scriptखेल मैदान समतलीकरण, शौचालय, तालाब व सड़क के नाम पर लाखों का गबन | Corruption news seoni | Patrika News
सिवनी

खेल मैदान समतलीकरण, शौचालय, तालाब व सड़क के नाम पर लाखों का गबन

ग्राम पंचायत खखरिया के ग्रामीणों ने सरपंच, प्रभारी सचिव व उपयंत्री पर लगाया आरोप, विधायक को ज्ञापन सौंपकर बोले, शिकायत पर अधिकारी नहीं कर रहे जांच

सिवनीSep 20, 2019 / 12:28 pm

akhilesh thakur

 corruption news

corruption news

सिवनी. जनपद पंचायत लखनादौन क्षेत्र के ग्राम पंचायत खखरिया के सरपंच रामदास इरपांचे और रोजगार सहायक/प्रभारी सचिव ज्वार सिंह साहू पर ग्रामीणों ने भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं। ग्रामवासियों ने इसकी शिकायत विधायक से की है। उनका कहना है कि दोनों मिलकर बड़े पैमाने पर शासकीय राशि का गबन किए हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम खखरिया के हाइस्कूल खेल मैदान का गांव के युवा खिलाडियों ने वर्ष 2016-17 में स्वयं चंदा एकत्र कर एवं संयुक्त श्रमदान से मैदान का समतलीकरण कार्य किया था। इस कार्य के लिए ग्राम पंचायत से कोई आर्थिक सहयोग नहीं लिया गया था। ग्रामीणों का आरोप है कि इस कार्य के लिए सरपंच ओर प्रभारी सचिव ने मनरेगा योजना से फर्जी बिल बाउचर और मस्टररोल लगाकर चार लाख रुपए की राशि का आहरण कर लिए हैं।
पंचायत के ग्राम छाता और गोटीटोला में स्वच्छ भारत अभियान के तहत शौचालय बनवाने के नाम पर 11 लाख 14 हजार 913 रुपए का आहरण किया। मौके पर एक भी शौचालय का कार्य पूर्ण नहीं है। 14वें वित्त आयोग से 25 मार्च 2019 को नवीन पाइप लाइन, मोटरपम्प सेट, सिनटैक्स टंकी एवं अन्य कार्य के बदले एक लाख 63 हजार आठ सौ रुपए लक्ष्मी इलेक्ट्रिक्लस एण्ड इलेक्ट्रानिक्स के खाते में राशि का भुगतान हुआ है। ग्राम में ऐसी कोई सामग्री नहीं खरीदी गई है। ग्राम खखरिया में रंगमंच के लिए विधायक निधि से स्वीकृत एक लाख 20 हजार रुपए की राशि का आहरण कर लिया गया हैं।
रंगमंच का निर्माण अभी अधूरा है। ग्राम पंचायत खखरिया में 2015-16 में मनरेगा योजना से खखरिया ग्राम से गोटीटोला ग्राम तक जाने वाली मिटटी मुरम सड़क का कार्य कराया गया था। सड़क पर मजदूरी कार्य करने वाले लगभग 50 मजदूरों के मजदूरी भुगतान अब तक नहीं हुआ है। सरपंच और रोजगार सहायक ने अपने चहेते और परिवार के सदस्यों की फर्जी उपस्थिति दर्शाकर मजदूरी का भुगतान कर दिया है। जो मजदूरी करने गए ही नहीं है।
वर्ष 2013-14 में स्वीकृत मनरेगा योजना से खखरिया से खमरिया तक मिटटी मुरम सड़क निर्माण कार्य वर्ष 2015 तक जारी रहा। इस कार्य में मजदूरों से कार्य कराया गया, लेकिन अब तक मजदूरों को मजदूरी का भुगतान नहीं हुआ। जबकि उक्त चहेतों के खाते में यहां की मजदूरी का भुगतान भी कर दिया गया। ग्राम पंचायत खखरिया अंतर्गत हितग्राही प्रेमलाल पिता जेठू निवासी खखरिया टोला के खेत पर मनरेगा योजना के तहत फर्जी तरीके से तालाब का निर्माण कार्य स्वीकृत कराकर लगभग 50,000 रुपए की राशि चहेते मजदूरों के खाते में स्थानान्तरित कर दिया गया। किसान को इस बात की जानकारी भी नहीं है।
ग्राम पंचायत खखरिया के किसान मानकुंवर बाई पति हरनाम के खेत में किसान ने स्वयं के व्यय से कुंआ का निर्माण कराया है। ग्राम पंचायत के द्वारा इस कुंए के लिए मनरेगा योजना के अंतर्गत कपिल धारा कूप सह खेत तालाब निर्माण के नाम पर दो लाख 30 हजार की राशि स्वीकृत कर एक लाख 31 हजार 550 रुपए मजदूरी भुगतान एवं मटेरियल सप्लायर को 75000 रुपए की राशि का भुगतान उपयंत्री की मिलीभगत से कर दिया गया है। इसमें भी मजदूरी का पैसा उक्त चहेतों के खाते में भेजा गया है। चम्पाबाई, जानकी साहू, अरविन्द साहू, मान कुंवर बाई आदि ने लखनादौन विधायक योगेन्द्र सिंह बाबा से शिकायत पूरे मामले की दस्तावेज सहित किए। विधायक ने लखनादौन अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अुकंर मेश्राम और मुख्य कार्यपालन अधिकारी सफी मोहम्मद कुरैशी को जांच कर पूरे मामले से अवगत कराने का निर्देश दिए।
ग्राम पंचायत खखरिया के ग्रामाीणों की शिकायत मिली है। यह मामला कलेक्टर के भी संज्ञान में है। इसकी सूक्ष्मता से जांच की जा रही है। शीघ्र ही मामले का जांच प्रतिवेदन सौंपा जाएगा।
– सैफ मोहम्मद कुरैशी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत लखनादौन
ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत में हुए भ्रष्टाचार की शिकायत किया हैं। बताया है कि जिम्मेदार अधिकारी उनकी शिकायत पर कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। इस पर मैंने एसडीएम लखनादौन और जनपद पंचायत सीईओ को शीघ्र जांच कर दोषियों पर कार्रवाई करने और इससे अवगत कराने का निर्देश दिया है।
– योगेंद्र सिंह बाबा, विधायक लखनादौन विस

Home / Seoni / खेल मैदान समतलीकरण, शौचालय, तालाब व सड़क के नाम पर लाखों का गबन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो