कृषक आयोग के अध्यक्ष ने ली अफसरों की क्लास

कृषक आयोग के अध्यक्ष ने ली अफसरों की क्लास

Sunil Vandewar | Publish: Jul, 28 2018 02:01:01 PM (IST) Seoni, Madhya Pradesh, India

कृषि, मत्स्य, उद्यानिकी, पशुपालन विभाग की योजनाओं पर की समीक्षा

सिवनी. राज्य कृषक आयोग मप्र शासन के अध्यक्ष, (केबिनेट मंत्री दर्जा) ईश्वरलाल पाटीदार शुक्रवार को सिवनी पहुंचे। उन्होंने विश्राम गृह सिवनी में कृषि एवं संबद्ध विभागों की समीक्षा बैठक बुलाई और अधिकारियों से योजनाओं की हकीकत को जाना। लापरवाह अधिकारियों को फटकारा और कार्य में गंभीरता बरतने के साथ ही योजनाओं को गति देने के लिए निर्देशित किया।
बैठक में किसान कल्याण एवं कृषि विकास विभाग में संचालित योजनाओं की जानकारी लेते भावांतर भुगतान योजना, कृषक समृद्धि योजना की प्रगति पर चर्चा की गई एवं खरीफ फसलों बोवनी स्थिति एवं क्षेत्राच्छादन की जानकारी अध्यक्ष द्वारा ली गई। पशुपालन विभाग द्वारा घटसर्प, चुरका, खुरी जैसे संक्रामक रोगों के टीके, पशुओं को संपूर्ण जिले में लगाने के लिए निर्देशित किया गया तथा बैंक ऋ ण आधारित बकरी पालन योजना तथा आचार्य विद्यासागर गौ संवर्धन योजना के बैंक से सहयोग पर चर्चा की। पशु संजीवनी 1962 के संबंध में उपस्थित अधिकारी द्वारा अध्यक्ष को अवगत कराया गया।
जिला विपणन अधिकारी द्वारा जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक का भंडारण की उपलब्धता की जानकारी दी गई। सहकारी बैंकों द्वारा शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋ ण उपलब्ध कराने के प्रचार प्रसार की समीक्षा की गई। उद्यान विभाग द्वारा मसाला क्षेत्र विकास एवं भावांतर भुगतान योजना पर चर्चा हुई। मत्स्य विभाग द्वारा मछुआ कल्याण योजनाओं की जानकारी दी गई। बैठक में एसके धुर्वे, उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास, डॉ एनके. सिंह, एपी भंडारकर वैज्ञानिक, आईडी मेश्राम, मोरिश नाथ, एसडीओ कृषि, डॉ मनीष शेण्डे पशुपालन, एमएल कुसरे, विलासराव विजारे, संजय अम्नोलिकर, आरके सलामे, बीएस बघेल सहित प्रगतिशील कृषकों की उपस्थिति रही।

नवोदय में पालक शिक्षक परिषद गठन सम्बंधी बैठक

सिवनी. जवाहर नवोदय विद्यालय कान्हीवाड़ा में सत्र 2018-19 के लिए 29 जुलाई को पालक शिक्षक परिषद का गठन किया जाना है। पालक शिक्षक परिषद को विद्यालय की समस्याओं के समाधान तथा विकास के लिए संसाधन जुटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होती है। पालक शिक्षक परिषद में प्राचार्य अध्यक्ष, तथा उपप्रचार्य सचिव की भूमिका में होते है, एवं परिषद में 5 शिक्षक विद्यालय द्वारा नामित होते है तथा 15 अभिभावकों का चयन अभिभावकों द्वारा विकासखण्ड स्तर पर किया जाता है।
प्राचार्य एमएन राव ने विद्यालय में अध्ययनरत तथा सत्र 2018-19 के लिए कक्षा 6वीं में चयनित सभी छात्र-छात्राओं के अभिभावकों से कहा है कि वह रविवार को प्रात: 11 बजे विद्यालय के बहुउद्देशीय सभागार में उपस्थित होकर पालक शिक्षक परिषद के गठन में सहयोग प्रदान करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned