scriptबोर्ड परीक्षा – आठ अतिसंवेदनशील, दो परीक्षा केन्द्र होंगे संवेदनशील | Board examination - eight susceptible, two examination centers will be | Patrika News

बोर्ड परीक्षा – आठ अतिसंवेदनशील, दो परीक्षा केन्द्र होंगे संवेदनशील

locationसिवनीPublished: Feb 25, 2020 08:49:58 pm

Submitted by:

sunil vanderwar

जिला शिक्षा अधिकारी ने ली प्राचार्यों की बैठक

बोर्ड परीक्षा - आठ अतिसंवेदनशील, दो परीक्षा केन्द्र होंगे संवेदनशील

बोर्ड परीक्षा – आठ अतिसंवेदनशील, दो परीक्षा केन्द्र होंगे संवेदनशील

सिवनी. जिले में ०१ मार्च से बोर्ड परीक्षा की शुरुआत होने जा रही है। इस परीक्षा के लिए कुल ८० केन्द्र निर्धारित हुए हैं। इनमें आठ अतिसंवेदनशील तथा दो संवदेनशील परीक्षा केन्द्र बनाए गए हंै। इन सभी परीक्षा केन्द्रो पर पूर्णकालिक एक-एक अतिरिक्त प्रेक्षक नियुक्त किए गए हैं। साथ ही 1-4 की पुलिस गार्ड व्यवस्था भी की गई है। वर्ष 2020 में हाई स्कूल की परीक्षा में २२१३० परीक्षार्थी तथा हायरसेकेण्डरी परीक्षा में १५४८६ परीक्षार्थी सम्मिलित हो रहे हैं।
माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2020 से संबंधित बैठक बड़े मिशन स्कूल सभाकक्ष में सोमवार को आयोजित हुई। बैठक में डीईओ जीएस बघेल, एडीपीसी महेश बघेल, शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय प्राचार्य आरपी बोरकर, एपीसी विपनेश जैन सहित जिले के सभी बीइओ, बीआरसीसी, परीक्षा केन्द्राध्यक्ष, सहायक केन्द्राध्यक्ष, समस्त प्राचार्य व्याख्याता वरिष्ठ अध्यापक एवं प्रतिनिधि आदि उपस्थित रहे।
बैठक में डीईओ बघेल ने कहा कि पूरी सतर्कता के साथ जिले में बोर्ड परीक्षाओं का संचालन हो। परीक्षाओं के संचालन में कोई भी त्रुटि नहीं होना चाहिए। क्योंकि एक गलती 100 अच्छाईयों पर भारी पड़ जाती है। परीक्षा के प्रतिदिवस प्रश्न पत्र निकालने के लिए प्रत्येक पुलिस थाना केन्द्र पर नियुक्त अधिकारी को समय से पूर्व उपस्थित होने के लिए निर्देशित किया गया। साथ ही परीक्षा केन्द्राध्यक्ष पुलिस थाने में नियुक्त पर्यवेक्षक की उपस्थिति में ही प्रश्न पत्र निकालें तथा परीक्षा का दिन, दिनॉक तथा प्रश्नपत्र का विषय अच्छे से मिलान करें। केन्द्राध्यक्ष त्रुटि रहित सुचिता पूर्ण निर्भीक होकर परीक्षा संपन्न कराएं।
कहा कि परीक्षा के दौरान अनजाने में कोई त्रुटि होने पर तत्काल उसकी सूचना जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को देवें। की गई त्रुटि को छुपाएं नहीं। प्रत्येक केन्द्र पर आवश्यकता अनुसार पर्याप्त पुलिस व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राध्यक्ष पहले से ही 02 दिवस पूर्व पहुंचकर संपूर्ण व्यवस्थाएं पूर्ण कर लें एवं समस्त परीक्षार्थियों को किस केन्द्र पर परीक्षा देना है उन्हें पूर्व में ही अवगत करा दें।
डीईओ द्वारा परीक्षा संबंधी तैयारियों का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। उन्होंने बताया कि हाई स्कूल, हायर सेकेण्डरी बोर्ड परीक्षायें संचालित करने के लिए जिले में कुल ८० परीक्षा केन्द्र बनाए गए हंै। इनमें ८० केन्द्र १०वीं के लिए एवं ७६ केन्द्रों पर १२वीं की परीक्षा होगी। जिन पर रेण्ड माईजेसन के द्वारा परीक्षा केन्द्राध्यक्ष नियुक्त किए जाएंगे। साथ ही सभी परीक्षा केन्द्रों पर सहायक केन्द्राध्यक्ष नियुक्त होंगे।
जिले के विभिन्न पुलिस थानों में प्रश्नपत्र रखने की व्यवस्था की गई है। जिनकी उपस्थिति में ही प्रतिदिवस परीक्षा प्रश्नपत्र निकाले जाएंगे। परीक्षाओं को व्यवस्थित संचालित कराये जाने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा निरीक्षण दलों का गठन किया गया है साथ ही माध्यमिक शिक्षा मण्डल के संभागीय कार्यालय का निरीक्षण दल भी यहां आएगा।
डीईओ ने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर 100 गज की परिधि में अनाधिकृत व्यक्ति का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। जिन्हें अनुमति दी जाएगी उनके पास लिखित अधिकार पत्र होने पर ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगीं। परीक्षाओं के दौरान सभी प्रकार के अवकाश प्रतिबंधित रहेंगे। साथ ही परीक्षा में संलग्न सभी कर्मचारियों को अपने परिचय पत्र लगाने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षार्थियों को अपने परीक्षा केन्द्र पर आधे घण्टे पूर्व परीक्षा केन्द्र पर उपस्थित कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं। जिन विद्यालयों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं उन सभी विद्यालयों के प्राचार्य को परीक्षा केन्द्र पर सफाई, रंगाई पुताई, पेय जल एवं विद्युत की समुचित व्यवस्था परीक्षा प्रारंभ के पूर्व ही करने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा केन्द्र पर केन्द्राध्यक्ष को छोड़कर किसी के भी पास मोबाइल, पेजर, केल्कूलेटर, परीक्षा कक्ष में ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो