scriptअस्पताल परिसर में बेतरतीब ढंग से खड़े रहते हैं वाहन | Route, mud, marsh, teacher, student, school, accident... | Patrika News
सिवनी

अस्पताल परिसर में बेतरतीब ढंग से खड़े रहते हैं वाहन

मरीजों, एम्बूलेंस चालकों, दिव्यांग मरीजों को हो रही परेशानी

सिवनीAug 27, 2019 / 01:11 pm

santosh dubey

अस्पताल परिसर में बेतरतीब ढंग से खड़े रहते हैं वाहन

अस्पताल परिसर में बेतरतीब ढंग से खड़े रहते हैं वाहन

सिवनी. जिला अस्पताल में गंभीर रूप से जख्मी, बीमारों को उपचार कराने व वार्ड में भर्ती कराने के लिए इन दिनों अस्पताल परिसर में चहुंओर बेतरतीब ढंग से खड़े दो पहिया, चार पहिया वाहनों के कारण खासी दिक्ककों का सामना करना पड़ रहा है। एक ओर कलेक्टर जहां अस्पताल की कायकल्प में लगे हैं वहीं यहां की व्यवस्था है कि सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं।
400 बिस्तर वाले जिला चिकित्सालय में मरीजों का सबसे अधिक जाना-आना पेट्रोल पम्प से बाहुबली चौक के बीच मार्ग स्थित अस्पताल के प्रवेश द्वार से होता है। अस्पताल के उक्त प्रवेश द्वार से मरीज, स्वास्थ्य कर्मी बड़ी संख्या में जाते हैं और मरीजों के लिए बाहर से दवाएं लाने के साथ अन्य खाने-पीने की सामग्रियों को लाने के लिए भी इसी प्रवेश द्वार से होता है। ऐसे में उक्त बड़े परिसर में अस्पताल के प्रवेश द्वार के पास ही बड़ी संख्या में बाइक खड़ी रहती हैं। ऐसे में एम्बूलेंस से गंभीररूप से घायलों को अस्पताल के बरामदे तक लाने के लिए स्थान नहीं मिलता है।
तीन लाख का नुकसान
इससे पहले जिला अस्पताल में वाहन पार्किंग की उचित व्यवस्था थी। वाहन स्टैण्ड के लिए बकायदा ठेका दिया गया था। लेकिन दिसम्बर 2018 से वाहन स्टैण्ड का ठेका खत्म हो गया। तब से लेकर इन नौ माह में अभी तक वाहन स्टैण्ड का ठेका नहीं दिया गया है। पूर्व में वाहन ठेका तीन लाख तीन हजार रुपए दिया गया था। लेकिन नौ माह बीतने के बाद ठेका नहीं दिए जाने से राजस्व का काफी नुकसान हो रहा है। पहले वाहन स्टैण्ड के ठेकेदार द्वारा तीन स्थानों पर वाहन पार्किंग की उचित व्यवस्था बनाई गई थी। लेकिन ठेका खत्म होने के बाद वाहन मालिक मनमाने तरीके से कहीं भी बाइक पार्क कर चले जाते हैं।
वाहनों की हो चुकी है चोरी
वाहन स्टैण्ड का ठेका नहीं दिए जाने के चलते परिसर में खड़ी साइकिलें, बाइक आदि वाहनों का भगवान ही मालिक है। यहां से अनेक वाहन चोरी भी हो चुके हैं। वहीं परिसर स्थित सीसीटीवी कैमरे भी नहीं लगे हैं। जबकि एक सैकड़ा सीसीटवी कैमरे का टेण्डर हुआ था। वहीं कुछ ठेकेदारों का कहना है कि वाहन स्टैण्ड के लिए जिला चिकित्सालय में उचित प्रबंध भी नहीं किए हैं। वाहन को बारिश, धूप से सुरक्षित रखने के लिए शेड तक नहीं है। जिसके कारण भी लोग ठेका लेने से पीछे हट जाते हैं।
इनका कहना है
जिला अस्पताल में वाहन स्टैण्ड के लिए पांच बार टेंडर निकाला गया है। लेकिन टेंडर लेने में कोई आगे नहीं आ रहे हैं। परिसर में पार्किंग की उचित व्यवस्था है। फिर भी इस विषय में पुन: कार्य किया जाएगा।
डॉ. वीके नावकर, सिविल सर्जन

Home / Seoni / अस्पताल परिसर में बेतरतीब ढंग से खड़े रहते हैं वाहन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो