scriptनाला किनारे लाखों की डम्प रेत पर कार्रवाई | Action on the dump sand of millions along the sewer | Patrika News
सिवनी

नाला किनारे लाखों की डम्प रेत पर कार्रवाई

बर्बाद हो रहे थे नाला किनारे के खेत, कई जगहों पर लगे थे रेत के ढेर

सिवनीNov 01, 2019 / 11:17 am

santosh dubey

नाला किनारे लाखों की डम्प रेत पर कार्रवाई

नाला किनारे लाखों की डम्प रेत पर कार्रवाई

सिवनी/उगली. क्षेत्र में लम्बे अर्से से रेत का अवैध खनन, परिवहन हो रहा है। रेत माफियों द्वारा नदी-नालों से रेत निकालकर इससे लगे खेत व शासकीय भूमि पर बड़ी मात्रा में रेत का अवैध रूप डम्प कर रात में डम्पर, ट्रैक्टर ट्राली, ट्रकों से परिवहन कर चोरी छिपे बेचा जा रहा है। इस मामले में की शिकायत किए जाने के बाद गुरुवार को खनिज विभाग और उगली पुलिस की संयुक्त कार्रवाई किए जाने पर नाला के किनारे अवैध रूप से डम्प की गई रेत को प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए अपने कब्जे में ली। इस कार्रवाई के बाद से रेत माफियाओं में हड़कम्प मच गया है।
उगली थाना क्षेत्र से लगभग चार किलोमीटर दूर स्थित ग्राम ढुटेरा से जंगल क्षेत्र स्थित बरगुर नाला से अवैध रूप से रेत का खनन कर नाला किनारे किसानों की कृषि भूमि व शासकीय भूमि पर रेत भण्डारित की जा रही थी। उक्त रेत को यहां डम्प कर रातों-रात वाहनों से बाहर बेचा जाता था। नाला के पास जिन किसानों की खेती थी ऐसे किसानों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। किसानों में धमर सिंह पंद्रे, इमरती बाई, सुधा पंद्रे समेत लगभग एक दर्जन किसानों की खेती नाला के किनारे है। जहां से रेत माफिया कई सालों से रेत का अवैध रूप से दोहन कर नाले के किनारे स्टाक बना रहे थे इस मामले की शिकायत कई बार खनिज विभाग को की गई लेकिन इस ओर गंभीरता से ध्यान नहीं दिए जाने का आरोप किसानों, ग्रामवासियों ने लगाया।
मौके स्थल पर पहुंची टीम
वहीं शिकायत के बाद गुरुवार को दोपहर तीन बजे खनिज विभाग से श्रीवंती परते, उगली थाना से एसआई सिंगमारे, प्रधान आरक्षक कमल शंकर तुमराम आदि मौके स्थल पर पहुंचे जहां बड़ी मात्रा में डम्प की गई रेत मिली। यहां अलग-अलग रेत के लगभग सात ढेर अधिकारियों को मिले। जिसकी कीमत लगभग दो लाख रुपए से अधिक बताई जा रही है। वहीं जहां रेत डम्प किया जा रहा था वहां के खेतों की मिट्टी भी खराब हो रही थी जिससे किसान फसल की बोवनी नहीं कर पा रहे थे।
इनका कहना है
शिकायत के बाद मौके स्थल पर नाला से निकाली गई बड़ी मात्रा में डम्प की गई रेत मिली है। रेत को कब्जे में लेकर ग्राम ढुटेरा के कोटवार कालीचरण डोंगरे को सुपुर्दनामा दिया गया है।
श्रीवंती परते, खनिज निरीक्षक, सिवनी

Home / Seoni / नाला किनारे लाखों की डम्प रेत पर कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो