scriptसौर ऊर्जा से जल्द ही रोशन होगा पीजी कॉलेज | PG College will soon be illuminated by solar energy | Patrika News
सिवनी

सौर ऊर्जा से जल्द ही रोशन होगा पीजी कॉलेज

हर माह बिजली के बिल में होगी बचत

सिवनीMay 29, 2019 / 12:06 pm

santosh dubey

Solar energy, PG college, illumination, light, electricity, bill, vice chancellor, higher education

सौर ऊर्जा से जल्द ही रोशन होगा पीजी कॉलेज

सिवनी. नगर के भैरोगंज क्षेत्र स्थित शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय जल्द सौर ऊर्जा से रोशन होगा। इनमें रेस्कोमोड के तहत फ्री सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इससे कॉलेज को हर महीने बिजली बिलों में काफी बचत होगी। कॅलेज में सोलर पैनल लगाने के लिए कम्पनी से अनुबंध हो गया है। इसका काम शीघ्र शुरू होगा और कॉलेज की बिजली सप्लाई सौर ऊर्जा पैनल से जुड़ जाएंगे।
उच्च शिक्षा विभाग के एग्रीमेंट के तहत यहां सोलर एनर्जी कम्पनी सोलर पैनल कॉलेज भवन की छत में लगाएंगी जिससे बिजली उत्पन्न होगी। सोलर पैनल से जितनी बिजली की जितनी खपत है उतनी महाविद्यालय द्वारा उपयोग की जाएगी तथा बची हुई शेष बिजली इसी कम्पनी द्वारा खरीद ली जाएगी। प्रति यूनिट के हिसाब से विभाग को पेमेंट किया जाएगा। इससे बिजली की काफी बचत होगी।
खुले मैदान में रखे हैं सोलर पैनल के बॉक्स
पीजी कॉलेज का एक माह का औसत बिजली बिल 20 हजार आता है। सोलर पैनल के लगने से इसकी बचत होगी। इसके साथ ही बचत राशि का उपयोग छात्र हित में किया जाएगा। सोलर पैनल के बॉक्स लगभग दो सप्ताह से अधिक दिन यहां आ चुके हैं जिनमें से कुछ बॉक्स कॉलेज की छत पर रखे हैं तो कुछ खुले मैदान में रखे हैं। वहीं खुले में रखे बॉक्स को लेकर कुछ प्रोफेसरों का कहना है कि सुरक्षा की दृष्टि से खुले में रखे सोनल पैनल बाक्स को खुले स्थान की बजाए सुरक्षित स्थान पर रखा जाना चाहिए। उक्त बाक्स ऐसी जगह पर रखे हैं जहां से चोरी जाने की सम्भावनाओं से इंकार नहीं किया जा सकता है।
इनका कहना है
उच्च शिक्षा विभाग के एग्रीमेंट के तहत सोलर पैनल लगाए जाएंगे। इससे बिजली की बचत होगी। यह कार्य लगभग 15 दिन में पूर्ण हो जाएगा। बाहर रखे बॉक्स को शीघ्र ही सुरक्षित स्थान पर रखा जाएगा।
डॉ. एस के चिले, प्रभारी प्राचार्य
पीजी कॉलेज, सिवनी।

Home / Seoni / सौर ऊर्जा से जल्द ही रोशन होगा पीजी कॉलेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो