scriptजागरूकता से ही रोका जा सकता है पॉलीथीन का उपयोग | Use of polyethylene can be stopped only by awareness | Patrika News
सिवनी

जागरूकता से ही रोका जा सकता है पॉलीथीन का उपयोग

पॉलीथीन मुक्ति को लेकर हुआ सेमीनार

सिवनीDec 08, 2021 / 12:15 pm

sunil vanderwar

जागरूकता से ही रोका जा सकता है पॉलीथीन का उपयोग

जागरूकता से ही रोका जा सकता है पॉलीथीन का उपयोग

सिवनी. नेताजी सुभाष चंद्र बोस शासकीय कन्या महाविद्यालय सिवनी में आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वधान में पॉलिथीन मुक्ति अभियान का आयोजन महाविद्यालय की प्रोफेसर अमिता पटेल के मार्गदर्शन में किया गया। जिला पंचायत सिवनी से परियोजना अधिकारी रवि मुरकुटे उपस्थित थे। उन्होंने छात्राओं को विभिन्न वातावरणीय प्रदूषण के बारे में बताया। कहा कि हमें अगर अपने वातावरण को बचाना है तो हमें पॉलिथीन मुक्त भारत बनाना ही होगा। प्लास्टिक बैग से होने वाले नुकसान को जानते हुए भी दुकानदार इसका उपयोग करते हैं, क्योंकि यह सस्ते और किफायती होते हैं इस कारण प्लास्टिक का उपयोग पूरी दुनिया में बहुत बड़े पैमाने में किया जाता है।
कहा कि पॉलीथीन मनुष्य के साथ-साथ मवेशियों के लिए भी गंभीर समस्या है। इसका निरंतर प्रयोग हमारे वातावरण को प्रदूषित कर रहा है जिसमें मृदा प्रदूषण, जल प्रदूषण एवं वायु प्रदूषण शामिल है। पॉलिथीन मिट्टी में ऐसे ही कई वर्ष तक पड़े रहने के कारण उसमे उपस्थित हानिकारक रसायन मिट्टी में मिल जाते हैं तथा वहां की मिट्टी को अनउपजाऊ बना देते हैं। यह पॉलिथीन हमारे जल को भी प्रदूषित करता है तथा उसे जहरीला एवं अनुपयोगी बना देता है।
महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी डॉ. रुचिका यदु ने छात्राओं को बताया की जागरूकता ही हमें प्रदूषण से बचा सकती है। उन्होंने छात्राओं को प्रेरित किया कि वह आगे से पॉलिथीन की अपेक्षा कपडे से बने हुए थैलों का उपयोग करेंगे एवं प्लास्टिक से बनी हुई सिंगल प्लास्टिक का कम से कम प्रयोग करेंगे। इस अवसर पर आयोजित पोस्टर प्रतियोगिता में प्रियंका सोनी प्रथम स्थान, प्रतीक्षा सोनी एवं वैशाली सूर्यवंशी द्वितीय स्थान, मिधत अफ्शा एवं असफिया खान को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ।
इसी प्रकार स्लोगन प्रतियोगिता में वैशाली सूर्यवंशी प्रथम, स्वाति बघेल द्वितीय एवं रश्मि बघेल को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। भाषण प्रतियोगिता में नेहा परते प्रथम, शिवानी बड़कडे द्वितीय एवं शिखा साहू एव सरोज बिसेन तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। कार्यक्रम का मंच संचालन अनीता कुल्हाड़ी, कैरियर प्रकोष्ठ प्रभारी लक्ष्मी मेश्राम द्वारा किया गया। इस अवसर पर डॉ शेष राव नवांगे एवं श्रीमती सोनाली जैसवाल का सहयोग प्राप्त हुआ।

Home / Seoni / जागरूकता से ही रोका जा सकता है पॉलीथीन का उपयोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो