आसिफ सिद्दीकी

Published: 22 Oct 2017, 07:48 PM IST

सीहोर। श्यामपुर क्षेत्र के खाईख़ेडा में दर्जनों लोग पिछले कई दिनों से बुखार की चपेट में हैं। इसे लेकर गांव में दहशत की स्थिति बनी हुई थी। गांव में अज्ञात बुखार फैलने की सूचना पर स्वास्थ्य अमला गांव पहुंचा और स्वास्थ्य शिविर लगाकर ग्रामीणों का चैकअप किया गया। इसके साथ स्लाइड भी बनाई गई। गांव के लगभग हर घर में कोई न कोई बीमार है। हालांकि अब तक बीमारी कारण विभाग के हाथ नहीं आ पाया है।

गंभीरता से हो रही जांच
सूचना पर सीएमएचओ डॉ. डीआर अहिरवार ने श्यामपुर ब्लॉक के ग्राम खाईखेडा का सघन निरीक्षण कर ज़रूरी दिशा निर्देश विभागीय अधिकारी कर्मचारियों को दिए। डॉ.अहिरवार ने बताया कि 1698 जनसंख्या वाले ग्राम में 325 घरों का सर्वे किया गया और 36 स्लाइड बनाई गई। सभी स्लाइड की जांच की गई है। जिसमे मलेरिया निगेटिव पाया गया। इसी तरह 13 रेपिड कीट का प्रयोग किया गया इस प्रकार कुल 49 स्लाइड बनाई गई।

हो रही सतत निगरानी
डाक्टर अहिरवार ने बताया कि 960 कंटेनर की जांच की गई जिसमे 16 लार्वा पाजिटिव पाए गए। सतत निगरानी के लिए लगाई टीम गांव में 2 आशा, दो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ,1 मलेरिया निरीक्षक, एक मेडिकल आफिसर की टीम स्थाई रूप से सतत निगरानी के लिए गांव में लगाई गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार स्थिति नियंत्रण में है। शनिवार को गांव में सीएमएचओ के साथ बीएमओ श्यामपुर डाक्टर एचपी सिंह, डॉ. आजाद सहित अन्य विभागीय अमला मौजूद रहा।

गंदगी से पनप रहे मच्छर
गांव में गंदा पानी बहने के कारण पनप रहे थे मच्छर गांव का गंदा पानी गांव की सड़कों पर निरंतर बहने से मच्छर पनप रहे थे। इसके कारण गांव में तेजी से बुखार के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ था। गांव के सरपंच ने गंदी नालियों को भरने के लिए मुरम डलवाने की व्यवस्था कर दी है। गांव के लगभग हर घर में कोई न कोई बीमार है। हालांकि अब तक बीमारी कारण विभाग के हाथ नहीं आ पाया है।

आसिफ सिद्दीकी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned