scriptदूषित पानी पीने से एक सैकड़ा बीमार | One hundred sick by drinking contaminated water | Patrika News
सिवनी

दूषित पानी पीने से एक सैकड़ा बीमार

केवलारी अस्पताल में तीन दर्जन भर्ती, एक रेफर , ठण्ड में अधिक खाने-पीने की भी बातें आ रही सामने

सिवनीDec 20, 2018 / 12:31 pm

santosh dubey

Sick, vomiting, diarrhea, cholera, doctor, patient, villagers, treatment

दूषित पानी पीने से एक सैकड़ा बीमार

सिवनी. विकासखण्ड केवलारी से 15 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत सुकतरा में झिरिया (कलावा) का पानी पीने से गांव के एक सैकड़ा से अधिक ग्रामीण बीमार हुए हैं। दो दिन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगभग 80 से अधिक बीमारों का उपचार हो चुका है वहीं बुधवार को 30 से अधिक मरीज भर्ती हैं। जिसमें से एक महिला की ज्यादा तबीयत खराब होने पर जिला चिकित्सालय रेफर किया गया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत सुकतरा में 187 परिवार रहते हैं। गांव में नलजल योजना से पानी की सप्लाई तो होती है लेकिन गांव के कुछ लोगों ने झरिया का पानी का सेवन किया। दूषित पानी के सेवन से मंगलवार को ही ग्रामीणों की तबीयत खराब होने लगी। उल्टी-दस्त होने से मौके पर ही केवलारी बीएमओ डॉ. एके लकरा ग्राम सुकतरा पहुंचे जहां लोगों का उपचार कर दवाएं दी गई। साथ ही लगभग 35 लोगों को केवलारी अस्पताल में भर्ती किया गया। वहीं दूसरे दिन बुधवार को भी स्वास्थ्य टीम गांव पहुंची और लगभग 30 लोगों को भर्ती किया गया। पानी का सेम्पल लेकर पीएचई विभाग के एसडीओ जीएस ठाकुर को सौंप दिया गया है।
बीमारों में एक महिला की हालत चिंताजनक
बीमारों में महिला-पुरुष और बच्चे भी शामिल हैं जिनमें सुनीता, गजेन्द्र, मंगलूबाई, चमेलीबाई, लालू प्रसाद, जितेन्द्र, गजेन्द्र, संतोषी, गजेन्द्र, हेमलता, उषाबाई, बसंतीबाई, गायत्रीबाई, गीता, गजेन्द्र, राजेश, जयंतीबाई, कुसमाबाई, लच्छू, योगेश्वर, नितिन, अमित, अनीताबाई, नर्मदा, राजकुमार, सीमा, गजेन्द्र, दीक्षा, वंदना, कौशल्या, शशि, गजेन्द्र आदि बीमार हुए जिन्हें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केवलारी में भर्ती कर उपचार प्रारंभ किया गया। वहीं जयंतीबाई झारिया (26) की ज्यादा तबीयत खराब होने से जिला चिकित्सालय रेफर किया गया है।
बीमारी की दूसरी वजह आ रही सामने
वहीं कुछ लोगों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर बताया है कि ग्रामवासियों के बीमार होने की वजह पानी नहीं है बल्कि ग्रामवासियों ने उत्साह मनाने के दौरान जो खाया-पिया है उसी के कारण वे बीमार हुए हैं। वास्तविक मामला क्या है? यह जांच के बाद भी सामने आ सकेगा।

इनका कहना है
गांव में नलजल योजना की व्यवस्था है। ग्रामीणों ने झिरिया का पानी पिया है उसमें नहर का पानी भी पहुंच रहा है। जिससे उनकी तबीयत खराब हो गई है। फिलहाल झिरिया (कलावा) का पानी बंद करवा दिया गया है।
मनोहर ठाकुर, सचिव
ग्राम पंचायत सुकतरा
—–
इनका कहना है
उल्टी-दस्त की शिकायत से मरीज यहां भर्ती हुए हैं उपचार जारी है। बीमारों की हालत खतरे से बाहर है। पानी का सेम्पल जांच के लिए पीएचई ने लिया है।
डॉ. एके लाखरा, बीएमओ,
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र केवलारी।

Home / Seoni / दूषित पानी पीने से एक सैकड़ा बीमार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो