scriptमतदाता बोले, उम्मीद के मुताबिक आ रहे परिणाम | Latest report of vote counting in Seoni district which has two Lok Sabha constituencies. Voters said that the results are coming as per expectations. Latest report of vote counting in Seoni district which has two Lok Sabha constituencies. | Patrika News
सिवनी

मतदाता बोले, उम्मीद के मुताबिक आ रहे परिणाम

– पॉलीटेक्निक कॉलेज में जारी है चार विधानसभा के वोटों की गिनती

सिवनीJun 04, 2024 / 11:14 am

sunil vanderwar

मतगणना स्थल पर नियुक्त कर्मी

मतगणना स्थल पर नियुक्त कर्मी

सिवनी. लोकसभा चुनाव के करीब डेढ़ महीना बाद मतगणना होने जा रही है। चुनाव परिणाम जानने हर कोई उत्सुक नजर आ रहा है। मतगणना स्थल से लोग पल-पल की अपडेट ले रहे हैं। दो लोकसभा क्षेत्र वाले सिवनी जिले की चार विधानसभा के मतदाताओं के मन की बात मंगलवार को ईवीएम खुलने के साथ ही सामने लगी है। मतगणना स्थल शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज मैदान पर लोगों की मौजूदगी और उनकी बातें बहुत कुछ बयान कर रही हैं। लोगों का कहना है कि केन्द्र में मजबूत सरकार के लिए वोट किया था, उसी के मुताबिक अब रुझान आ रहे हैं। नतीजे भी उम्मीद के मुताबिक ही होने की बात कही जा रही है। लोग अपने-अपने पसंद के प्रत्याशी को मिले वोट के विषय में सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित भी कर रहे हैं।
मतगणना कार्य में लगे शासकीय कर्मचारी
मतगणना कार्य में लगे शासकीय कर्मचारी

मतगणना स्थल पॉलीटेकनिक कॉलेज में कलेक्टर क्षितिज सिंघल, एसपी राकेश कुमार सिंह मौजूद हैं। कलेक्टर ने मतगणना स्थल का मुआयना करते हुए व्यवस्था का जायजा लिया। इधर एसपी ने सुरक्षा इंतजामों की जानकारी लेकर एसडीओपी, टीआई और पुलिस बल को सतर्कता बरतते हुए लोगों के परिचय पत्र देखकर ही प्रवेश देने को कहा है।
कलेक्टर ने मतगणना स्थल पर व्यवस्था का लिया जायजा
कलेक्टर ने मतगणना स्थल पर व्यवस्था का लिया जायजा

सिवनी में दो लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत चार विधानसभा की मतगणना जारी है। बालाघाट लोकसभा के सिवनी व बरघाट विधानसभा एवं मंडला लोकसभा के केवलारी एवं लखनादौन विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं के दिए गए मतों की गिनती शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में हो रही है। पूरा परिसर चाक-चौबंद सुरक्षा के घेरे में है। बेरीकेटिंग की गई है। बाहरी लोगों का प्रवेश प्रतिबंधित है। बाहर माइक से मतों के प्रति चरण अनुसार प्रत्याशियों को प्राप्त वोटों की घोषणा हो रही है। लोग परिणाम जानने उत्सुक हैं। बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी बनी हुई है।

लोकसभा चुनाव 2024 में देश और प्रदेश की सबसे चर्चित सीटों में शामिल बालाघाट और मंडला लोकसभा सीट पर मंगलवार को मतगणना के शुरुआती रुझान भाजपा के पक्ष में दिखाई दे रहे हैं। भाजपा का गढ़ माना जाने वाला सिवनी जिला दो लोकसभा क्षेत्र में बटा हुआ है। यहां की कुल चार में से दो विधानसभा (सिवनी, बरघाट) लोकसभा क्षेत्र बालाघाट अंतर्गत है। जबकि दो विधानसभा (केवलारी, लखनादौन) लोकसभा क्षेत्र मंडला के अंतर्गत आती हैं। इन सीट पर भाजपा के सांसद पिछले कई पंचवर्षीय से जीतते रहे हैं। इस बार दोनों ही सीट पर चुनाव रोचक होने के अनुमान लगाए जा रहे थे। लेकिन पहले चरण के वोटों की गिनती पर गौर करें, तो भाजपा अपनी बढ़त बनाकर फिर से इस सीट पर अपनी पकड़ मजबूत बनाती दिख रही है।

ये है पूरे संसदीय क्षेत्र की स्थिति-

मतगणना की गति व कार्यों की जानकारी लेते कलेक्टर
तगणना की गति व कार्यों की जानकारी लेते कलेक्टर

बालाघाट लोकसभा क्षेत्र के पोस्टल बेलेट और ईवीएम की शुरुआती गिनती में भाजपा की भारती पारती 204101 वोट लेकर सबसे आगे हैं। दूसरे स्थान पर कांग्रेस के सम्राट सिंह सरस्वार 171302 वोट प्राप्त किए हैं। तीसरे स्थान पर बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी कंकर मुंजारे ने अब तक 9808 वोट प्राप्त किए हैं। मंडला लोकसभा क्षेत्र की पोस्टल बेलेट और ईवीएम की शुरुआती गिनती की ताजा स्थिति देखें तो भाजपा प्रत्याशी फग्गनसिंह कुलस्ते अब तक कुल 259421 वोट लेकर सबसे आगे हैं। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी ओमकार सिंह मरकाम 241033 वोट प्राप्त कर चुके हैं। तीसरे स्थान पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के महेश कुमार बट्टी 16951 वोट के साथ बने हुए हैं।

दोनों लोकसभा क्षेत्र का 2019 का हाल-


लोकसभा क्षेत्र बालाघाट से वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा से टिकट लेकर डॉ. ढालसिंह बिसेन चुनाव जीतकर सांसद बने थे। लेकिन 2024 के चुनाव में उनका टिकट काटकर भाजपा ने महिला नेत्री भारती पारधी को अपना प्रत्याशी बनाया। इधर लोकसभा क्षेत्र मंडला में वर्ष 2019 के चुनाव में भी भाजपा ने फग्गनसिंह कुलस्ते को टिकट दिया था, जिस पर कुलस्ते को जीत मिली और वे सांसद बनने के साथ ही केन्द्रीय मंत्री तक की कुर्सी पर पहुंचे थे। हालांकि वर्ष 2024 में ही भाजपा ने कुलस्ते को विधानसभा चुनाव में विधानसभा प्रत्याशी के तौर पर उतारा और वे हार गए थे। इसके बाद फिर अब 2024 के चुनाव में मंडला लोकसभा का भाजपा का टिकट लेकर कुलस्ते चुनाव मैदान में हैं।

Hindi News/ Seoni / मतदाता बोले, उम्मीद के मुताबिक आ रहे परिणाम

ट्रेंडिंग वीडियो