scriptबच्चों को बताया क्या-क्या होता है जंगल में… | Tell the children what happens in the forest | Patrika News
सिवनी

बच्चों को बताया क्या-क्या होता है जंगल में…

बच्चों को बताया वन व वन्यप्राणियों का महत्व

सिवनीOct 03, 2017 / 11:59 am

mahendra baghel

children what happens in the forest
सिवनी. वन्यप्राणी संरक्षण के प्रति जनजागृति तथा रूचि उत्पन्न करने के उद्देश्य से एक अक्टूबर से वन्यप्राणी संरक्षण सप्ताह मनाया जा रहा है। इसकी शुरुआत रविवार को मुख्य वन संरक्षक कार्यालय जियारत नाका बारापत्थर स्थित ‘सहभागिता भवनÓ से की गई। मुख्य अतिथि मुख्य वन संरक्षक चरनजीत सिंह मान ने दीप प्रज्जवलित कर किया।
मुख्य अतिथि सिंह ने बच्चों में वन तथा वन्यप्राणियों के प्रति जागरूकता लाने के लिए पंचतंत्र की कहानी के मध्यम से प्रकाश डाला। पेंच के क्षेत्र संचालक शुभरंजन सेन ने मानव जीवन में वन तथा वन्यप्राणियों के महत्व के बारे में बताया। संयुक्त संचालक केके गुरवानी ने कहा कि जंगल मानव जीवन के लिए जरुरी है। उन्होंने वन्यप्राणी संरक्षण सप्ताह के आयोजन के महत्व को समझाया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी के प्रति आभार प्रकट किया। पेंच मोगली अभ्यारण्य के अधीक्षक बीपी तिवारी ने 1 से 7 अक्टूबर के मध्य आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में उपस्थित छात्र-छात्राओं को जानकारी प्रदान किया। इस अवसर पर पेंच टाइगर रिजर्व वन्यप्राणी पत्रिका पेंच स्ट्राईप्स का विमोचन हुआ।
सोमवार को सुबह १० बजे ‘सहभागिता भवनÓ में कक्षा केजी से कक्षा १०वीं तक के विद्यार्र्थियों के लिए अलग-अलग विषयों पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इसमें में सिवनी शहर के 22 स्कूलों के 215 विद्यार्थियों ने प्रतिभागी के रूप मेंं भाग लिया। मंगलवार को सुबह १० बजे से डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के सौजन्य से विद्यार्थियों को पक्षी पहचान प्रतियोगिता तथा अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
विशेषता –
पेंच नेशनल पार्क में खूबसूरत झिल और ऊंचे पेड़ के झुरमुट, रंग-बिरंगे पक्षियों का कलरव, शीतल हवा के झोके, सोंधी-सोंधी महकती माटी, वन्य प्राणियों का अनूठा संसार प्राकृतिक की अनोखी छटा बिखेरती है। पहाड़ व तालाब आकर्षण का केन्द्र है। बारिश के बाद खुले पार्क की हरियाली बरबस ही पर्यटकों को रिझा रही है। सामान्य दिनों की अपेक्षा इन दिनों जंगल की छटा आकर्षक बनी हुई है। हरे-भरे घास-फूंस की झाडिय़ां भी पर्यटकों को रिझा रही है। जंगली सूकर, हाथी, मोर, हिरण, भैसा आदि वन्यप्राणी विचरण करते दिख रहे हैं। पेंच प्रबबंधन के अनुसार सोमवार को टूरिया व कर्माझिरी गेट से ४० सफारी ने पर्यटकों को पार्क के अंदर के दृश्य से दीदार कराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो