scriptकॉलेज में बढ़ेंगी सुविधाएं, मिली कई स्वीकृतियां | Facilities will be increased in Sendhwa College | Patrika News
सेंधवा

कॉलेज में बढ़ेंगी सुविधाएं, मिली कई स्वीकृतियां

दो वर्षों बाद हुई जनभागीदारी समिति की बैठक, अतिथि विद्वानों और कर्मचारियों का मानदेय 15 प्रतिशत बढ़ाने का लिया निर्णय, सांसद व विधायक निधि से लगेंगे पेवर्स

सेंधवाDec 09, 2020 / 10:52 am

vishal yadav

 Facilities will be increased in Sendhwa College

Facilities will be increased in Sendhwa College

बड़वानी/सेंधवा. नगर के शासकीय पीजी कॉलेज में करीब दो वर्ष के बाद पूर्ण कालीन जनभागीदारी समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इसमें कॉलेज में सुविधाएं बढ़ाने सहित सभी जरुरी व्यवस्थाओं के लिए कई स्वीकृतियां मिली। मंगलवार को पीजी कॉलेज परिसर में जनभागीदारी समिति की बैठक एसडीएम तपस्या परिहार सहित अन्य जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौजूद थे।
कॉलेज परिसर में लगेंगे पेवर्स
बैठक में कॉलेज में पेवर्स संबंधित प्रस्ताव पर ये निर्णय हुआ कि कार्य की लागत का स्टीमेट बनाकर विधायक और सांसद निधि से कार्य स्वीकृत कराने की कोशिश की जाएगी। लोक निर्माण विभाग को स्टीमेट तैयार करने के निर्णय दिए गए है। पेवर्स लगने से कॉलेज की सुंदरता तो बढ़ेगी। साथ ही बारिश के समय होने वाले कीचड़ से मुक्ति मिल जाएगी। फिलहाल ये तय नहीं किया गया है कि पेवर्स किस हिस्से में लगेंगे। पूर्व में कॉलेज परिसर में लाइटिंग सहित तार फेंसिंग का कार्य हो चुका है।
18 अतिथि विद्वान और कर्मचारियों को मिलेगा लाभ
बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया है कि स्ववित्तीय मद के नियुक्त अतिथि विद्वान व कर्मचारियों के वेतनवृद्धि की जाएगी। संबंधित प्रस्ताव पर सभी का वेतन 15 प्रतिशत वृद्धि करने की अनुमति दी गई। इस निर्णय का लाभ कॉलेज के अतिरिक्त कर्मचारी तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी 1-1 रखने संबंधित प्रस्ताव पर रखने की अनुमति प्रदान की गई। वर्तमान में पीजी कॉलेज में कुल 18 पदों पर नियुक्ति की गई है। इसमें 10 अतिथि विद्वान जो विज्ञान, आट्र्स, बॉयोटेक आदि में सेवाएं दे रहे है। वहीं करीब 8 कर्मचारी कॉलेज में कार्यरत है, जिन्हें मानदेय बढऩे से आर्थिक लाभ मिलेगा।
सीसीटीवी कैमरे कराना होंगे दुरुस्त
जनभागीदारी समिति की बैठक में कॉलेज परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे को दुरुस्त करने की अनुमति प्रदान की गई। वर्तमान में कॉलेज के हर क्षेत्र और क्लास रूम में सीसीटीवी लगे है। वार्षिक परीक्षाओं सहित अन्य गतिविधियों सहित रात के समय असामाजिक तत्वों पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है। कई कैमरे खराब हो रहे है, जिन्हें सुधारे जाने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा संबंधित कार्य के लिए 2 बड़ी पेटी क्रय करने की अनुमति प्रदान की गई। एक महिला सफाई कर्मचारी 280 रुपए प्रति दिवस पर रखने का निर्णय लिया गया है।
थर्मल स्कैनर और ऑक्सी मीटर खरीदेंगे
कोविड़-19 संबंधित सुरक्षा उपकरण क्रय करने की अनुमति प्रदान की गई। बैठक में कोरोना को लेकर भविष्य की चुनौतियों को लेकर चर्चा हुई है। कॉलेज में पढऩे वाले विद्यार्थियों की सुरक्षा सहित शासन की गाइड लाइन का पालन कराने के लिए ऑक्सी मीटर और थर्मल स्कैनर खरीदे जाएंगे। वर्तमान में कॉलेज में 2500 विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे है। हालांकि कोरोना के बाद से कॉलेज की कक्षाएं ऑनलाइन चल रही है, लेकिन जब बच्चे कॉलेज आते है, तो उनके स्वास्थ्य परीक्षण करना अनिवार्य होगा। इसलिए उपकरणों की जरुरत होगी। स्वामी विवेकानंद केरियर मे स्वरोजगार संबंधित ट्रेनिंग एंव प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए कक्षाएं चलाने एवं किताबें, न्यूजपेपर क्रय करने की अनुमति दी गई।

Home / Sendhwa / कॉलेज में बढ़ेंगी सुविधाएं, मिली कई स्वीकृतियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो