scriptउपभोक्ता हो जाएं सावधान, हो सकती है ऐसी कार्रवाई | Be Conscious Be careful such action | Patrika News
सिवनी

उपभोक्ता हो जाएं सावधान, हो सकती है ऐसी कार्रवाई

कनेक्शन ३ का चल रहा था २ एचपी, फिर भी कर दी कार्रवाई

सिवनीNov 13, 2017 / 12:02 pm

mahendra baghel

Be Conscious Be careful such action
सिवनी. बिजली कम्पनी छपारा क्षेत्र के उपभोक्ता सावधान हो जाए। कम्पनी के नुमाइंदे अजीबो-गरीब कार्रवाई से आपको परेशान कर सकते हैं। ऐसा एक खुलासा पत्रिका इंवेस्टिगेशन में सामने आया है। जिसके बाद यह बात कही जा रही है। यहां कनिष्ठ अभियंता विकास त्रिपाठी ने प्रतापगढ़ के किसान वेद कुमार चंद्रवंशी के तीन एचपी के स्थाई कनेक्शन की जांच की। उनको दो एचपी का कनेक्शन चलते हुए मिला। इसके बाद उन्होंने जब्ती की कार्रवाई की है।
चार दिन पूर्व कनिष्ठ अभियंता त्रिपाठी छपारा क्षेत्र के ग्राम प्रतापगढ़ स्थित किसान चंद्रवंशी के खेत में पहुंचे। किसान ने उनको स्थाई कनेक्शन और नियमित बिल जमा करने की जानकारी दी। इसके बाद उन्होंने मोटर की जांच किया। उनको मोटर दो एचपी का मिला। किसान के पास तीन एचपी का कनेक्शन था। इस पर उन्होंने मोटर व वॉयर जब्त कर लिया। उनका कहना था कि 3 एचपी के कनेक्शन पर दो एचपी का मोटर तुम नहीं चला सकते हों। किसान ने कहा कि कम एचपी का चलाना गलत नहीं है। इसके बाद भी वे मोटर लेकर चले गए।
किसान जब मोटर कि लिए कार्र्यालय पहुंचा तो दो दिन उसको कार्यालय का चक्कर लगवाया गया। इसके बाद कनिष्ठ अभियंता ने दो एचपी के मोटर का अस्थाई कनेक्शन कराने को कहा और पांच हजार रुपए की रशीद काट दी। कम्पनी की इस कार्यप्रणाली से व्यथित किसान ने दु:खी मन अस्थाई कनेक्शन लिया है। कनिष्ठ अभियंता के इस कार्रवाई पर शासन के अस्थाई कनेक्शन को स्थाई किए जाने के लिए बिजली कम्पनी को दिए जा रहे निर्र्देश का धरातल पर कितना पालन हो रहा है। इस सच्चाई का भी खुलासा हो रहा है।
३ के कनेक्शन पर २ एचपी चलाना गलत नहीं
किसान यदि तीन एचपी के कनेक्शन पर दो एचपी का मोटर चला रहा है तो यह गलत नहीं है। कनिष्ठ अभियंता ने यदि कोई ऐसी कार्र्रवाई की है तो किसान के बिल में दो एचपी के टीसी की राशि का समायोजन करवा देंगे। – राजेश बेलवंशी, कार्यपालन यंत्री मध्यप्रदेश विद्युत वितरण कम्पनी लखनादौन.
इस मामले की जांच कराएंगे
तीन एचपी के कनेक्शन पर दो एचपी का चलाना गलत नहीं है। यदि किसी ने ऐसी कार्रवाई की है तो इसकी जांच कराई जाएगी। – एसआर यमदे, अधीक्षण अभियंता मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी सिवनी.
किसान को कार्र्यालय में देनी चाहिए थी जानकारी
तीन एचपी के कनेक्शन पर दो एचपी के चलाने की जानकारी कार्र्यालय को देनी चाहिए। किसान ने ऐसा नहीं किया था। इसलिए उसके खिलाफ कार्रवाई की गई है। – विकास त्रिपाठी, कनिष्ठ अभियंता छपारा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो