scriptसिवनी में बैगा जनजाति को नहीं मिल रहा शासकीय योजनाओं का लाभ | baiga janjati news | Patrika News
सिवनी

सिवनी में बैगा जनजाति को नहीं मिल रहा शासकीय योजनाओं का लाभ

जिले में बैगा समाज को नहीं मिल रहा शासकीय योजनाओं का लाभ, आरोप

सिवनीSep 20, 2018 / 01:45 pm

akhilesh thakur

baiga janjati news

सिवनी में बैगा जनजाति को नहीं मिल रहा शासकीय योजनाओं का लाभ

सिवनी. बैगा जनजाति समूह के लोगों ने मंगलवार को घंसौर तहसीलदार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को संबोधित ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में कहा कि जिले में विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति दशकों से निवास कर रही हैं, लेकिन अभी तक इस जाति के लोगों को शासन की किसी भी जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है।
जिले में यह जनजाति दिनोदिन पिछड़ती जा रही है। जबकि अन्य जिलों में शासन से संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ जनजाति के लोगों को मिल रहा है। ऐसे में सवाल यह है कि सिवनी जिले में ही समाज के लोगों के साथ ऐसा क्यों किया जा रहा है। शासन बैगा जनजाति के लिए अलग से कई योजनाओं का लाभ दे रही है। वर्तमान में मंडला, डिंडोरी, बालाघाट आदि जिलों में लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। उक्त जनजाति के लिए अलग से पोषण आहार योजना लागू की गई है। इसमें बैगा जनजाति की महिलाओं को लाभांवित किया जा रहा है। कहा कि जिले में सबसे अधिक घंसौर विकासखण्ड में बैगा जनजाति करीब पांच सौ से अधिक परिवार निवास करता है। जाति के लोगों का जीवन आज भी दर्द भरा हैं। घंसौर तहसील कार्यालय पहुंचे लोगों ने कहा कि अब बैगा जाति के लोग अपने अधिकार के लिए एकत्र होने लगे हैं। तहसील कार्यालय पहुंचे बैगा जाति का नेतृत्व सरपंच पति संतलाल बैगा कर रहे थे।
एक सप्ताह पहले ज्ञापन सौंपने बनाई थी योजना
क्षेत्र के ग्राम बरेला में जिलेभर के बैगा समाज के लोगों की बैठक ११ सितम्बी को हुई थी। इसमें बड़ी संख्या में महिला-पुरुष एकत्रित हुए। सभी ने शासन से बैगा जाति को मिलने वाली योजनाओं के क्रियान्वयन में जिले में हिलाहवाली का आरोप लगाया था। बैठक में सरपंच पति संतलाल बैगा बरोदा ने कहा कि मध्यप्रदेश के अन्य जिलों में बैगा समाज के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। यह योजनाएं जिले में धरातल पर दिखाई नहीं दे रही हैं। उसी दिन ज्ञापन सौंपने की योजना बनाई गई थी, जिसे मंगलवार को मूर्त रूप दिया गया।

Home / Seoni / सिवनी में बैगा जनजाति को नहीं मिल रहा शासकीय योजनाओं का लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो