scriptनृत्य से बताया जल, जंगल, जमीन का महत्व, पाई प्रशंसा | Dance told the importance of water, forest, land, pie appreciation | Patrika News
सिवनी

नृत्य से बताया जल, जंगल, जमीन का महत्व, पाई प्रशंसा

अग्रसेन जयंती के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में दिखी पर्यावरण संरक्षण की अनूठी झलक

सिवनीSep 27, 2019 / 06:31 pm

sunil vanderwar

नृत्य से बताया जल, जंगल, जमीन का महत्व, पाई प्रशंसा

नृत्य से बताया जल, जंगल, जमीन का महत्व, पाई प्रशंसा

सिवनी. नगर के समीप लूघरवाड़ा अग्रोहा धाम में अग्रसेन जयंती महोत्सव के तहत गुरूवार शाम आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों में पर्यावरण संरक्षण की अनूठी झलक दिखाई दी। नन्हें बच्चों ने फैन्सी डे्रस व महिला गु्रपों ने ड्रेस के जरिए पेड़ बचाओ, नदियों की सफाई, हेलमेट का इस्तेमाल सहित बढ़ते प्रदूषण से हो रहे खेती को नुकसान इत्यादि पर सुधारात्मक संदेश दिया।
अग्रोहा सखी मंच द्वारा प्रस्तुत किए गए डांस में असमय बारिश से परेशान किसानों की चिंता को दर्शाया गया। साथ ही धरती मां की पूजा कर कठिन परिश्रम से खेतों में फसल उगाकर देश में हरियाली व खुशहाली लाने वाले किसानों का महत्व बड़ी खुबसूरती से प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के जरिए संदेश दिया कि मेहनत से तैयार अनाज उतना ही थाली में लें, जिसे व्यर्थ नाली में ना बहाना पड़े। इस शानदार परफार्मेंस के लिए महिला गु्रप ने खूब तालियां बटोरी।
1 से 5वीं तक के बच्चों के लिए आयोजित फैन्सी ड्रेस प्रतियोगिता में 13 जोडिय़ों ने हिस्सा लिया। बच्चों ने पेड़ बनकर, बगैर हेलमेट बाइक चलाने से होने वाले हादसों, नदियों में बढ़ते प्रदूषण के दुष्प्रभाव सहित अन्य कई संदेश देती हुई झांकियां प्रस्तुत की। नन्हें बच्चों की कला ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। वहीं महिलाओं के 5 डांस गु्रपों ने शानदार प्रस्तुति दी। नारी शक्ति गु्रप कही महिलाओं ने सिर पर कलश रखकर अनूठा डांस प्रस्तुत किया। वहीं देशी वीवस ने जबरदस्त परफार्मेंस दी। रासलीला गु्रप ने भगवान श्रीकृष्ण के गीता संदेश, महाभारत विजय का मंच पर चित्रण कर सभी का मनमोह लिया। अग्रोहा सखी मंच और फेब फोर के परफार्मेंस को भी खूब सराहा गया।
कार्यक्रम की शुरूआत में निर्णायक के तौर पर दंपत्ति पीएल डहेरिया व कमलेश डहेरिया की उपस्थिति रही। फैन्सी डेस में परी व प्रिंसी अग्रवाल ने पेड़ों को कटने से बचाने, सानवी व कुशाग्र ने नदी संरक्षण पर प्रस्तुति दी। इसके अलावा हेलमेट, जय जवान जय किसान, गुरू शिष्य, मोटू-पतलू, सांप-सपेरे, तारक मेहता का उलटा चश्मा इत्यादि बच्चों ने फैंसी डेस प्रतियोगिता में परफार्मेंस दी। शहर के प्रसिद्ध माता राजराजेश्वरी मंदिर में विराजमान मां दुर्गा की सजीव झांकी आस्था अग्रवाल व खुशी इसरका द्वारा प्रस्तुत दी गई। मां दुर्गा की मनोरम झांकी ने सभी का मनमोह लिया। शिवम व अनंत ने श्रीगणेश व चूहा की झांकी प्रस्तुत की। कार्यक्रम का मंच संचालन सीमा अनूप अग्रवाल, हिमांशी राकेश भालोटिया, शीतल मनीष अग्रवाल,दीपिका आशीष भालोटिया ने किया। देर रात तक चले कार्यक्रमों में अग्रवाल समाज के महिला, पुरूष व युवाओं की बड़ी संख्या में उपस्थित रही।
नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर आज
प्रवक्ता संजय अग्रवाल ने बताया कि अग्रवाल समाज द्वारा 28 सितम्बर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर रखा गया है। इसमें जिले में निवासरत अग्रवाल समाज के सभी व्यक्तियों का मेडीकल चैकअप किया जाएगा। शिविर में ब्लड, सुगर व ईसीजी की नि:शुल्क जांच की जाएगी। प्रथम 150 रोगियो की हिपेटाइटिस बी व सी की जंाच नि:शुल्क की जाएगी। साथ ही दंत चिकित्सक नाक कान गला रोग चिकित्सक भी शिविर में अपनी सेवाएं देंगे।

Home / Seoni / नृत्य से बताया जल, जंगल, जमीन का महत्व, पाई प्रशंसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो