scriptफसल बोवनी से बिक्री और भुगतान तक चिंता में अन्नदाता | Ananda Ranger in Worry till the sale and payment from crop Boni | Patrika News
सिवनी

फसल बोवनी से बिक्री और भुगतान तक चिंता में अन्नदाता

खरीदी केन्द्रों में नहीं मिल रही किसानों को सुविधा

सिवनीMay 09, 2019 / 11:49 am

sunil vanderwar

seoni

फसल बोवनी से बिक्री और भुगतान तक चिंता में अन्नदाता

सिवनी. फसल बोवनी से लेकर बिक्री और भुगतान होने तक अन्नदाता चिंता से मुक्त नहीं हो पा रहा है। वर्तमान में जिले में समर्थन मूल्य पर हो रही गेहूं खरीदी किसानों के परेशानी और चिंता का कारण बन रही है। केन्द्रों के इंतजाम ऐसे हैं कि किसान अपना अनाज लाकर सुरक्षा को लेकर चिंता में है तो वहीं सुविधा इतनी भी नहीं है कि बारिश में किसान खुद को ही भीगने से बचा सके। परिवहन की धीमी रफ्तार भी अनाज की बर्बादी की वजह बनने का डर सता रहा है, तो इधर भुगतान में विलंब भी किसानों को शादी-ब्याह के सीजन में परेशान कर रहा है।
जिले में बनाए गए ज्यादातर गेहूं खरीद केंद्रों से किसानों की शिकायतें लगातार सामने आ रही हैं। किसानों की शिकायत है कि समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की रफ्तार धीमी है, जिससे उन्हें खुले आसमान और खुले मैदान में गेहूं बिकने के इंतजार में रातें गुजारनी पड़ रही हैं, तो वहीं खरीदे गए उनके गेहूं का परिवहन समय पर नहीं किए जाने से उनकी मेहनत पर पानी फि रने की आश्ंाका है। मौसम की अनिश्चितता के चलते भी किसान परेशान नजर आ रहे हैं। किसानों को डर है कि अगर कहीं बारिश हो गई तो खरीदी केंद्र में रखा उनका अनाज इससे प्रभावित हो सकता है। यही स्थिति केवलारी, छपारा ब्लॉक के चमारी व अन्य कई खरीदी केन्द्रों पर बने हुए हैं।
वहीं दूसरी ओर जिले में जारी समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी केन्द्रों में गेहूं बेचने वाले अधिकांश किसानों को समय पर भुगतान नहीं हो रहा है। आए दिन भुगतान को लेकर किसानों और समिति प्रबंधकों के बीच गहमागहमी हो रही है।
जिले के खरीदी केन्द्रों में गेहूं खरीदी जारी है। बड़ी तादाद में किसान केंद्रों में जाकर गेहूं बेच रहे हैं। लेकिन भुगतान प्राप्त होने में देरी हो रही है। जिला स्तर से अधिकारी किसानों को समय पर भुगतान करने के लिए मुख्यालय भोपाल और सम्बंधित बैंक से पत्राचार कर समय पर भुगतान का प्रयास कर रहे हैं। बड़ी संख्या में किसान भुगतान के लिए सहकारी समितियों के चक्कर काट रहे हैं। समर्थन मूल्य में उपज बेचने के बाद भी समय पर भुगतान नहीं होने से परेशान अधिकांश किसान अब सीधे व्यापारियों को उपज बेच रहे हैं।
शादी-ब्याह में हो रही समस्या –
वैसे भी इस समय शादी ब्याह का दौर जारी है। जिसके कारण किसानों को नगदी की खासी जरुरत है। समय पर भुगतान न हो पाने के कारण परेशान किसान व्यापारियों की शरण में जाने को बाध्य हैं। वहीं कई स्थानों पर बारिश की संभावनाओं से अनाज खराब होने की भी आशंका है। किसानों ने इस ओर प्रशासन से ध्यान देकर व्यवस्था में सुधार लाने की अपेक्षा जाहिर की है।
छाया, बिजली, पानी की समस्या –
छपारा ब्लॉक के गेहूं उपार्जन केन्द्र चमारीखुर्द में गेहूं बेचने आ रहे किसानों को जरूरी सुविधाएं भी नहीं मिल रही हैं। किसानों ने बताया कि गर्मी के इन दिनों में शीतल पेयजल, छाया और रात में गेहूं की सुरक्षा के न तो पर्याप्त इंतजाम मिल रहे हैं और न ही बिजली की उचित व्यवस्था है। ऐसे में असुरक्षा के बीच उपज रखे किसानों को रात जागकर गेहूं की सुरक्षा करनी पड़ रही है।
जहां होंगी कमी, वहां होगा सुधार –
उपार्जन केन्द्रों में सभी आवश्यक व्यवस्था के लिए पूर्व में ही कहा जा चुका है, जो भी कमियां होंगी उन्हें सुधारने के प्रयास किए जाएंगे। सतत निरीक्षण भी किया जा रहा है।
सनत मिश्रा, जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी सिवनी

Home / Seoni / फसल बोवनी से बिक्री और भुगतान तक चिंता में अन्नदाता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो