scriptलोक शिक्षण आयुक्त ने जारी किया नोटिस, डीइओ ने कराया तामील | Public education commissioner issued notice, deo | Patrika News
सिवनी

लोक शिक्षण आयुक्त ने जारी किया नोटिस, डीइओ ने कराया तामील

डीइओ ने की पुष्टि, बैठक से गैरहाजिरी का मामला

सिवनीJul 30, 2019 / 11:56 am

sunil vanderwar

seoni

सरकारी शिक्षक की बेटी को कर्मकार मंडल की पात्रता, छात्रवृत्ति जारी

सिवनी. शासकीय हायर सेकेण्डरी स्कूल भोमा के प्राचार्य एसआर डहेरिया के नाम लोक शिक्षण मप्र की आयुक्त जयश्री कियावत के हस्ताक्षर से कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है।
विभागीय अधिकारियों एवं स्कूल प्राचार्यों को विभिन्न नियमों, विभागीय मुद्दों की जानकारी एवं नियमों और निर्देशों में समय-समय पर हो रहे परिवर्तन के बारे में दिनांक ०४ जुलाई से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से नियमित अंतराल पर प्रशिक्षण के निर्देश शासन के आदेश पर जारी किए गए थे।
अपरिहार्य कारणों से यह प्रशिक्षण ०४ जुलाई के बजाए ०५ जुलाई को आयोजित किया गया था एवं प्रशिक्षण में प्राचार्यों एवं अधिकारियों की उपस्थिति अनिवार्य की गई थी। इसके बावजूद प्राचार्य डहेरिया ०५ जुलाई को हुए प्रशिक्षण में अनुपस्थित थे। इस पर प्राचार्य के कृत्य को वरिष्ठ कार्यालय के निर्देशों की अनदेखी करना, अपने उत्तरदायित्व के प्रति उदासीनता एवं गंभीर लापरवाही माना गया है। जो कि कदाचरण एवं अनुशासनहीनता की श्रेणी में आता है।
इसलिए मप्र सिविल सेवा नियम के अंतर्गत कारण बताओ सूचना पत्र जारी किया गया है। कि अनुशासनहीनता व कदाचरण के लिए क्यों न प्राचार्य की एक वेतनवृद्धि असंचयी प्रभाव से तत्काल रोकी जाए। प्राचार्य से कहा है कि अपना उत्तर सात दिवस के अंदर जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से प्रस्तुत करें। निर्धारित समय अवधि में आपका उत्तर प्राप्त न होने की स्थिति में एकतरफा कार्यवाही की चेतावनी दी गई है।
डीइओ जीएस बघेल ने बताया कि विभागीय प्रशिक्षण से सम्बंधित बैठक में उपस्थिति अनिवार्य की गई थी। उसमें उपस्थित ऑनलाइन दर्ज होती है। भोमा प्राचार्य की अनुपस्थिति होना पाया गया था, जिस पर भोपाल से नोटिस जारी हुआ है। पत्र सम्बंधित को भेजा गया है, जबाव अभी प्राप्त नहीं हुआ है।
डीइओ सिवनी से डिगरसे का तबादला, सोनकेशरिया आएंगे
राज्य शासन, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा राज्य एवं जिला स्तर के कर्मचारियों के स्थानांतरण नीति के आधार पर प्रशासकीय अनुमोदन उपरांत समान वेतनमान एवं सामथ्र्य पर कर्मचारियों का अंतर जिला स्थानांतरण तत्काल प्रभाव से किया गया है।
भोपाल से जारी हुए आदेश के अनुसार जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय सिवनी में पदस्थ स्टेनोग्राफर भेषज डिगरसे का स्थानांतरण जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय छिंदवाड़ा किया गया है। इसी तरह वरिष्ठ लेखा परीक्षक अशोक कुमार सोनकेशरिया को कार्यालय संयुक्त संचालक लोक शिक्षण विधि प्रकोष्ठ जबलपुर से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय सिवनी। उक्त आदेश लोक शिक्षण मप्र के संचालक गौतम सिंह द्वारा जारी किए गए हैं।

Home / Seoni / लोक शिक्षण आयुक्त ने जारी किया नोटिस, डीइओ ने कराया तामील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो