scriptमिनी ट्रक में पार्टीशन कर ले जा रहे थे 35 लाख रुपए का 700 किलो गांजा, 3 तस्करों को घेराबंदी कर पकड़ा | mini truck 700 kg cannabis rs 35 lakh seized 3 accus arrest | Patrika News
सेंधवा

मिनी ट्रक में पार्टीशन कर ले जा रहे थे 35 लाख रुपए का 700 किलो गांजा, 3 तस्करों को घेराबंदी कर पकड़ा

पुलिस और नारकोटिक्स को चकमा देने के लिए आगे की तरफ जमा रखे थे प्लास्टिक के कैरेट, मिनी ट्रक में पार्टीशन कर ले जा रहे थे 35 लाख रुपए का 700 किलो गांजा

सेंधवाMar 08, 2020 / 10:54 am

vishal yadav

mini truck 700 kg cannabis rs 35 lakh seized 3 accus arrest

mini truck 700 kg cannabis rs 35 lakh seized 3 accus arrest

बड़वानी/सेंधवा. मध्य प्रदेश के बड़वानी जिले के सेंधवा ग्रामीण थाना पुलिस और इंदौर नारकोटिक्स विभाग की टीम ने शनिवार को बड़ी कार्रवाई की। टीम ने यहां से अवैध गांजे की तस्करी करते हुए एक मिनी ट्रक सहित 3 आरोपितों को गिरफ्तार किया है। ट्रक की तलाशी लेने पर इसमें से करीब 700 किलो गांजा मिला, जिसकी बाजार में कीमत करीब 35 लाख रुपए बताई जा रही है। पुलिस आरोपियों से अवैध गांजे के संबंध में पूछताछ कर रही है। कार्रवाई में निमाड़ के लोगों का गिरफ्तार होना गंभीर चुनौती का संकेत है।
सेंधवा से 7 किमी दूर जामली में पकड़ा वाहन
नारकोटिक्स विभाग को सूचना मिली थी कि राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित सेंधवा के समीप अवैध गांजे की तस्करी जोरों पर है। मुखबीर कर सूचना पर शनिवार को टीम ने ग्रामीण थाना प्रभारी वीडीएस परिहार और बिजासन चौकी प्रभारी कविता कलेश, प्रधान आरक्षक विवेक शर्मा, आरक्षक गौरव ने राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 3 पर जामली टोल टैक्स के पास एक मिनी ट्रक क्रमांक ओडी 07 एडी 2522 को घेराबंदी कर रोका। टीम ने मिनी ट्रक की तलाशी ली, तो इसमें से अलग-अलग पार्टीशन में छुपाकर रखे गांजे के 21 पैकेट मिले। वजन करने पर करीब 700 किलो गांजा मिला। एक पैकेट में 15 छोटे-छोटे बंडल बनाकर गांजा रखा गया था।
तीन आरोपी गिरफ्तार
नगर से करीब 1300 किमी दूर से गांजा लेकर आ रहे 3 लोगों को कार्रवाई में गिरफ्तार किया गया है। नारकोटिक्स अधिकारीयों और पुलिस के अनुसार गांजे की अवैध तस्करी कर रहे आरोपी परवेज पिता नन्हे खान निवासी बालसमुद खरगोन, फरीद पिता जब्बार खान निवासी बालसमुद खरगोन और साहेब स्वाइन निवासी उड़ीसा को गिरफ्तार कर माल सहित मिनी ट्रक को जब्त कर लिया है। गांजे का बाजार मूल्य करीब 35 लाख रुपए है। आरोपितों से अवैध तस्करी के बारे में जानकारी निकाली जा रही है। पुलिस और नारकोटिक्स को चकमा देने के लिए आरोपितों ने मिनी ट्रक के पीछे प्लास्टिक के कैरेट जमा रखे थे। जांच के दौरान जब अधिकारी आए तो उन्हें इस बात की भनक न लगी कि ट्रक क्या भरकर ले जाया जा रहा है। शातिर बदमाशों ने कैरेट के आगे लोहे की पेटी पार्टीशन कर रखे थे। इस पार्टीशन को लोहे के 2 दरवाजे से बंद कर इनमें ताले भी लगा रखे थे। जांच के दौरान पहले तो अधिकारियों को पार्टीशन नहीं मिले, लेकिन जब कैरेट हटाकर अधिकारी ऊपर चढ़े और ट्रक पर बंधा हुआ तिरपाल हटाया तो अधिकारियों के होश उड़ गए। तस्करी का ये अनोखा तरीका अधिकारियों को हैरान करने वाला था।
पहला मामला जब निमाड़ लोग तस्करी में पकड़े गए
नारकोटिक्स विभाग के एसपी अतुल द्विवेदी ने बताया कि सेंधवा में हुई कार्रवाई के दौरान खरगोन के 2 आरोपित सहित एक चालक उड़ीसा का गिरफ्तार हुआ है। ये पहला मामला है, जब उड़ीसा राज्य से गांजे की तस्करी के दौरान निमाड़ के लोगों के संबंध गांजा तस्करों से मिले है। इसके पूर्व की कार्रवाई में निमाड़ के आरोपी शामिल नहीं होते थे, लेकिन खरगोन के 2 युवकों को पकडऩे की कार्रवाई से निमाड़ क्षेत्र में पुलिस और इंटेलिजेंस के लिए गंभीर चुनौती सामने आ सकती है। एसपी द्विवेदी ने कहा कि ये जांच का विषय है कि बीमार के लोग उड़ीसा तक कैसे पहुंचे। एनडीपीएस की विभिन्न धाराओं के तहत आरोपितों के विरुद्ध केस दर्ज किए जा रहे है।
उड़ीसा, आंध्र प्रदेश और नॉर्थ इस्ट है गांजे के बड़े उत्पादक राज्य
नारकोटिक्स एसपी अजय द्विवेदी ने बताया कि उड़ीसा, आंध्र प्रदेश और नॉर्थ इस्ट के कई राज्यों में गांजे का उत्पादन बड़े पैमाने पर होता है। जंगलों में अवैध रूप से गांजे की खेती होती है। इसकी तस्करी देश के बड़े क्षेत्रों में की जाती है। द्विवेदी ने बताया कि उड़ीसा से लाए जा रहे गांजे की शुद्धता वैसे तो कोई पैमाना नहीं है, लेकिन बड़े स्तर पर खेती और आसान उपलब्धता तस्करी को बढ़ावा दे रही है। जानकारों ने बताया कि शनिवार को पकड़ा गया गांजा मानव स्वास्थ्य के लिए गंंभीर चुनौती खड़ी कर सकता है।
वर्जन…
शनिवार को सेंधवा के समीप मिनी ट्रक में गांजे की तस्करी मामले में कार्रवाई करते हुए 3 आरोपी पकड़े है। एनडीपीएस की धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी। कार्रवाई में करीब 700 किलो गांजा जब्त किया गया है।
-अतुल द्विवेदी, एसपी नारकोटिक्स इंदौर

Home / Sendhwa / मिनी ट्रक में पार्टीशन कर ले जा रहे थे 35 लाख रुपए का 700 किलो गांजा, 3 तस्करों को घेराबंदी कर पकड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो