scriptपोषण मित्र बनाए गए अधिकारी चिन्हांकित कुपोषित बच्चों की करेंगे सतत निगरानी | The officers made nutrition friends will continuously monitor the iden | Patrika News
सिवनी

पोषण मित्र बनाए गए अधिकारी चिन्हांकित कुपोषित बच्चों की करेंगे सतत निगरानी

कलेक्टर की अध्यक्षता में महिला बाल विकास विभाग की समीक्षा बैठक

सिवनीOct 20, 2021 / 08:56 am

akhilesh thakur

पोषण मित्र बनाए गए अधिकारी चिन्हांकित कुपोषित बच्चों की करेंगे सतत निगरानी

पोषण मित्र बनाए गए अधिकारी चिन्हांकित कुपोषित बच्चों की करेंगे सतत निगरानी

सिवनी. कलेक्टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग की अध्यक्षता में महिला बाल विकास विभाग की विभागीय समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में हुआ। जिला कार्यक्रम अधिकारी अभिजीत पचौरी के साथ सभी सीडीपीओ की उपस्थिति रहीं।
कलेक्टर ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका के रिक्त पदों की समीक्षा करते हुए इन पदों की शीघ्र पद पूर्ति करने के निर्देश दिए। उन्होंने इन पदों पर पदपूर्ति के लिए पूर्ण पारदर्शी प्रक्रिया अपनाते हुए योग्य आवेदकों की नियुक्ति के निर्देश दिए। उन्होंने विभाग अंतर्गत संचालित प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, लाडली लक्ष्मी योजना की विकासखंडवार समीक्षा कर लक्ष्यानुसार कार्रवाई पूर्ण करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बाल सेवा योजना अंतर्गत चयनित बच्चों को समय-समय पर हितलाभ वितरण करने के साथ ही सतत रूप से बच्चों के संपर्क में रहने के निर्देश सभी सीडीपीओ को दिए। कलेक्टर ने अतिकुपोषित बच्चों को एनआरसी में दर्ज किए गए बच्चों की संख्या की विकासखंडवार समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी सीडीपीओ को कुपोषित बच्चों के शीघ्र चिन्हांकित कर तत्काल उपचार उपलब्ध करवाने के साथ ही आवश्यक अनुरूप बच्चों को एनआरसी में दर्ज करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने बाल आरोग्य संवद्र्धन कार्यक्रम की विस्तृत समीक्षा करते हुए अभियान अंतर्गत जिले को कुपोषण मुक्त करने के उद्देश्य से की गई गतिविधियों का अवलोकन कर आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने इस अभियान में चिन्हाकित किए गए कुपोषित बच्चों को सतत रूप से आवश्यक उपचार प्रदान करने के साथ ही पोषण मित्र के रूप में नियुक्त जिला अधिकारियों के माध्यम से ऐसे बच्चों की सतत मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो