scriptखराब बीज से तरबूज का मिला कम उत्पादन | Low production of watermelon from poor seed | Patrika News
सिवनी

खराब बीज से तरबूज का मिला कम उत्पादन

किसानों ने की शिकायत, कम्पनी ने एक किलो बीज में 40 टन का बताया था उत्पादन

सिवनीJun 16, 2019 / 12:38 pm

santosh dubey

Watermelon, seeds, manure, seeds, company, maize

खराब बीज से तरबूज का मिला कम उत्पादन

 

सिवनी. वैनगंगा नदी में तरबूज की खेती की जाती है। जिसमें किसानों को अच्छा मुनाफा कमाने का भी मौका मिलता है, लेकिन इस बार दर्जनभर किसान एक कंपनी से घटिया बीज लेकर ठगा सा महसूस कर रहे हैं। किसानों के द्वारा गुरुवार को कलेक्टर को की गई शिकायत में किसानों ने बताया है कि छपारा के एक स्थानीय बीज विक्रेता दुकानदार के द्वारा एक कम्पनी के तरबूज का बीज खरीदा गया था जिसे कंपनी के द्वारा किसानों को बीज दस हजार रुपए किलो तरबूज का बीज कंपनी के द्वारा किसानों को दिया गया था। किसानों ने बताया कि कंपनी के द्वारा बीज देते समय किसानों से दावा किया था कि उनकी कंपनी का एक किलो तरबूज का बीज 40 टन उत्पादन देगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
देवरी ग्राम के किसान शैलू, राम, श्याम कुमार उईके, दिनेश, मतीन खान, झनकराम आदि किसानों ने बताया कि कंपनी के दावे फेल हो गए। उक्त कम्पनी के बीज से कुल दो टन ही तरबूज पैदा हुआ जिससे किसानों की लागत और मेहनत भी नहीं निकल पाई। जिससे किसानों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा। किसानों का कहना है कि उनकी जमीन में एक ही फसल हुआ करती है कंपनी के द्वारा इस तरह का घटिया बीज थमाने से उन्हें बड़ा नुकसान उठाना पड़ा है। इसकी शिकायत किसानों के द्वारा बीज कंपनी को की गई थी जिनके द्वारा पहले तो मुआवजा देने को लेकर हीला हवाला करते रहे जैसे-जैसे समय बढ़ता गया इसके बाद बीज विक्रेता द्वारा हाथ खड़े करते हुए कोई मुआवजा नहीं देने के लिए कह दिया गया। जिसके बाद अब किसानों ने शिकायत करते हुए कलेक्टर से गुहार लगाते हुए उचित मुआवजे की मांग करते हुए कंपनी के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की है।
किसानों ने यह भी बताया कि यही कंपनी मक्का बीज भी बेच रही है। जो कह रहे थे मुआवजे की जगह मक्का का बीज ले लो लेकिन किसानों का कहना है कंपनी से एक बार धोखा खा चुके अब दोबारा धोखा नहीं खाना चाहते हैं। उन्होंने कंपनी के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मुआवजे की मांग की है।

इनका कहना है
बीज विक्रेता ने अगर लाइसेंस लिया होगा तो अमानक बीज के मामले में शिकायत मिलने पर निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी।
नीलम पाटिल सहायक संचालक उद्यानकीय विभाग, सिवनी

Home / Seoni / खराब बीज से तरबूज का मिला कम उत्पादन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो