scriptएड्स पर जागरूक होने की है जरूरत | Need to be aware of AIDS | Patrika News
सिवनी

एड्स पर जागरूक होने की है जरूरत

कॉलेज में विद्यार्थियों के बीच हुआ कार्यक्रम

सिवनीDec 03, 2017 / 01:03 pm

santosh dubey

AIDS, Disease, Rescue, Disease, Rally, HIV

सिवनी. इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय परिसर स्थित आईपीपी-6 में विश्व एड्स दिवस के अवसर पर शुक्रवार को एड्स जागरुकता पर डॉक्टरों, स्वास्थ्यकर्मी ने अपने-अपने विचार रखे। इस मौके पर नोडल अधिकारी डॉ. एमएस धर्डे ने एड्स से बचाव की जानकारी से सभी को अवगत कराया। उक्त कार्यक्रम डीपीएम दीपक चौहान, संदीप चौहान, आईसीटीसी परामर्शदाता अशोक गोवंशी, धीरज पाल, फोजिया अंजूम, मीना अवी यादव, विहान, पीपीटीसी की टीम व आशा कार्यकर्ताएं बड़ी संख्या में मौजूद थीं। इस मौके पर चिकित्सकों ने बताया कि सिर्फ सिवनी आईसीटीसी के डाटा के अनुसार यहां 1129 एचआईवी पॉजीटिव मरीजों का पंजीयन है। ऐसे में एड्स की रोकथाम के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है सभी को जागरूक व सजग रहना, सुरक्षित यौन संबंध बनाना।
इसी प्रकार स्वामी विवेकानंद शासकीय महाविद्यालय लखनादौन की रेड रिबन इकाई द्वारा शुक्रवार को एड्स दिवस के अवसर पर लखनादौन महाविद्यालय में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया। इस उपलक्ष्य में सर्वप्रथम महाविद्यालय के विद्यार्थियों, एनएसएस छात्र एवं छात्रा इकाई रेड रिबन क्लब के सदस्य एवं महाविद्यालय परिवार द्वारा रैली निकाली गई।
एड्स के संबंध में जागरूकता लाने के उद्देश्य से परिचर्चा का आयोजन किया गया। परिचर्चा के दौरान महाविद्यालय के प्राध्यापकों के द्वारा महत्वपूर्ण बिंदुओं पर छात्र-छात्राओं को एचआईवी एड्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की गई। ताकि समाज में जागरूकता बढ़ाई जा सके।
शासकीय चिकित्सालय लखनादौन से आई टीम के द्वारा एड्स के कारण एवं बचाव के सम्बंध में विस्तार से छात्र-छात्राओं को जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य डॉ. जीएल तलवरे ने कहा कि एड्स की जानकारी ही बचाव है। जागरुकता कार्यक्रम का संचालन डॉ. अजय सिंह कुसरे द्वारा किया गया। इस अवसर पर डॉ. बीसी उके, प्रो. पीडी डहेरिया, डॉ. आरएस डहेरिया, डॉ. अजय बघेल, वेदप्रकाश सरवैया, रत्नेश सैनी, निधि हिरकने, नीलेश गोल्हानी, अनिल मरकाम, आलोक तिवारी, सुनील बर्मन, विजय परस्ते व छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रही।
अंतरराष्ट्रीय एड्स दिवस पर निकली रैली
लखनादौन. अंतरराष्ट्रीय एड्स दिवस पर लखनादौन के सिविल अस्पताल द्वारा नर्स, छात्राओं व नर्सिंग शिक्षकों ने मिलकर पूरे लखनादौन के प्राइवेट व सरकारी संस्थाओं में पहुंचकर एड्स से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी दी व सुरक्षा से संबंधित सावधानियां भी बताई गई।
एड्स के प्रति जागरूकता एवं उससे बचाव विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें प्रथम पुरस्कार 251 रुपए दिनेश ठाकुर, द्वितीय 151 रिया चंद्रवंशी एवं तृतीय पुरस्कार 101 रुपए निधि सोनी को प्रदान किया गया। साथ ही सभी को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया। कार्यक्रम में शासकीय सेवक अभय पारासर, महिमा भवेदिया, प्रीति पुरोहिता, हेमंत साहू व अन्य की उपस्थिति में जनहित रैली का आयोजन किया गया।
गोपालगंज में निकाली रैली
विश्व एड्स दिवस पर गोपालगंज मारूति नर्सिंग कॉलेज की छात्राओं ने गोपालगंज हॉस्पिटल से एड्स जागरुकता रैली निकाली। रैली में सीएससी सेंटर और कॉलेज टीचर स्टाफ व प्रशासनिक अधिकारी, कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद थे।
छात्रावास में दी जानकारी
नगर के दलसागर तालाब क्षेत्र स्थित कन्या छात्रावास में शुक्रवार की शाम 4.30 बजे एड्स दिवस पर सेमीनार का आयोजन किया गया। जिसमें बीमारी से बचने व सुरक्षित योन संबंध आदि के विषय में जानकारी दी गई।

 

Home / Seoni / एड्स पर जागरूक होने की है जरूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो