scriptभैरोगंज में मिला डेंगू का सातवां मरीज | Seventh patient of dengue found in Bhairoganj | Patrika News
सिवनी

भैरोगंज में मिला डेंगू का सातवां मरीज

न मलेरिया विभाग सजग, न नगर पालिका

सिवनीNov 30, 2017 / 11:48 am

santosh dubey

Dengue, patient, mosquito, malaria, department, negligence, fagging, hospital, doctor

इंदौर के महाराजा यशवंतराव अस्पताल के डॉक्टरों के पास जब यह मामला आया तो वे भी यह जानकर हैरान रह गए कि युवती पिछले कुछ सालों से अपने ही बाल खा रही है। युवती के पेट में जब सख्त गोला बना तब उसे उसे अस्तपताल ले जाया गया।

सिवनी. जिले में डेंगू का एक और मरीज सामने आया है। नगर के भैरोगंज महाराजबाग निवासी 38 वर्षीय सुदेश सिंह ठाकुर के डेंगू की पुष्टि होने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कम्प मच गया है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम भैरोगंज पहुंची और लार्वा सर्वे किया।
जिला मलेरिया अधिकारी स्मृता नामदेव ने बताया कि महाराजबाग भैरोगंज निवासी सुदेश सिंह ठाकुर की तबीयत खराब होने पर परिजनों ने मंगलवार को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। जांच के बाद मरीज के डेंगू होने की पुष्टि हुई। परिजनों ने मरीजों को उपचारार्थ नागपुर अस्पताल ले गए, जहां उपचार जारी है। डेंगू पुष्टि होने के बाद मलेरिया विभाग की टीम बुधवार को सुबह 10 बजे महाराजबाग भैरोगंज क्षेत्र पहुंची। सर्वेलेन्स पीडी यादव के मार्गदर्शन में सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक दो-दोकर्मचारियों का दल बनाकर घर-घर लार्वा का सर्वे एवं बुखार से पीडि़त लोगों की जांच की गई। सहायक मलेरिया अधिकारी एस मर्सकोले भी भ्रमण कर टीम द्वारा किए जा रहे कार्यों का पर्यवेक्षक किए। टीम में एमपीडब्ल्यू अमित मोदी, बैजनाथ बघेल, बाबूलाल यादव, जीके श्रीवास्तव, राकेश यादव, शैलेन्द्र तिवारी, संजय दुबे और खलील मोहम्मद शामिल है।

अब तक डेंगू के मिले सात मरीज
एक जनवरी से अब तक डेंगू पॉजीटिव के कुल सात मरीज सामने आ चुके हैं। डेंगू मरीजों में शनिराम (60) निवासी राहीवाड़ा, सोनम चंद्रवंशी (19) निवासी हर्रई धनौरा, घूरसिंह सेन (50) सिरौलीपार लखनादौन, सुकेसा (27) आमागढ़ बरघाट, सतेन्द्र सल्लाम (23) ग्वारी धनौरा, शलेन्द्र उइके (27) कबीर वार्ड सिवनी, सुदेश सिंह ठाकुर (38) महाराजबाग सिवनी शामिल है। डेंगू से पीडि़त सोनम चंद्रवंशी को डेंगू के साथ चिकनगुनिया भी हुआ था।

नगर पालिका को लिखा पत्र
नगरीय क्षेत्र में मिल रहे डेंगू के मरीज से नागरिक दहशत में हैं। मलेरिया विभाग ने बुधवार को नगर पालिका के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को महाराजबाग भैरोगंज क्षेत्र में फागिंग किए जाने के लिए पत्र लिखा है। कबीर वार्ड सेंट्रल स्कूल के पास एक डेंगू मरीज के मिलने के साथ ही कटंगी रोड के आधुनिक कॉलोनी क्षेत्र में एक मरीत की मौत के बाद से मलेरिया विभाग व नगर पालिका की कार्यप्रणाली पर प्रश्न चिन्ह खड़े हो गए हैं। नागरिकों का कहना है कि नवम्बर-दिसम्बर माह मच्छरों के लिए अनुकूल होता है। शहरी क्षेत्र समेत ग्रामीण क्षेत्रों में मच्छरों की संख्या में इजाफा हुआ है। इसके बावजूद मलेरिया विभाग और नगर पालिका आमजनों के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर नजर नहीं आ रहा है। बताया कि न तो नियमित रूप से फागिंग किया जा रहा है और ना ही स्पेस स्प्रे। इन सबके के कारण शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में मच्छरों की बेतहाशा वृद्धि बनी हुई है।
आज गोपालगंज की टीम पहुंचेगी
महाराजबाग इलाके में जहां डेंगू मरीज मिला है उस क्षेत्र के लगभग 12 घरों में सर्वे किया गया है। एक भी लार्वा नहीं मिला है। गुरुवार को गोपालगंज की टीम सर्वे कार्य में पहुंचेगी।
सुशीला मर्सकोले, सहायक मलेरिया अधिकारी, सिवनी।

Home / Seoni / भैरोगंज में मिला डेंगू का सातवां मरीज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो