scriptजिला अस्पताल में बढ़ रही मरीजों की संख्या | Number of patients increasing in district hospital | Patrika News
सिवनी

जिला अस्पताल में बढ़ रही मरीजों की संख्या

मलेरिया, डेंगू व चिकनगुनिया से बचाव की दी सलाह

सिवनीSep 15, 2019 / 09:07 pm

santosh dubey

जिला अस्पताल में बढ़ रही मरीजों की संख्या

जिला अस्पताल में बढ़ रही मरीजों की संख्या

सिवनी. बारिश के इस मौसम में जिले भर में मरीजों की संख्या में भी इजाफा हुआ है। सरकारी व निजी अस्पतालों, क्लीनिकों में उपचार कराने वाले मरीजों बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। वहीं जिला अस्पताल की ओपीडी में भी मरीजों की लगातार संख्या बढ़ रही है।
स्वास्थ्य विभाग द्वारा बारिश के दौरान मलेरिया, डेंगू एवं चिकनगुनिया से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। एडवाइजरी में कहा गया है कि बारिश के मौसम में अपने आसपास नियमित साफ-सफाई करें। वर्षा के जल को एक जगह एकत्रित न होने दें।
डॉ. पी. सूर्या ने बताया कि वर्षाकाल में जगह-जगह एकत्रित पानी में मच्छरों की उत्पत्ति व वृद्धि होती है। ये मच्छर, रोगी व्यक्ति को काटने पर संक्रमित हो जाते हैं व इन संक्रमित मच्छर के काटने से मलेरिया, डेंगू, चिकुनगुनिया, रोग होता है। इन बीमारियों से ग्रसित रोगी को बुखार सिरदर्द, बदनदर्द, उल्टी आना, ठंड लगना जैसे लक्षण होते हैं जिनका त्वरित उपचार आवश्यक है।
कोई भी बुखार मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया हो सकता है जिसका इलाज संभव है। किसी भी बीमारी के लक्षण दिखने पर शीघ्र स्वास्थ्य केन्द्र में नि:शुल्क जांच कराए तथा चिकित्सक के परामर्श से पूर्ण उपचार लें।

Home / Seoni / जिला अस्पताल में बढ़ रही मरीजों की संख्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो