scriptसावधान – भारी बारिश की है संभावना | Beware - there is a possibility of heavy rain | Patrika News
सिवनी

सावधान – भारी बारिश की है संभावना

पानी होने पर पुल-पुलिया को न करे पार

सिवनीSep 29, 2019 / 09:10 pm

sunil vanderwar

सावधान - भारी बारिश की है संभावना

सावधान – भारी बारिश की है संभावना

सिवनी. मौसम विभाग द्वारा जारी सूचना अनुसार 29 सितंबर से 3 अक्टूबर के मध्य सिवनी जिले में मध्यम भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर कलेक्टर प्रवीण सिंह द्वारा जिले वासियों से अपील की है कि नदी नालों के छोटे पुल एपुलिया में पानी की अधिकता होने पर उसे पार करने की कोशिश ना करें साथ ही कही भी डूब की स्थिति निर्मित होने पर उसकी जानकारी प्रशासन को उपलब्ध कराएं।
कलेक्टर प्रवीण सिंह द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि प्रशासन द्वारा डूब प्रभावी संवेदनशील क्षेत्रों की सतत रूप से निगरानी रखी जा रही है। इसके लिए अधीनस्थ अमले को पदस्थ किया गया है। साथ ही ऐसे कृषक जिनकी फसलें क्षतिग्रस्त हुई है उनका त्वरित सर्वे करवाकर नियमानुसार राहत प्रदान करने की कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।
फिर उफान पर आए नदी-नाले, किसानों को नुकसान
करीब दो सप्ताह के बाद फिर एक बार शुक्रवार-शनिवार को हुई जोरदार बारिश ने नदी-नालों में उफान ला दिया। क्षेत्र की प्रमुख नदी वैनगंगा व सागर अपने रौद्र रूप में नजर आईं।
पलारी सहित क्षेत्रों में लगातार 24 घंटों से हो रही बरसात से जहां पूरा क्षेत्र पानी-पानी हो गया है। नदी-नाले में आए उफान से सड़क मार्ग कुछ समय के लिए प्रभावित भी हुए। इस बारिशसे किसानों की चिंता भी नुकसानी के रुप में सामने आई है। इस बारिश से मक्के की फसल नष्ट होने की कगार पर है।
खैरापलारी क्षेत्र के किसान मनोज ठाकुर, संतोष ठाकुर, मधु ठाकुर, राधेश्याम साहू, दीपक साहू आदि ने बताया कि इस बारिश से मक्के की फसल को काफी नुकसान हो रहा है, क्योंकि जहां मक्का निकल गया है। वहां बारिश के कारण मक्का अंदर ही अंदर बीज अंकुरित होने लगा है। कई जगह तो लगातार पानी से फसल नष्ट हो गई है। ऐसी स्थिति में अत्यधिक पानी नुकसानदायक साबित हुआ है। किसानों द्वारा अब शासन-प्रशासन की ओर आर्थिक नुकसानी के सर्वे और राहत राशि देने की आश लगाई जाने लगी है।

Home / Seoni / सावधान – भारी बारिश की है संभावना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो