scriptगांव में मुनादी के बाद भी नहीं हटे नल से टुल्लू पम्प | Tulu Pump with no taps after village posture | Patrika News
सिवनी

गांव में मुनादी के बाद भी नहीं हटे नल से टुल्लू पम्प

टुल्लू पम्प लगाने वालों से कटिया ग्रामवासी परेशान

सिवनीMay 18, 2019 / 11:38 am

sunil vanderwar

 पानी-बिजली

शहर में चोरी हो रहे पानी-बिजली, सबक सिखाने की बजाय ‘माफी’ का रवैया अपना रहे विभाग

सिवनी. गर्मी के इन दिनों में जहां अधिकांश क्षेत्र जल संकट से जूझ रहे हैं, वहीं सिवनी जनपद पंचायत के कटिया ग्राम के लोग पेयजल की उपलब्धता के बावजूद, कुछ स्वार्थी लोगों की मनमर्जी के चलते कृत्रिम जलसंकट से जूझने के लिए मजबूर किए जा रहे हैं।
ग्राम पंचायत कटिया के द्वारा नल-जल योजना के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति इस ग्राम क्षेत्र में की जाती है। ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत के द्वारा जब पेयजल आपूर्ति की जाती है उस दौरान कुछ ग्रामीणों के द्वारा टुल्लू पम्प लगाकर अपने-अपने घरों में पानी भरना आरंभ कर दिया जाता है।
ग्रामीणों ने बताया कि टुल्लू पंप लगाने के कारण शेष नलों में पानी आना लगभग बंद ही हो जाता है। इस संबंध में ग्राम पंचायत की ओर से पहल करते हुए पूरे ग्राम क्षेत्र में मुनादी भी करवाई जा चुकी है लेकिन समस्या का हल नहीं निकल पा रहा है। इसके साथ ही ग्रामीणों ने यह भी बताया कि स्थानीय जन प्रतिनिधि जब टुल्लू पम्प लगाने वालों को, ऐसा न करने के लिए मौके पर जाकर उन्हें समझाइश देने का प्रयास करते हैं तो वे उन जन प्रतिनिधियों से ही बहस करते हुए मारपीट पर उतारू हो जाते हैं।
कटिया ग्राम वासियों ने बताया कि गांव में ऐसे चंद लोग ही हैं जो टुल्लू पम्प लगाकर नल-जल योजना के सुचारू रूप से काम करने को प्रभावित कर रहे हैं, लेकिन उन चंद लोगों के कारण संपूर्ण क्षेत्र ही पेयजल की समस्या से दो-चार हो रहा है। क्षेत्र के भोले-भाले ग्रामीण, टुल्लू पम्प लगाने वालों से ऐसा न करने का आग्रह करने से भी कतराते दिखते हैं। जिसके कारण, पेयजल व्यवस्था को प्रभावित करने वाले लोगों के हौसले बुलंदी पर दिख रहे हैं। स्थानीय लोगों के द्वारा बनाई गई कृत्रिम जल समस्या से जूझ रहे ग्राम पंचायत कटिया के वाशिंदों ने जिला प्रशासन से आग्रह किया है कि उसके द्वारा इस क्षेत्र में पुलिस बल के साथ विशेष दल भेजा जाकर टुल्लू पंप लगाने वालों की मोटरेंं जब्त करवायी जायें ताकि लोगों को जल संकट से राहत मिल सके।

Home / Seoni / गांव में मुनादी के बाद भी नहीं हटे नल से टुल्लू पम्प

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो