scriptधान उपार्जन केन्द्र कलबोड़ी पहुंचे खाद्य विभाग के अधिकारियों को किसानों ने बनाया बंधक | The officers of the Food Department, who reached the paddy procurement | Patrika News
सिवनी

धान उपार्जन केन्द्र कलबोड़ी पहुंचे खाद्य विभाग के अधिकारियों को किसानों ने बनाया बंधक

अधिकारियों पर किसानों ने लगाया अभद्रता का आरोप, कुरई पुलिस से शिकायत

सिवनीJan 20, 2022 / 10:29 am

akhilesh thakur

धान उपार्जन केन्द्र कलबोड़ी पहुंचे खाद्य विभाग के अधिकारियों को किसानों ने बनाया बंधक

धान उपार्जन केन्द्र कलबोड़ी पहुंचे खाद्य विभाग के अधिकारियों को किसानों ने बनाया बंधक

सिवनी/मोहगांव. धान उपार्जन केन्द्र पर किसानों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है। खरीदी का समय कम होने से किसान अपनी उपज बेचने के लिए परेशान है। प्रशासन धान उपार्जन केन्द्रों पर किसानों से खरीदी की पर्याप्त व्यवस्था नहीं कर पाई है, जिसकी वजह से किसान निर्धारित समय में अपना धान नहीं बेच पाएंगे। इसकी जानकारी के बाद से ही उनमें आक्रोश नजर आ रहा है। इन सबके बीच कलबोड़ी वेयरहाउस पर किसान धान कब और कैसे बेचेंगे? यह पूछने के लिए पहुंचे थे। उसी समय खाद्य आपूर्ति विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे। किसानों का आरोप है कि अधिकारी ने उनसे अभद्रता की। इस पर उन लोगों ने उनको बंधक बना लिया। कुरई पुलिस को दूरभाष पर इसकी सूचना दिए। कलबोड़ी वेयरहाउस पर उस समय सैकड़ों की संख्या में किसान मौजूद थे।
किसानों का कहना है कि सायं करीब 4.00 बजे खरीदी केंद्र पर खाद्य आपूर्ति निरीक्षक चौधरी व कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी उदय पहुंचे। किसानों का आरोप है कि निरीक्षक ने पहुंचते ही किसानों से दुव्र्यहार शुरू कर दिया। कुछ देर बाद किसानों के बीच निरीक्षक के साथ केन्द्र पर पहुंचे कनिष्ठ आपूर्ति निरीक्षक ने बताया कि वे लोग केन्द्र पर केवल यह जानने आए थे कि कितने किसानों से कितनी खरीदी हुई है। इस पर किसानों ने निरीक्षक द्वारा अभद्रता करने की बात कही तो वे इसका जवाब नहीं दे पाए। किसानों ने पूरे मामले की वीडियो बनाई है। किसानों का कहना है कि शासन किसानों को परेशान नहीं करने की बात कर रही है और धरातल पर उनके नुमाइंदे निजी हित को लेकर अभद्रता कर रहे हैं। जिला आपूर्ति विभाग व नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों का व्यवहार सही नहीं है। दोनों कार्यालय के अधिकारी/कर्मचारी किसानों की समस्या का समाधान करने के बजाए मूकदर्शक बने हुए हैं।
बाक्स –
52950 किसानों से अब तक 395839ण्197 मेट्रिक टन धान उपार्जित
सिवनी. जिला आपूर्ति अधिकारी से मिली जानकारी अनुसार जिले में मंगलवार तक 121 उपार्जन केंद्रों के माध्यम से 52950 पंजीकृत किसानों से 395839.197 मेट्रिक टन धान का उपार्जन किया जा चुका है। इसमें से 71.40 प्रतिशत का परिवहन कर भंडार केंद्रों में भंडारित किया जा चुका है।

Home / Seoni / धान उपार्जन केन्द्र कलबोड़ी पहुंचे खाद्य विभाग के अधिकारियों को किसानों ने बनाया बंधक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो