जारी है बिजली कम्पनी का सर्वे

जारी है बिजली कम्पनी का सर्वे

Sunil Vandewar | Publish: Apr, 24 2018 11:54:46 AM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

८९०२ घर सौभाग्य से हुए रोशन

सिवनी. ऐसे जरूरतमंद परिवार जो बिजली की रोशनी से अपने घर को रोशन नहीं कर पाते, उनके घर को रोशन करने सौभाग्य योजना शुरु की गई है। जिले के लखनादौन संभाग के चार ब्लॉक में बिजली कम्पनी का सर्वे जारी है। कम्पनी ने सर्वे करते हुए २२ अपै्रल तक ८९०२ घरों को सौभाग्य योजना से रोशन किया है। ये जानकारी मप्र पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी सिवनी वृत अंतर्गत लखनादौन संभाग के कार्यपालन यंत्री राजेश बेलवंशी ने दी है।
कार्यपालन यंत्री ने बताया कि संभाग के लखनादौन, छपारा, घंसौर एवं धनौरा में आर्थिक सामाजिक जनगणना २०११ के आधार पर सर्वे किया जा रहा है, जिसमें ९५७२४ का सर्वे डाटा कम्पनी से मिला है। इसके आधार पर अब तक ६२२२४ का सर्वे गांव-गांव पहुंचकर अब तक किया जा चुका है। मोबाइल पर इसकी फीडिंग भी की जा रही है। जिन घरों में विद्युत कनेक्शन नहीं पाए जा रहे हैं, उनको कनेक्शन दिया जा रहा है। इसके तहत ८९०२ नए कनेक्शन जारी किए गए हैं। अब करीब ३० हजार का सर्वे शेष है।
उन्होंने बताया कि सौभाग्य योजना के तहत लखनादौन ब्लॉक में ३४९१ नए कनेक्शन दिए हैं। छपारा ब्लॉक में २३८४ नए कनेक्शन किए हैं एवं एक्सटेंशन के कार्य जारी हैं। इसके अलावा घंसौर में १७००, धनौरा में १३२७ कनेक्शन हुए हैं। कम्पनी को टारगेट के मुताबिक अक्टूबर २०१८ तक सर्वे पूरा करते हुए सौभाग्य के कनेक्शन जारी करना है। जबकि जून तक संभाग को टारगेट पूर्ण करना है।
बिजली के खम्भे में चिपका युवक, मौत
प्रधानमंत्री के कार्य योजना के लिए लगा रहा था लाइट, आरईएस प्रभारी की लापरवाही
फोटो.. 23 सिवनी 33 विलाप करते परिजन
सिवनी. प्रधानमंत्री मोदी के मंडला आगमन को लेकर बींझावाड़ा स्थित ट्रैनिंग सेंटर में सोमवार को जनप्रतिनिधियों को रुकवाने के कार्य में बिजली का काम करने खम्भें में चढ़े 30 वर्षीय युवक की करंट लगने से मौत हो गई। इस घटना के बाद से विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों में हडक़म्प मच गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार जोगीराम पिता अमरलाल पंचेश्वर (30) निवासी मुडियाखेड़ा, आमागढ़ सोमवार को लूघरवाड़ा से बींझावाड़ा के बीच स्थित ट्रैनिंग सेंटर में प्रधानमंत्री मोदी के मंडला कार्यक्रम में शामिल होने वाले जनप्रतिनिधियों व अन्य लोगों को रुकवानेे के लिए सेंटर में बिजली की व्यवस्था के लिए खम्भें में चढक़र काम कर रहा था। इसी बीच जोरदार करंट लगने से जोगीराम खम्भें में ही चिपक गया। आसपास के लोगों ने जब उपचारार्थ जिला अस्पताल लेकर पहुंचे तो डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना मिलते ही बिजली अधिकारी, कर्मचारियों में हडक़म्प मच गया।
इकलौते पुत्र की मौत पर रोते रहे बुजुर्ग माता-पिता
चार बहनों में इकलौता छोटा भाई जोगीराम की मौत की खबर सुनते ही बूढ़े माता-पिता बदहवास रोते बिलखते रहे। रोती हुई बहनों ने बताया कि पिछले मार्च माह में ही जोगीराम का विवाह गोकलपुर में हुआ था। परिवार को चलाने वाला एकमात्र युवा पुत्र के खोने पर सभी की आंखों में आंसू निकल पड़े।
कम्पनी पर होगी कार्रवाई
अधीक्षण यंत्री एस वाय यमदे ने बताया कि घटना काफी दु:खद है। युक्त युवक इगल हंटर नाम की कम्पनी से जुड़ा था। इस कम्पनी के अधीन लगभग 240 कर्मी कार्यरत हैं। इसमें पूरी जवाबदेही कम्पनी की है। साथ ही आरईएस प्रभारी जूनियर इंजी प्रेरणा हिरणखेडे इस काम को देख रही थी। काम के दौरान ग्लोब्स, हेलमेट नहीं पहने होने के साथ आउट सोर्सेस व्यक्ति से बिजली के खम्भें में क्यों और किसने चढ़ाया इसमें जिसकी भी लापरवाही होगी उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned