इम्तिहान से मिली फुर्सत, खिले चेहरे

इम्तिहान से मिली फुर्सत, खिले चेहरे

Sunil Vandewar | Publish: Mar, 29 2018 01:30:01 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

एमपी बोर्ड की दसवीं परीक्षा समाप्त

सिवनी. एमपी बोर्ड की परीक्षा में मंगलवार को हाइस्कूल (१०वीं) के अंतिम प्रश्न पत्र के लिए परीक्षाएं आयोजित हुईं। इस दिन तीन अलग-अलग विषय के प्रश्न पत्र हल करने सम्बंधित विषय के परीक्षार्थी उपस्थित हुए। परीक्षा पूरी होने के बाद केन्द्र से निकले परीक्षार्थियों के चेहरों पर खुशी नजर आ रही थी। परीक्षार्थियों का कहना है कि महीनों बाद अब परीक्षा से फुर्सत हुए हैं। कुछ दिन किताबों से राहत मिलेगी।
बोर्ड परीक्षा प्रभारी पीके तिवारी ने बताया कि हाइस्कूल के तीन विषय में हिन्दी विशिष्ट, अंग्रेजी स्पेशल, उर्दू विशिष्ट की परीक्षा ७९ केन्द्र में आयोजित हुई। इस परीक्षा में कुल दर्ज २३१८१ में से २२३४६ परीक्षार्थी उपस्थित रहे। शेष ८३५ की अनुपस्थिति दर्ज की गई। इस परीक्षा में एक नकल प्रकरण हिन्दी विषय की परीक्षा में बनाया गया है। जो कि शासकीय हाइस्कूल बांकी में दर्ज हुआ है। यहां परीक्षार्थी से जिला स्तरीय उडऩदस्ता दल के द्वारा नकल पर्ची बरामद की गई है।
१२वीं के हुए दो पेपर, एकाउंटेंसी का आज -
बुधवार को ही हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट परीक्षा (१२वीं) के दो विषयों में आइटी एवं सुरक्षा विषय की परीक्षा आयोजित हुइ। इस परीक्षा के लिए दर्ज ३३ परीक्षार्थियों में सभी ने उपस्थिति दी। बुधवार को १२वीं के बुककीपिंग एण्ड एकाउंटेंसी विषय की परीक्षा २५ केन्द्रों पर ली जाएगी।
अब तक बने नौ नकल प्रकरण -
बोर्ड परीक्षा प्रभारी ने बताया कि इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में अब तक कुल नौ नकल प्रकरण बनाए गए हैं। इसमें १०वीं के दो एवं १२वीं के सात प्रकरण शामिल हैं। उन्होंने बताया कि नकल पर पाबंदी लगाने के लिए मण्डल के निर्देशों पर जिला शिक्षा अधिकारी एसपी लाल, डीपीसी जीएस बघेल व अन्य के द्वारा केन्द्र अध्यक्षों को निर्देश व परीक्षा केन्द्रों का सतत निरीक्षण किया जाता रहा है।
८०० परीक्षार्थियों ने बहीखाता का हल किया पर्चा
माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा बुधवार को हायर सेकेण्डरी सर्टिफिकेट परीक्षा में बहीखाता एवं लेखाकर्म (बुककीपिंग एण्ड एकाउंटेंसी) विषय की परीक्षा निर्धारित २५ केन्द्र में हुई।
परीक्षा प्रभारी पीके तिवारी ने बताया कि इस परीक्षा में कुल दर्ज ८१५ परीक्षार्थियों में ८०० परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे, शेष १५ की अनुपस्थिति दर्ज की गई है।
उन्होंने बताया कि हायर सेकेण्डरी परीक्षा में शनिवार को समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, कृषि (मानविकी), होम साइंस (कला समूह), इनवायरमेंटल एज्यूकेशन एण्ड रूरल डेवलपमेंट इंटरप्रेनुअरशिप फाउंडेशन कोर्स (आधार पाठ्यक्रम) विषय की परीक्षाएं होंगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned