निरीक्षण में देखी कमियां, जनशिक्षक समेत आठ को नोटिस जारी

निरीक्षण में देखी कमियां, जनशिक्षक समेत आठ को नोटिस जारी

Sunil Vandewar | Publish: Jul, 27 2018 01:01:01 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

घंसौर, धनौरा ब्लॉक में डीपीसी, एडीपीसी ने अच्छे शिक्षकों को सराहा, लापरवाहों को फटकारा

सिवनी. राज्य शिक्षा केन्द्र के निर्देश पर विकासखण्ड स्तर चल रहे शिक्षकों के दक्षता उन्नयन प्रशिक्षण का जायजा लेने गुरुवार को डीपीसी जीएस बघेल, एडीपीसी (एकेडमिक) महेश बघेल घंसौर एवं धनौरा ब्लॉक में पहुंचे। इसके अलावा उन्होंने लखनादौन क्षेत्र के प्राथमिक, माध्यमिक शालाओं का औचक निरीक्षण कर हकीकत भी देखी।
डीपीसी बघेल ने बताया कि लखनादौन विकासखण्ड के प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला सिहोरा के निरीक्षण में कई कमियां पाई गई हैं। जैसे विद्यालय में अव्यवस्था, रखरखाव ठीक से न करना, पौधारोपण में लापरवाही, प्रदाय किए गए शिक्षाप्रद चार्ट-पोस्टर विद्यार्थियों के कक्ष में चस्पा नहीं किए गए। इसके अलावा दक्षता उन्नयन के लिए समूह का निर्माण न करते हुए अध्यापन कराया जाना। बच्चों का पोर्टफोलिया नहीं बनाए जाना निरीक्षण में पाया गया। इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए डीपीसी ने शिक्षक-शिक्षिकाओं को फटकारा। जिला शिक्षा स्थायी समिति की बैठक में भी शिक्षकों को श्रेष्ठ कार्य के लिए प्रेरित किया गया।
डीपीसी बघेल ने माध्यमिक शाला में पदस्थ शिक्षिका प्रभा शुक्ला, कैलाश गोल्हानी के अलावा प्राथमिक शाला में पदस्थ शिक्षिका संगीता श्रीवास्तव, आरती श्रीवास्तव, माया मर्सकोले, पुष्पा ठाकुर, गिरीश गोल्हानी एवं जनशिक्षक कमलेश जयसवाल को ठीक तरीके से मॉनिटरिंग नहीं करने के कारण कारण बताओ सूचना पत्र (शोकॉज नोटिस) जारी किया जा रहा है।
कहानी, बुढवानी के शिक्षकों को सराहा -
निरीक्षण के दौरान कन्या हाइस्कूल कहानी में गुरुपूर्णिमा उत्सव मनाया जा रहा था। विद्यार्थियों ने गुरुजनों का सम्मान किया। निरीक्षण में विद्यालय परिसर व्यवस्थित पाया गया। विकासखण्ड लखनादौन के प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला बुढ़वानी के निरीक्षण में जनभागीदारी से स्कूल में व्यवस्था सुधार होना पाया गया। अच्छा कार्य करने वाले शिक्षकों की डीपीसी ने सराहना की। घंसौर विकासखण्ड मुख्यालय मेें शिक्षा स्थायी समिति की बैठक अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष जिला पंचायत चंद्रशेखर चतुर्वेदी की मौजूदगी में हुई।

बेटियों को नहीं मिल पा रही हायर सेकेण्डरी स्कूल की शिक्षा

विगत कई वर्षों से खैरा पलारी शासकीय कन्या हाई स्कूल के उन्नयन की मांग की जा रही है। क्षेत्रीय ग्रामीणों ने कहा कि खैरा पलारी 50 गांव का केंद्र है। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय एवं कन्या हाई स्कूल खैरा पलारी में स्थित है। प्रतिवर्ष लगभग 400 से 500 के बीच छात्राओं का अध्ययन शासकीय कन्या हाई स्कूल खैरा पलारी में होता है परंतु नवमी एवं दसवीं शिक्षा प्राप्त कर छात्राएं 11वीं और 12वीं बालक स्कूल हायर सेकेंडरी में शिक्षा ग्रहण नहीं कर पातीं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned