यहां खेल-खेल में हो रही हिंदी और गणित की पढ़ाई, आप भी देखिए

यहां खेल-खेल में हो रही हिंदी और गणित की पढ़ाई, आप भी देखिए

Sunil Vandewar | Publish: Apr, 06 2019 11:36:38 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

जॉयफुल लर्निंग से बच्चों में आई खिलखिलाहट

सिवनी. बिना किताब-कॉपी लिए स्कूल पहुंचे बच्चों को खेल और हंसी के बीच मजेदार ढंग से शिक्षा देने अलग-अलग तरह की गतिविधियां इन दिनों शासकीय शालाओं में हो रही हैं। इसी क्रम में जॉयफुल लर्निंग के अंतर्गत प्रतिदिन गणित एवं विज्ञान की एक-एक गतिविधियां विद्यालयों में संपन्न कराई जा रही हैं। शासकीय माध्यमिक शाला भोंगाखेड़ा के प्रधान पाठक संजय तिवारी के कुशल मार्गदर्शन में जॉयफुल लर्निंग के अंतर्गत शुक्रवार को विद्यार्थियों ने गणित शिक्षण के दौरान खेल के माध्यम से संख्याओं की पहचानएउनमें इकाई और दहाई के अंक को पहचानना, संख्याओं के आधार पर स्थानीय मान बताना और स्थानीय मान का विस्तारित रूप लिखना सीखा। सभी विद्यार्थी बहुत ही रोचक एवं मनोरंजक तरीके से गतिविधि को सीख रहे हैं और गणित की मूलभूत दक्षताओं को प्राप्त कर रहे हैं।
संस्था के प्रधान पाठक संजय तिवारी ने बताया कि मध्य प्रदेश शासन द्वारा नवीन सत्र 1 अप्रैल 2019 से प्रारंभ किया जा चुका है जिसके अंतर्गत कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थी बिना बस्ते के विद्यालय आकर खेलों के माध्यम से गणित की मूलभूत अवधारणाओं और हिंदी विषय का अध्ययन कर रहे हैं।
प्रतिदिन हिंदी और गणित की गतिविधियां कराई जाती हैं उसके उपरांत दक्षता उन्नयन कार्यक्रम के तहत कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को हिंदी और गणित वर्क बुक की एक गतिविधि को विद्यार्थी द्वारा स्वयं हल कर शिक्षक के द्वारा जांच आ जाता है और प्रधान पाठक के द्वारा सत्यापन किया जाता है ।मध्यान्ह भोजन के उपरांत विद्यार्थी खेलकूद के पीरियड के बाद बापस जाते है। प्रात: कालीन विद्यालय लगने का समय होने से विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि हुई है कार्यक्रम में संस्था के शिक्षक संत कुमार तिवारी, कीर्ति भलावी, राजेश्वरी जंघेला, ममता राजपूत और मंजूलता राय के द्वारा जॉयफुल लर्निंग की गतिविधियां संपन्न कराई जा रही हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned