पहले बचाई जान, फिर दिया इम्तिहान...

पहले बचाई जान, फिर दिया इम्तिहान...

Sunil Vandewar | Updated: 22 May 2018, 01:20:50 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

आशुतोष चौहान ने जरूरतमंद को रक्तदान कर कहा

सिवनी. सेवा कार्यों में आगे रहने वाले बंडोल के चौहान परिवार ने एक बार फिर जरूरतमंद के लिए ऐसे समय में मदद की जब मरीज को रक्त की अत्यंत आवश्यकता थी।
ग्राम पंचायत बंडोल निवासी ठाकुर सतेन्द्र सिंह चौहान के पुत्र आशुतोष चौहान रविवार को बीएसडब्ल्यू की प्रायोगिक परीक्षा देने सिवनी आ रहे थे। इसी दौरान उन्हें जानकारी मिली कि जिला अस्पताल में भर्ती डूण्डासिवनी निवासी ५० वर्षीय शिवकुमार मिश्रा के शरीर में रक्त की कमी हो गई है। डॉक्टर द्वारा जल्द रक्त चढ़ाने के लिए कहा गया है, परिजन रक्त दान दाता की तलाश में भटक रहे हैं। युवक ने पहले रक्तदान किया और परीक्षा में देरी होने पर कहा कि ज्यादा जरूरी है किसी इंसान की जान, फिर इम्तिहान।
मरीज के लिए रक्त की आवश्यकता होने की खबर पाकर आशुतोष चौहान जो कि सिवनी में अपनी प्रायोगिक परीक्षा देने आए थे, उन्होंने परीक्षा शुरु होने से पूर्व जिला अस्पताल जाकर मिश्रा के लिए रक्तदान किया। इसके बाद उन्होंने उत्कृष्ट विद्यालय में आकर परीक्षा दिया। आशुतोष ने बताया कि उसके द्वारा प्रथम बार रक्तदान किया गया है। सेवा के कार्य में राहुल पांडेय सहयोगी बने, जिन्होंने सेवा कार्य में रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। उल्लेखनीय है हार्डवेयर, कृषि उपकरण विक्रेता सतेन्द्र सिंह चौहान के द्वारा प्रत्येक ग्राहक को उपहार में पौधे देने की परम्परा चलाते हुए करीब पांच सौ पौधे बांटे जा चुके हैं। इसी तरह इनके पुत्र आयुष चौहान द्वारा वस्त्र दान, रक्तदान, स्वच्छता अभियान, शिक्षा, स्वास्थ्य जागरुकता जैसे जनसेवी कार्यों में जुटे हैं।
सुधार के बाद फिर एक ट्रांसफार्मर हुआ फेल

लखनवाड़ा ग्राम पंचायत क्षेत्र में ट्रांसफार्मर सुधार के बाद फिर फेल हो गया है। ऐसे में बिजली सप्लाई बार-बार प्रभावित हो रही है। फिलहाल गांव को रोशन करने दूसरे ट्रांसफार्मर से लाइन को जोड़ा गया है और दूसरे हेवी ट्रांसफार्मर को लगाने की बात जेई द्वारा कही जा रही है।
चार दिन पूर्व क्षेत्र में अधिक विद्युत लोड के कारण आइल उबलने से दो ट्रांसफार्मर फट गए थे। इससे न सिर्फ गांव की बत्ती गुल हुई थी बल्कि नल-जल योजना भी बंद हो गई थी। ग्रामीणों की शिकायत के बाद बिजली कम्पनी ने यहां के दोनों ट्रांसफार्मर बदलने का काम शुरु किया था। जिससे शनिवार की शाम को गांव में विद्युत सप्लाई शुरु हुई और नल-जल योजना की पानी टंकी भर सकी थी। इसी बीच एक ट्रांसफार्मर जिससे गांव को रोशन किया जा रहा था, वह फेल हो गया और गांव में अंधेरा छा गया।
रिहायशी क्षेत्र को बिजली सप्लाई करने वाला ट्रांसफार्मर फेल होने की खबर पाकर बिजली कर्मचारियों ने फिलहाल दूसरे ट्रांसफार्मर से लाइन को जोडक़र गांव में सप्लाई शुरु कर दी है, लेकिन यह स्थाई समाधान नहीं है।
इनका कहना है -
सुधारे गए दो में एक ट्रांसफार्मर फेल हो गया है, फिलहाल दूसरी जगह से बस्ती में सप्लाई शुरु की है। दूसरा हेवी ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा। नल-जल की सप्लाई शुरु हो गई है। जल्द समस्या हो जाएगी।
प्रेरणा हिरनखेड़े, जेई सिवनी ग्रामीण

 

 

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned