scriptस्वच्छता सर्वेक्षण को चिढ़ा रहे चौपाटी क्षेत्र के हालात | The situation in Chowpatty area is teasing the cleanliness survey | Patrika News
सिवनी

स्वच्छता सर्वेक्षण को चिढ़ा रहे चौपाटी क्षेत्र के हालात

चौपाटी के हर ओर दिख रही गंदगी और कूड़ा

सिवनीFeb 21, 2021 / 09:48 pm

sunil vanderwar

स्वच्छता सर्वेक्षण को चिढ़ा रहे चौपाटी क्षेत्र के हालात

स्वच्छता सर्वेक्षण को चिढ़ा रहे चौपाटी क्षेत्र के हालात

सिवनी. एक तरफ नगरीय प्रशासन स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए दिन-रात कोशिश कर सफाई में कर्मियों को लगाकर काम करा रहा है, जबकि दूसरी तरफ शहर के मध्य दलसागर तालाब के किनारे स्थित भैरोगंज मार्ग व चौपाटी में वर्तमान दिनों में गंदगी का ढेर लगा हुआ है, वहीं चौपाटी के स्थानीय दुकानदार दुकान से निकला हुआ कचरा कंपनी गार्डन के पीछे डाल रहे है। यह क्षेत्र कूड़ा-करकट और गंदगी से भर गया है, अब धीरे.धीरे इस स्थान पर गंदगी के चलते बदबू भी आने लगी है।
ज्ञात हो कि पूर्व कलेक्टर प्रवीण सिंह अढायच द्वारा नगर को स्वच्छ और सुंदर बनाने की दिशा में अनेक प्रयास किए गए थे जहां एक और नगर की मुख्य सड़कों के चौड़ीकरण का प्रयास किया गया, वहीं दूसरी ओर दलसागर चौपाटी के अलावा सेल्फी पाईंट, ओपन जिम भी पोस्ट ऑफिस से भैरोगंज जाने वाले मार्ग पर प्रारंभ किए गए। इसी मार्ग पर पैदल चलने के लिए पेवर ब्लॉक भी लगाए जाने का कार्य किया गया। शुरूआती दौर में ये सभी चीजें नगर की सुंदरता में चार चांद लगा रहे थे, लेकिन वर्तमान परिवेश में अब इन स्थानों पर हो रही गंदगी के कारण परेशानी का अनुभव होने लगा है।
दलसागर चौपाटी के नाम पर नगर पालिका द्वारा कंपनी गार्डन की बाउंड्रीवॉल के किनारे अस्थायी तौर पर अनेक दुकानें आवंटित की गई है, जहां पर मुख्य रूप से चाट-फुल्की, मंचुरियन, सांवर बड़ा, इटली, डोसा सहित अन्य तरह के पकवान दुकानदारों द्वारा बनाकर बेचे जाते है। इस मार्ग से स्कूल व कॉलेज के छात्र-छात्राओं के अलावा कलेक्ट्रेट परिसर एवं भैरोगंज क्षेत्र से नागरिकों का आवागमन भी होता है। वर्तमान में यह स्थान धीरे-धीरे नगर पालिका की अनदेखी के चलते दुर्दशा का शिकार होते जा रहा है। स्थानीय दुकानदारों के अलावा अनेक नागरिकों के द्वारा इस स्थान पर स्वच्छता बनाए रखने के लिये साफ.-सफाई एवं कूड़ा.करकट उठाने के लिये नगर पालिका के अधिकारी.कर्मचारी को समय.समय पर सूचना दी गई, लेकिन नगर पालिका के संबंधित अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है, जिसके चलते स्थानीय दुकानदार दुकान से निकला कूड़ा-करकट अब कंपनी गार्डन की बाउंड्रीवॉल के पीछे फैंकने लगे है।
बीते कई दिनों से दलसागर चौपाटी में संचालित दुकानों के सामने से गंदा और मटमेला पानी भी सड़क पर बह रहा है, पानी निकासी के लिए समुचित व्यवस्था ना होने के कारण यह मार्ग एक तरफ से कीचड़ में तब्दील होता जा रहा है, वहीं दूसरी ओर चौपाटी के दुकानदारों द्वारा कंपनी गार्डन में कचरा फंैकने से बाउंड्रीवॉल के किनारे कचरों का ढेर लगा हुआ है। अब चौपाटी से लगा हुआ कंपनी गार्डन भी नगर पालिका की अनदेखी के कारण कचरों को ढेरों में तब्दील हो रहा है। दुकानदारों एवं आमजन द्वारा समय-समय पर संपूर्ण स्थान की साफ.सफाई एवं कचरे को उठाये जाने को लेकर नगर पालिका के आला अधिकारी सहित कलेक्टर से इस ओर ध्यान देने का आग्रह किया गया है, ताकि नगर की स्वच्छता और सुंदरता में लगे चार चांद बरकरार रहे।
इनका कहना है –
नगरीय क्षेत्र के सभी हिस्सों पर नियमित सफाई व कचरा उठाव के लिए कर्मियों को नियमित कार्य पर लगाया गया है। जहां भी समस्या आ रही है, वहां सम्बंधित कर्मियों को निर्देशित कर नियमित सफाई के लिए कहा जाएगा। नागरिकों से भी स्वच्छता बनाए रखने में सहयोग की अपेक्षा है।

Home / Seoni / स्वच्छता सर्वेक्षण को चिढ़ा रहे चौपाटी क्षेत्र के हालात

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो