परीक्षार्थी लाया था प्रिंटेड पेज पर नकल, फिर ये हुआ

परीक्षार्थी लाया था प्रिंटेड पेज पर नकल, फिर ये हुआ

Sunil Vandewar | Publish: Mar, 20 2019 11:40:21 AM (IST) Seoni, Seoni, Madhya Pradesh, India

हाइस्कूल के पेपर में 743 परीक्षार्थियों की रही अनुपस्थिति

सिवनी. माध्यमिक शिक्षा मण्डल द्वारा हाइस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा के क्रम में मंगलवार को तीन विषयों की परीक्षा जिले के निर्धारित ७९ केन्द्रों में आयोजित हुई। परीक्षा में २३५९३ परीक्षार्थी सम्मिलित हुए। पर्यवेक्षक द्वारा एक नकल प्रकरण बनाया गया है। अंतिम प्रश्नपत्र की परीक्षा देकर इम्तिहान से फुर्सत पाए विद्यार्थी खुश नजर आए।
जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के परीक्षा कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार तीन विषयों की परीक्षा में हिन्दी, उर्दू एवं अंग्रेजी विषय की पात्रता अनुसार विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। इस परीक्षा के लिए कुल दर्ज २४३३६ परीक्षार्थी में २३५९३ शामिल रहे, शेष ७४३ की अनुपस्थिति दर्ज की गई है। परीक्षा के दौरान जिला व ब्लॉक स्तर के उडऩदस्ता दल द्वारा केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। हालांकि किसी भी दल द्वारा अब तक नकल प्रकरण नहीं बनाया गया है।
जिला मुख्यालय के परीक्षा केन्द्र नेताजी सुभाषचंद्र बोस उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में हिन्दी विषय की परीक्षा दे रहे एक नियमित छात्र से पर्यवेक्षक द्वारा नकल बरामद की गई है। छात्र के द्वारा प्रिंटेड पेज पर नकल लाई गई थी। अब तक की आयोजित परीक्षा का यह दूसरा नकल प्रकरण है। इससे पूर्व इसी परीक्षा केन्द्र में एक नकल प्रकरण बना था। दोनों नकल प्रकरण एक ही विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों पर बने हैं। नकल प्रकरण भी एक ही पर्यवेक्षक के द्वारा बनाए गए हैं।
पूरी हुई परीक्षा, मिली फुर्सत -
हाइस्कूल के अंतिम प्रश्नपत्र की परीक्षा देकर केन्द्र से निकले परीक्षार्थियों के चेहरों पर मुस्कान थी। नगर के उर्दू स्कूल परीक्षा केन्द्र से निकली छात्राएं अपनी सहेलियों से गले लगकर खुशी का इजहार करती नजर आईं। गीतिका दुबे, चेतना ठाकुर, अर्पिता ठाकुर, साक्षी राजपूत, महिमा भारद्वाज, दिव्यांशी चौबे व अन्य छात्राओं ने कहा कि पिछले कई महीनों से दिन और रात सिर्फ पढ़ाई ही कर रहे थे। आज आखिरी पेपर की परीक्षा देकर बहुत अच्छा लग रहा है। अब हम सब सहेलियां पिकनिक, पार्टी या कहीं घूमने जाने का प्रोग्राम बना रही हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned