लगेंगे कैरियर मेला, दिए निर्देश

लगेंगे कैरियर मेला, दिए निर्देश

Sunil Vandewar | Publish: Apr, 04 2019 11:46:11 AM (IST) | Updated: Apr, 04 2019 11:46:12 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

छात्र अभिरूचि के मुताबिक ले सकेंगे विषय

सिवनी. नवीन सत्र में कक्षा 10वीं परीक्षा दिए हुए छात्र-छात्राएं कॅरियर मेले में शामिल होंगे। इस सम्बंध में मंगलवार को जिले के 39 क्लस्टर प्राचार्यों एवं आठों विकासखण्ड के 80 रिसोर्स पर्सन की कैरियर मेला संबंधी कार्यशाला मिशन उमावि विद्यालय सिवनी में रखी गई।
कार्यशाला में जिला शिक्षा अधिकारी जीएस बघेल ने बताया कि शासकीय हाईस्कूल एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान अंतर्गत वर्ष 2019-20 में कक्षा 11वीं में विषय चयन के लिए दिनांक ०5 से 15 अप्रैल 2019 के मध्य काउंसिलिंग की कराई जाएगी। जिसमें उन छात्र-छात्राओं केा मौका मिलेगा जिन्होंने सत्र 2018-19 में कक्षा 10वीं में अध्यनरत विद्यार्थियों का अभिरूचि एवं अभिक्षमता परीक्षण मोबाइल के माध्यम से दिया था।
कार्यशाला में डीएल तिवारी, यतीन्द्र अग्रवाल एवं विभिन्न रिसोर्स पर्सन ने शालाओं में जाकर किस प्रकार छात्र-छात्राओं को मार्गदर्शन प्रदान करना है, उसकी टिप्स दी गई। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि कार्यालय की ओर से समस्त क्लस्टर प्राचार्यो को समुचित निर्देश दिए गए हैं कि उनकों आयोजित मेले में किन-किन शालाओं को शामिल करना है, क्या-क्या व्यवस्थाएं की जाना है। सम्पूर्ण जानकारी से सभी को अवगत करा दिया गया है। कॅरियर मेला किस क्लस्टर में कब आयोजित किए जाएंगे, इसकी भी दिनांक निर्धारित कर दी गई है। कैरियर मेला प्रात: 10:30 से शाम ०5 बजे तक आयोजित किए जा रहें हैं। अभिरूचि संबंधी परीक्षण रिपोर्ट पर उपलब्ध है। कक्षा 11वीं में प्रवेश के लिए विद्यार्थियों का अभिरूचि एवं अभिक्षमता परीक्षण की रिपोर्ट के आधार पर काउसिंलिग के माध्यम से कोर्सेस के बारे में बताया जाएगा।
इसके लिए जिला स्तर से कुल 39 हाइस्कूल व हायर सेकेण्डरी विदयालयों को क्लस्टर बनाया गया है तथा उनके अंतर्गत आने वाले हाइस्कूल व हायर सेेकेण्डरी विद्यालयों को उनमें सम्मिलित किया गया है। क्लस्टर विद्यालयों में शामिल हाइस्कूल व हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के प्राचार्यों को बैठक के माध्यम से अवगत करा दिया गया है कि किस संस्था के छात्र-छात्राएंं किस क्लस्टर शाला में आयोजित मेले में शामिल होंगे। साथ ही प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने विद्यालय के अभिरूचि एवं अभिक्षमता परीक्षण में सम्मिलित प्रत्येक छात्र-छात्रा को प्रिंटेड रिपोर्ट उपलब्ध कराकर क्लस्टर विद्यालय के प्राचार्य से संपर्क कर निर्धारित दिनांक को क्लस्टर विद्यालय में छात्र-छात्रा को उपस्थित करायेंगे, जिससे वे आगे अध्ययन के लिए उचित विषय का चयन कर सकें।
क्लस्टर स्तर पर आयोजित कैरियर मेले में विभिन्न रूचियों (कृषि, कला, हयूमैनिटीज, वाणिज्य, ललितकला, आरोग्य एवं जैविक विज्ञान, विज्ञान तथा तकनीकी, सुरक्षा सेवायें) के लिये रिर्सोस पर्सन छात्र-छात्राओं की काउसिंलिंग के माध्यम से उचित मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। कैरियर मेले में कक्षा 10वीं की परीक्षा दे चुके छात्र-छात्रायें एवं 11वीं के विदयार्थी अपने पालक के साथ क्लस्टर स्तर पर उपस्थित हो सकेंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned