scriptनाव घाट ग्राम पंचायत से नीलम किए जाने की मांग | Demand for Neelam from Boat Ghat Gram Panchayat | Patrika News
सिवनी

नाव घाट ग्राम पंचायत से नीलम किए जाने की मांग

ग्रामवासियों को हो रही परेशानी

सिवनीSep 15, 2019 / 12:25 pm

santosh dubey

Boat, flood, water, rain, unloading, development, contract

Boat, flood, water, rain, unloading, development, contract

किंदरई/सिवनी. जिले के घंसौर विकासखण्ड के 19 ग्राम बरगी बांध का कष्ट झेल रहे हैं। वहीं एकमात्र आने-जाने का साधन नाव से पार करना होता है।
ग्रामवासियों ने बताया कि ग्राम झुरकी पंचायत झुरकी के पिपरिया कुम्हा घाट वहीं ग्राम पंचायत बुधेरा के बुधेरा चिरईडोंगरी घाट जो 2009 तक ग्राम पंचायत से नीलम होते थे और राजस्व जिले की पंचायत में ही जमा होता और विकास कार्यों में खर्च किया जाता था। लेकिन बिना सहमति के मंडला जिला की जनपद नारायणगंज से दोनों घाटों की नीलामी कर दिए जाने से वर्तमान में मंडला जिले के ठेकेदार द्वारा अब आने-जाने वालों से अधिक राशि ली जा रही है। इससे जिले के सुदूर अंचर क्षेत्र के ग्रामवासियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामवासियों ने बताया कि कुम्हा घाट की लंबाई अधिक है और बुधेरा घाट की गहराई अधिक है। नावों में सुविधाएं नही हैं। वहीं ग्रामवासियों ने बताया कि जनप्रतिनिधि, जिला स्तरीय लोक कल्याण शिविर ग्राम झिंझरई में आयोजित किया गया था। जिसमें 4 फरवरी 2009 को मांग पत्र भी दिया गया था लेकिन अभी तक कुछ नहीं हुआ है।
ग्रामीणों ने कलेक्टर से मांग की है कि वे मंडला जिले के कलेक्टर से चर्चा कर घाटों की नीलामी ओर आने-जाने के रेट कम करने के साथ ही अभी तक नारायणगंज जनपद में दोनों घाटों से लगभग 15 लाख रुपए जमा हो चुके हैं जिसका आधा पैसा सिवनी जिले के जनपद घंसौर में जमा कर उक्त राशि यहां के घाटों के विकास कार्यों में लगाया जाए।
ग्रामवासियों में रामलाल पटेल, सतीश, दिलीप, नानू, सुशील, खेमलाल, सुरेन्द्र, विष्णु विश्वकर्मा, नर सिंह, बसंत, मुन्ना, जय सिंग, सूरज, जानकी प्रसाद, खूबचन्द, बलराम, उमेश, घनश्याम, पवित्र, मूलचंद, मुकुन्द, अजित, डेलन, मुन्ना मामा, मिश्री लाल, उम्मी सेठ, लल्लू सेठ, अनिल, चौहान, रघुराज, दारा सिंह, इंदु, अनिल, सीता राम पटेल, प्रशांत, विनय, रवि, नंदकिशोर, नंदन, कपिल, पदम, दीपक, जुगलेश, नारान, भारत पटेल, श्रीराम, दयाली पटेल, दादू, गुड्डा, अस्सु आदि ने कलेक्टर से मांग की है कि सुदूर क्षेत्र के ग्रामवासियों की समस्याओं के निराकरण के लिए शीघ्र ही ठोस कदम उठाएं।

Home / Seoni / नाव घाट ग्राम पंचायत से नीलम किए जाने की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो