स्कूलों के निरीक्षण में सामने आई शिक्षकों की लापरवाही

स्कूलों के निरीक्षण में सामने आई शिक्षकों की लापरवाही

Sunil Vandewar | Updated: 26 Jul 2019, 12:16:02 PM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

डीपीसी ने दिया नोटिस, कार्रवाई की चेतावनी

सिवनी. बार-बार हिदायतों के बाद भी सरकारी स्कूलों में पदस्थ कुछ शिक्षक अपनी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं ला पाए हैं। हालात ये हैं कि शिक्षण कार्य से लेकर शाला की आवश्यक व्यवस्था तक प्रभावित हो रही हैं। यह स्थिति गुरूवार को डीपीसी जेके इड़पाचे को कुरई ब्लॉक के स्कूलों के निरीक्षण के दौरान देखने को मिली।
डीपीसी ने बताया कि उन्होंने टीम के साथ प्राथमिक शाला हरहरपुर, कटंगी, धोबीसर्रा का निरीक्षण किया। इस दौरान एक शाला में वर्क बुक बनाने में लापरवाही मिली। इसी तरह एक स्कूल में नियमित सफाई न होने की स्थिति दिखाई दी। इस पर सम्बंधित शाला के शिक्षक को नोटिस जारी कर जबाव मांगा जा रहा है।
इधर डीपीसी उधर बीआरसी निरीक्षण पर -
कुरई ब्लॉक की शासकीय शालाओं से लगातार शिकायतें सामने आने के बाद डीपीसी ने स्वयं स्कूलों की जानकारी ली। उन्होंने भी कहीं-कहीं शिक्षकों के कार्य-व्यवहार पर नाराजगी जाहिर की, कार्रवाई की चेतावनी दी है। इधर बीआरसीसी कुरई सीएस कुसराम का कहना है कि शालाओं में शिक्षा व व्यवस्था सुधार के लिए नियमित निरीक्षण किया जा रहा है। बताया कि गुरुवार को दरासी जनशिक्षा केन्द्र के अंतर्गत केसरदिया प्राथमिक शाला में एक शिक्षक अनुपस्थित थे। जिनको नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगा जा रहा है। उक्त शिक्षक की गैरहाजिरी पर पूर्व में भी वेतन कटौती की कार्रवाई हो चुकी है।
दिव्यांग छात्रावास पहुंचे कलेक्टर, देखे इंतजाम

जिला मुख्यालय के गंगा नगर क्षेत्र में दिव्यांग बच्चों के छात्रावास (सीडब्ल्यूएसएन) में निवासरत बच्चों को मिल रही आवास, भोजन व शिक्षण सुविधाओं की जानकारी लेने बुधवार की शाम कलेक्टर प्रवीण सिंह पहुंचे। इस दौरान डीपीसी जेके इड़पाचे, बीआरसीसी सिवनी राहुल प्रताप सिंह, एपीसी, सहायक यंत्री से कलेक्टर ने इंतजामों व निर्माण कार्यों की जानकारी ली व निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान कलेक्टर अढ़ायच ने दिव्यांग बच्चों को दिए जा रहे भोजन का स्वाद लेकर गुणवत्ता को परखा। इसके अलावा बच्चों के शयन कक्ष, शिक्षण व अन्य गतिविधियों के विषय में जाना। छात्रावास भवन के सामने मैदान के समतलीकरण के निर्देश दिए। डीपीसी द्वारा बताया गया कि छात्रावास तक पहुंचने के लिए सीसी रोड का निर्माण भी होना है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned