scriptतुलाई के नाम अवैध वसूली से भड़के किसान, हंगामा कर जताया विरोध | Tulai's name blows against illegal recovery, farmers protest | Patrika News
सीहोर

तुलाई के नाम अवैध वसूली से भड़के किसान, हंगामा कर जताया विरोध

समर्थन मूल्य पर खरीदी केन्द्रों पर चना बेचना किसानों के लिए मुसीबत बना, एसडीएम के हस्तक्षेप के बाद सुलझा मामला।

सीहोरMay 04, 2018 / 10:53 am

वीरेंद्र शिल्पी

kota Bhamasha mandi
सीहोर. समर्थन मूल्य खरीदी केन्द्र पर अवैध वसूली का खेल चल रहा है। चाय, पानी का खर्च और मलाई देने पर पीछे से अमानक बिना नंबर अनाज की तुलाई की जा रही है। इससे पात्र किसानों के तीन-चार दिन से इंतजार करने के बाद भी नंबर नहीं आ रहे हैं। गुरुवार को किसानों का गुस्सा फूट गया। किसानों ने मंडी हंगामा करना शुरू कर दिया। हंगामा बड़ता देख एसडीएम को हस्तक्षेप करना पड़ा। टोकन व्यवस्था लागू कर तुलाई करने की सहमति पर ही किसानों का गुस्सा शांत हो सका।
जिले में समर्थन मूल्य पर चना खरीदी केन्द्र किसानों के लिए मुसीबत बना हुआ है। कही तुलाई में अधिक अनाज तौल से किसानों को लूटा जा रहा है। तो कहीं अवैध वसूली कर अमानक उपज तौली जा रही है। गुरूवार को कृषि उपज मंडी में किसानों ने जमकर हंगामा करते हुए मंडी गेट पर जमकर विरोध किया गया। किसानों का आरोप था कि तुलाईके समय हम्माल, कर्मचारियों द्वारा चना तुलाई करने ३०० से ५०० रुपए की मांग की जाती है। जो राशि देते हंै उसकी उपज पहले तौली जा रही है। जबकि कई किसान पिछले तीन से चार दिन से तुलाई का इंतजार कर रहे हैं। इसी बात से नाराज किसानों ने एक नंबर गेट बंद कर प्रशासन और अव्यवस्था खिलाफ जमकर नारेबाजी की।
अवैध वसूली के साथ अमानक उपज भी हो रही मानक
हंगामा कर रहे किसान लीलाकिशन बिजोरी, पदम ङ्क्षसह गुड़भेला, कलीम खा़ फूल मोगरा, अशोक मेवाड़ा जाखाखेड़ी, हमीद खा, रेहान खा कराडिय़ा, जलील खान मुड़ला कला ने बताया कि अधिकतर किसान एक मई से उपज तुलाने इंतजार कर रहे हैं। हम्माल कर्मचारी द्वारा तुलाई करने रुपए की मांग की जाती है। जिस उपज को जांच में अमानक पाया गया उसी उपज को रात के अंधेरे में मानक बता कर तौला जा रहा है। इसका विरोध किया गया तो उपज को तोलने से ही इंकार कर दिया गया।
अधिकारियों को करना पड़ा हस्तक्षेप
समर्थन केन्द्र पर हो रही अनियमित्ता को लेकर किसानों ने जमकर विरोध किया। हंगामा बढ़ता देख मौके पर एसडीएम राजकुमार खत्री, मंडी थाना प्रभारी प्रदीप गुर्जर बल के साथ मौके पर पहुंचे। किसानों की समस्या सुनने के बाद हम्माल और कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई। वही किसानों की समस्या के समाधान करने को लेकर खरीदी प्रभारी को चेताया की अगली बार इस तरह की स्थिति नहीं बने।
अब टोकन व्यवस्था के साथ तैनात रहेगा बल
बार-बार बिगडऩे वाली स्थिति को लेकर एसडीएम राजकुमार खत्री ने पुलिस जवान तैनाती के साथ निगरानी रखने नायब तहसीलदार व अन्य स्टाफ के रहने की बात कही। वही किसानों को आने वाले एसएमएस के आधार पर टोकन प्रक्रिया के माध्यम से ही तुलाई करने के निर्देश दिए गए।
मंडी में हंगामा होने की सूचना मिली थी। मौके पर पहुंच कर किसानों की समस्या का निराकरण किया गया है। आगे से ऐसी स्थिति नहीं बने इसका ध्यान रखा जाएगा। -राजकुमार खत्री, एसडीएम सीहोर

Home / Sehore / तुलाई के नाम अवैध वसूली से भड़के किसान, हंगामा कर जताया विरोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो