पालकी में होकर सवार निकलेंगे बजरंगबली

पालकी में होकर सवार निकलेंगे बजरंगबली

Sunil Vandewar | Publish: Mar, 30 2018 01:20:04 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

बजरंग अखाड़ा से पालकी यात्रा निकलेगी

सिवनी. हनुमान जयंती के अवसर पर बजरंग अखाड़ा समिति बुधवारी बाजार द्वारा शनिवार को प्रात: 11 बजे से हवन, पूजन का कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

भोग और महाआरती होगी -
इसके उपरांत दोपहर 1 बजे से बजरंगबली की भव्य पालकी शोभा यात्रा बजरंग अखाड़ा से निकाली जाएगी जो कि नगर के प्रमुख मार्ग से होती हुई श्रीराम मंदिर शुक्रवारी पहुंचेगी। जहां भोग और महाआरती होगी।

भंडारा (महाप्रसाद) का आयोजन -
इसके पश्चात प्रतिवर्ष अनुसार समिति द्वारा बजरंग अखाड़ा के सामने बुधवारी बाजार में शाम 6 बजे से भंडारा (महाप्रसाद) का आयोजन रखा गया है। अखाड़ा समिति के सदस्य दुर्गेश भांगरे, छोटू जंघेला, मन्नूू नाविक, अंकित मालू, देवेेंद्र सेन, अमित रघुवंशी, अश्वनी ठाकुर, बसंत बनवारी, मोहन, सुनील भांगरे, संदीप, राहुल, बिट्टू, निलेश, आकाश, महेश, विनोद, जस्सू, रोहित, सतीश, शुभम, दिनेश सेन एवं निकेश पद्माकर व अन्य सदस्यों ने श्रध्दालुओं से उपस्थिति का आग्रह किया है।

महाशक्ति भेाग प्रसाद अर्पण, किया वितरण
जिले के ग्राम सीलादेही स्थित माता वैष्णवीदेवी की जागृत शक्ति ? पीठ में प्रत्येक नवरात्रि पर्व की महाअष्टमी को विशेष पूजा की जाती है। इस वर्ष माता को राजस्थान का प्रसिद्ध शाही फलाहारी हलुआ महाशक्ति भोग का चढावा किया गया। जिसे उपस्थित श्रद्धालुओ को बांटा गया।
वैष्णवीदेवी अन्नपूर्णा तीर्थ सीलादेही समिति के वरिष्ठ सदस्य गोविन्द नेमा ने बताया कि शाही फलाहारी महाशक्तिभोग की हो रही सराहना को देखते हुए अब यहॉ की तीर्थ समिति ने तय किया है कि श्रद्धालुओं की इच्छा अनुसार प्रत्येक नवरात्रि अष्टमी को यह शाही फलाहारी महाशक्तिभोग का चढ़ावा किया जाएगा। इस संदर्भ में एक विशेष उल्लेखनीय बात यह है कि आगामी क्वांर माह की नवरात्रि इस उदीयमान तीर्थ की 25वीं नवरात्रि महोत्सव होगा। इसके आयोजन में एक व्यापक कार्ययोजना बनाई जा रही है। समिति ने तय किया है इस विशेष महोत्सव के अवसर पर माता वैष्णवीदेवी को शाही फलाहारी 1100 किलो महाशक्तिभोग चढाया जाएगा। इसे बनाने के लिए राजस्थानी रसोइयों की सेवा ली जाएगी।

विदाई समारोह में दी राष्ट्रनायकों की तस्वीरें

इन दिनों बहु चर्चित और सराहे जा रहे श्री शौर्य अभियान के माध्यम से विद्यार्थियों को विदाई समारोह में राष्ट्रनायकों की तस्वीरें देने की प्रथा केन्द्रीय विद्यालय, पीजी कॉलेज के बाद डीपीसी महाविद्यालय में भी आयोजित हुई। जैसे ही महाराणा प्रताप एवं देवी अहिल्याबाई की तस्वीरें दी गईं। पूरा परिसर वन्दे मातरम एवं भारत माता की जय के नारों से गूंज उठा।
बीएससी 6वें सेम के विद्यार्थियों द्वारा सीनियर के विदाई समारोह में महाराणा प्रताप एवं देवी अहिल्या बाई होलकर की तस्वीरें प्रदान की गई। इस मौके पर अनुराग सोनी, मोनील विश्वकर्मा, वेदांत विश्वकर्मा, अंकित सैयाम, शिवांश पवमें, जय गढ़पाल का अहम योगदान रहा। जैसे ही महाराणा प्रताप एवं देवी अहिल्याबाई की तस्वीरें दी गईं। पूरा परिसर वन्दे मातरम एवं भारत माता की जय के नारों से गूंज उठा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned