script108 में हुई महिला की डिलेवरी, जच्चा-बच्चा स्वस्थ्य | Delivery of woman in 108, mother-child health | Patrika News
सिवनी

108 में हुई महिला की डिलेवरी, जच्चा-बच्चा स्वस्थ्य

ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ाने की ग्रामीणों ने की मांग

सिवनीOct 03, 2019 / 11:55 am

santosh dubey

108 में हुई महिला की डिलेवरी, जच्चा-बच्चा स्वस्थ्य

108 में हुई महिला की डिलेवरी, जच्चा-बच्चा स्वस्थ्य

किन्दरई/सिवनी. जिले के आदिवासी अंचल घंसौर में स्वास्थ्य सेवाओं की स्थिति बद से बदत्तर हो चुकी है। डॉक्टरों के आभाव में गरीब आदिवासी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं उपलब्ध हो पा रही हैं। विकासखण्ड घंसौर के खाल्हेघाट डूब क्षेत्र किनारे ग्राम सिलुआ में 108 वाहन पर ही एक महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया।
बताया जाता है कि सिलुआ निवासी माधुरी यादव की प्रसव पीड़ा शुरू होने पर परिवारजनों द्वारा 108 पर सूचना दी गई जिसके बाद 108 वाहन जच्चा को लेने ग्राम सिलुआ पहुंची जिसके बाद 108 वाहन महिला को लेकर निकल गई। मगर नजदीकी उपस्वास्थ्य केंद्र केदारपुर में डॉक्टर नहीं होने के कारण महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घंसौर के लिए रवाना किया गया। मगर बीच रास्ते में ही माधुरी ने स्वस्थ नवजात शिशु बच्ची को जन्म दिया।
ग्रामवासियों ने बताया कि उपस्वास्थ्य केन्द्रों में डॉक्टरों की कमी के कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि इससे पहले भी उप स्वास्थ्य केंद्र भिलाई में रात के दो बजे टोर्च की रोशनी में महिला की डिलेवरी हुई थी। यह खबर को पत्रिका में प्रकाशित किए जाने के बाद प्रशासन की नींद खुली और यहां आनन-फानन में बिजली बाहल की गई थी।
क्षेत्रवासियों ने शासन-प्रशासन से मांग की है कि शीघ्र ही क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य केंद्रों, उप स्वास्थ्य केंद्रों में डॉक्टरों व अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं की मुहैया कराया जाए जिससे उपचार के लिए ग्रामीणों व गर्भवती महिलाओं को किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो